माँ पर भाषण इन हिंदी

माँ की ममता को आभार प्रकट करने के लिए मदर्स डे दुनियाँ भर में अलग – अलग दिनों को मनाया जाता है. भारत में हर साल Mothers Day मई के दुसरे रविवार को मनाया जाता है. जिस दिन स्कूल, कॉलेज में बच्चो से माँ पर भाषण भाषण सुना जाता है मदर्स डे के इस पावन अवसर पर में आपके लिए Speech On Mother in Hindi लेकर आया हूँ जिस को आप अपने स्कूल, कॉलेज के लिए भी बोल सकते है हमे उम्मीद है आपको ये Speech On My Mother in Hindi जरुर से पसंद आये गे तो चलिये शरु करते है.

Speech On Mother in Hindi

#1 Emotional Speech On Mother in Hindi

यहाँ पर उपस्तिथ सभी को मेरा शादर प्रणाम Mothers Day के इस पावन अवसर पर में माँ के ऊपर कुच्छ भाषण कहना चाहता हूँ मुझे उम्मीद हिया आपको ये पसंद आये गें.

अगर माँ न होती तो ये दुनियाँ भी नहीं होती क्योकि माँ ही वो देवी है जिस के जरिये मानव इस धरती पर आ सकता है. हर जगह भगवान नहीं रह सकता इसी लिए भगवान ने हर किसी को माँ दी है. माँ का महत्व उस से पूछो जिस के पास माँ नहीं है इसी लिए अपनी माँ और दुसरो की माँ का समान करे.

माँ वो है जो अपने बच्चे के लिए हर मुस्किल से लड़ जाती है जब बच्चे पर आंच आती है माँ अपनी जान पर खेल जाती है. माँ अपने स्वार्थ को भूल कर नीस्वार्थ अपने बच्चे का पालन पोषण करती है.

किसी ने कहा है हर कामयाब इंसान के पीछे एक महिला का हाथ होता है लेकिन यहाँ पर में कहना चाहू गा हर कामयाब इंसान के पीछे सिर्फ माँ का हाथ होता है.

क्योकि माँ के ही संस्कार बच्चे को जीवन जीना सिखाती है माँ खुद भूखा रहती है बच्चे को जरुर खिलाती है. माँ की जितनी भी तारीफ़ की जाये वो कम ही है.

आखिर में कहना चाहूँ गा अपनी माँ का हमेसा आदर करे क्योकि उसका अनादर आपका अनादर है. मुझे उम्मीद है आपको ये माँ के ऊपर भाषण जरुर पसंद आया है भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद!

#2 Speech On mother Day in Hindi Language

Mothers Day के सम्हारो में उपस्तिथ सभी को मेरा प्रणाम आज में माँ के ऊपर दो शब्द कहना चाहूँ गा इसे ध्यान से सुनिए गा आपको जरुर से पसंद आये गा.

माँ का प्रेम वो है जिसे शब्दों में नहीं बया किया जा सकता माँ का रिश्ता वो पवित्र बंधन है जोकि तोड़े से भी नहीं टूट सकता. 9 महीने माँ बच्चे को पेट में रखती है अपने खून से उस का पालन पोषण करती है.

जीवन में बहुत से रिश्ते बनते है कोई अपने स्वार्थ के लिए रिश्ता बनाता है तो कोई जीवन भर के लिए लेकिन जीवन भर माँ का रिश्ता ही साथ रहता है और दुःख, सुख में हमारे साथ रहता है.

सुबह उठते ही अपनी माँ का चहरा जरुर देखे क्योकि अगर माँ का चहरा आपने सुबह देख लिया तो आपका दिन खुशियों से भरा गुजरे गा.

माँ तो वो देवी है जो खाने से पहले अपने बेटे को भर पेट खिलाती है. माँ तो वो देवी है जो बच्चे की तरकी को अपना समझती है. माँ के दिल जैसा इस दुनियाँ में कोई और दिल नहीं. भले भगवान को न मानो लेकिन माँ को जरुर मनो.

हमे हमेसा कोशिश करनी चाइये माँ को खुश रखने की क्योकि माँ खुश भगवान खुश अगर भगवान खुश तो हमारा जीवन सफल हो जाये गा.

अंत में कहना चाहूँ गा माँ को कभी न रुलाये माँ का हमेसा ध्यान रखे मुझे उम्मीद है आपक सबको ये माँ पर स्पीच जरुर पसंद आया है मेरी तरह से आपको हैप्पी मदर्स डे.

#3 Short Speech On Mother in Hindi

मेरी तरफ से आपको तह दिल से प्रणाम मदर्स डे के उप्लक्स में आपको माता के ऊपर दो शब्द सुनाने वाला हूँ क्रप्या ध्यान से सुने.

माँ है तो जहान है माँ की ऊँगली पकड़ कर चलना सिखा है तू इसी लिए माँ की राह पर भी चल. माँ बच्चे को यह कह कर सुला देती है बेटा सो जा नहीं तो शेर आ जाये गा बच्चा डर कर सो जाता है. माँ जरूरत पढने पर डाट भी लगाती है. समय – समय पर लाड भी लड़ाती है माँ जैसा कोई कोमल नहीं. माँ की हमेसा इजत करना सीखो जिस दिन उस ने ठुकरा दिया तो ये धरती भी तुमे ठुकरा देगी.

जरूरत पढने पर माँ बच्चे के लिए जान देने से भी नहीं डरती. अपनी नींद को भुला कर माँ अपने बच्चे को सुलाती है खुद गीले में सोती है लेकिन बच्चे को सूखे में सुलाती है. माँ बच्चे को नो महीने तक पेट में लेके घुमती है माँ के जैसा कोई और रिश्ता नहीं इस पूरी दुनियाँ में.

आखिर में कहना चाहूँ गा माँ कभी धुसा भी करे तो बुरा मत मानिए गा क्योकि वो घुसा भी आपके फयदे के लिए ही है. अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

#4 Speech On My Mother in Hindi

सभी को मेरा शादर प्रणाम इस mothers day की पावन बेला में आपके लिए माँ के ऊपर दो लाइन कहना चाहूँ गा मुझे उम्मीद है आपको ये जरुर पसंद आये गी.

माँ के बिना इस दुनियाँ में जीवन ही सम्भव नहीं है क्योकि माँ एक एसा जीव है जोकि मानव को जन्म देता है. माँ का कभी अनादर न करना माँ का अनादर भगवान का अनादर होता है. भगवान ने उपहार की जगह हर इंसान को माँ दे रखी है जोकि अच्छे और बुरे टाइम में आपका साथ कभी नहीं छोडती.

वेसे रिश्ते तो बहुत है इस दुनियाँ में लेकिन एसा कोई रिश्ता नहीं जोकि अपने से पहले अपने बच्चे के बारे में सोचे वो सिर्फ और सिर्फ माँ है. माँ दुसरे की और मेरी नहीं होती माँ तो माँ होती है इस की हमेसा इजत करे. माँ से कभी उचे स्वर में बात मत करिए गा क्योकि माँ वो है जिस के बिना आप इस दुनियाँ को कभी न देख पाते.

माँ अपने से पहले बच्चे को खिलाती है जब कभी बच्चा बीमार होता है वो माँ ही है जो रात – रात भर जाग कर पूछती रहती बेटा अब ठीक है. जब कभी श्याम को देर से घर आते हो वो माँ ही है जो तुमारा इंतजार करती रहती है. भले भगवन को न पूजे लेकिन माँ को जरुर पूजे क्योकि उसी से आपका उधार होने वाला है.

इसी के साथ अपने शब्दों को विराम लगाते हुए आपको और आपके परिवार को Happy Mothers Day!


क्या आपने इन स्पीच को पढ़ा –

निष्कर्ष

हमे पूरी – पूरी उम्मीद है आपको ये Speech On Mother in Hindi जरुर से पसंद आये है अगर आये है तो कमेंट कर के जरुर से बताये स्पीच हिंदी टीम की तरफ से आपको और आपके परिवार को हैप्पी मदर्स डे.

Leave a Comment