अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भाषण

महिला दिवस को हर साल 8 मार्च को भारत सहित पूरी दुनीयाँ में मनाया जाता है. जैसे की नाम से ही पता चल रहा है दिवस महिलाओं को समान देने के लिए मनाया जाता है. महिला दिवस के उपलक्ष में स्कूल, कॉलेज अन्य संस्थाव में प्रोग्राम आयोजित भी किये जाते है. जहाँ पर बच्चे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भाषण सुनाते है. अगर आप भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भाषण की तेयारी कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है यहाँ पर आपको speech on international women’s day in hindi मिलने वाला है जिस को आप स्कूल, कॉलेज अथवा अन्य जगह भाषण देने के लिए ले सकते है चलिए शरु करते है.

Speech On Women's Day in Hindi

Speech On Women’s Day in Hindi

यहाँ पर उपस्तिथ सभी को मेरा प्रणाम महिला दिवस के अवसर पर में एक भाषण पेश करना चाहता हूँ जोकि आपको बहुत पसंद आये गा क्रप्या इसे ध्यान से सुनिए गा.

महिला दिवस हर साल दुनियाँ भर में 8 मार्च को मनाया जाता है जिस के जरिये हम महिलाओं को प्रेरित करते है ताकि वो समाज में अपनी जगह बना सके. अमरीका जैसे विकशित देशो में महिलाओं को समान अधिकार मिले है जिस के चलते दुनियाँ भर में इतना सक्सेस जो है. 

अगर भारत की बात करे तो भारत की संस्क्रती में ही महिलाव की काफी इजत की जाती है लेकिन आज के टाइम में महिलाओं को वो दर्जा नहीं मिल पा रहा है जिस की वो हक़दार है. पुरष प्रधान जगहों पर महिला के साथ काफी दूर वेवार किया जाता है. 

चाहे खेल, शिक्षा, नोकरी हो सभी जगह महिला अपना पाँव जमा रही है लेकिन अभी भी ग्रामीण लोग इतने जागरूक नहीं हुवे है की उन्हें पता चल सके ओरत क्या – क्या कर सकती है. हालाकि अब धीरे – धीरे महिला जागरूक व् शिक्षा की तरह अपना कदम बड़ा रही है.

महिलाओं का समान करे क्योकि उन्ही में से आपकी माँ, बहन, पत्नी है. उनके हक़ के लिए आगे आये. महिला वो शक्ति है जिस के बिना मानव जीवन सम्भव ही नहीं है.

माताओ ने ही हमे वो वीर दिए है जिन्होंने हमारे देश को अंग्रेजो के चुंगल से आजाद कराया था इसी के साथ अपने शब्दों को विराम देते हुवे आपसे कहू गा महिलाओ का समान करे आपको और आपके परिवार को हैप्पी महिला दिवस धन्यवाद!

Short Speech On Women’s Day in Hindi

यहाँ पर उपस्तिथ सभी को मेरा शादर प्रणाम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पावन अवसर पर में आप लोगो के लिए एक छोटा सा भाषण पेश कारन चाहूँ गा और उम्मीद करता हूँ आपको ये Women’s Day Speech in Hindi जरुर से पसंद आये गा.

महिला दिवस को दुनियाँ भर में हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है इस के उपलक्ष में सरकारी दफ्तरों, स्कूल, कॉलेज में प्रोग्राम भी आयोजित किये जाते है. महिला वो जीव है जिस के बिना इस धरती का कोई भी महत्त्व नहीं है क्योकि मानव जीवन की उत्पति ही महिला से होती है. विचित्र बात तो ये है उसी महिला को हमारा समाज समान नहीं देता उसे सिर्फ घर का काम करने वाली माना है.

लेकिन आज जमाना बदल गया है चाहे खेल, नोकरी, शिक्षा की बात कर लो आपको लडकियाँ जरुर मिल जाये गी महिला चाहे तो क्या नहीं कर सकती हमे महिलाओं को समान अधिकार देने चाइये तब ही हमारी और हमारे देश की तरकी होती है. 

जिस घर में महिला का आदर होता है उस घर में स्वयम भगवन वास करते है. भारत के अंदर अभी – भी बहुत सी जगह जहाँ पर महिलाओं के ऊपर अत्यचार किया जाता है इसे रोकना चाइये महिलाओं को उन के सभी अधिकार बताये जाने चाइये उने पुरषों के समान शिक्षा देनी चाइये.

इसी के साथ अपने भाषण को ख़त्म करता हूँ और आखिर में कहना चाहूँ गा महिलाओं को समान दो आज ही प्रण ले “में सदा महलाओ की इजत करू गा” धन्यवाद !महिला दिवस की शुभकामनाये!


क्या आपने इन भाषण को पढ़ा –

निष्कर्ष

हमे पूरी उम्मीद है आपको (speech on women’s day in hindi) महिला दिवस भाषण जरुर पसंद आया है इसे दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. अगर आपको लगता है हमे इस भाषण में और सुदार करना चाइये तो अपनी राये कमेंट में जरुर बताये आपको और आपके परिवार को महिला दिवस की शुभकामनाये धन्यवाद!

Leave a Comment