Short Motivational story in Hindi | शार्ट मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी

नमस्कार मित्रों आज के इस आर्टिकल में जाने वाले हैं हम आपको कुछ मजेदार Short Motivational story in Hindi (शार्ट मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी) के बारे मे तो दोस्तो यदि आप मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ना और सुनना पसंद करते हैं और Motivational Stories पढ़ना चाहते है तो आप इस स्टोरी को जरूर पढ़ें क्योंकि हम आपको ऐसे ऐसे कहानी बताएंगे जिन्हें पढ़कर आप काफी ज्यादा मोटिवेटेड महसूस करेंगे।

दोस्तों आज हम लोग इस लेख में मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स (Motivational Stories in Hindi) के बारे में बताएंगे जो आपको काफी ज्यादा है इंस्पायर और मोटिवेट करेंगे तो यदि आप इन Inspiring Stories Hindi पढ़ना चाहते हैं और अपनी जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं तो आप हमारे इसलिए को पूरे अंत तक पड़े तो बिना कोई तरीके से चली है उन सभी Inspirational Stories Hindi और Motivation Kahaniya को पढ़ते हैं। 

दो मेंढक कहानी (Short Motivational story in Hindi)

एक बार दो मेंढक एक गढ़े में गिर गए दोनों बाहर निकलने के लिए बहोत कोशिश कर रहे थे इतने में वहाँ ऊपर दूसरे मेंढक आ गए फिर उन्होंने कहा की काफी गहरा गढ़ा है ये दोनों कितने भी कोशिश कर ले यह से नही निकल पायंगे इन मेढकों की बात सुन कर एक मेंढक तो आराम से बैठ गया और बोला मेहनत करने से क्या फायदा जब मरना तो है ही लेकिन दूसरा मेंढक अभी भी कोशिश करता रहा वह ऊपर की ओर कूदता रहा उसे देख कर ऊपर के मेंढको ने और जोर जोर से चिलाना सुरु कर दिया की कुछ नही होगा संत से वही मर जा क्यो आपने आप को इतना तकलीफ दे रहा है।

Read also about muslim ladkiyon ki pahchan kya hai

एक मैन गया तू भी मान जा लेकिन उस मेंढक ने ज्यादा कोसिस करता रहा और ऊपर की ओर कूदता रहा उसने काफी परिश्रम के बाद वहां से निकल गया। अब सबने पता करने की कोशिश की की आखिर इस मेंढक ने हमारी बात क्यो नही मानी तो पता चला की वो मेंढक बहरा था उसे सुनाई नही देता था।

जब सब उसे मना कर रहे थे की कोशिश मत कर वही शांत से मर जा तो बहरा मेंढक को लगा की वो लोग उसे बोल रहे है की तू और कोशिश कर तू बाहर आ सकता है और उस मेंढक को हिमत मिलती रही और वो कोसिस करता रहा और वो बाहर निकल गया। जो लोग उसे नकारात्मक बोल रहे थे की तू नही कर पाएगा वही उस बहरे मेंढक ने सकारात्मक समझ कर और वो बाहर आ गया! किसी ने सही कहा है कि कोशिश करने वालो कि कभी हार नही होत।

इस motivational कहानी से हमे क्या सिखे ( We get learn from in this Short motivational story in Hindi)

  • Short Motivational story in Hindi
  1. पहला सिख हमारी कही हुई बातें लोगो की जीवन बन भी सकती है और बिगड़ भी सकती है इसीलिए हमे लीगो को हिमत देना चाहिए न कि उनका हिमत तोड़ना चाहिए।
  2. दूसरा सिख अगर आपका कोई मजाक उड़ा रहा है, हिमत तोड़ रहा है तो आप उन लोगो के लिए बहरे हो जाव और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ही ध्यान दे ना कि लोगो की बात पे दूसरे की कहे हुई बातो से अपने सपने को मत तोड़ो ऐसे लोग के लिए आप बहरे बन जाइये।

 

बाबा जी कहानी (Short motivational story in Hindi)

  • Short Motivational story in Hindi

दोस्तो ये कहानी है एक गांव की जीस गांव में बहोत ज्यादा गरीबी थी गांव के लोग खेती करते थे और आपने बाल बच्चों का पेट पालते थे। उसी गांव में रहते थे एक बाबाजी जिनकी उस गांव बहोत ज्यादा मान्यता थी उस गांव के लोगो का मनना था की जब भी बाबाजी जी नाचते थे तो उस गांव में बारिश होती जाती थी और इस चीज़ को गांव के लोगो ने आपने आंखों से कई बार देखा था जब भी फसल में बारिश की जरूरत होती और बारिश समय पे न होती. 

Read More:- Short Motivational story in Hindi 

तो गांव के किसान लोग मिल के इकठा हो के बाबा जी से निवदेन कर के बोलते की बाबाजी आप नाचो क्योकि जब आप नाचोगे तो बारिश होगी अधिकतर बाबाजी उनके बातो को समझ कर नाचा करते और बारिश हो जाया करती थी। Short Motivational story in Hindi | यही चीज़ लोगो के अन्दर बाबाजी के प्रति प्रेम और विशवास प्रकट कर दे रही थी की जब भी बाबाजी नाचते है तब बारिश हो जाती है।

इसी बीच गांव में कुछ लड़के मुम्बई से घूमने आय थे वहां पर उन्होंने ये बात सुनी किसि से के की जब भी बाबाजी नाचते थे तब बारिश हो जाती थी उन लड़को को पहले ये यकीन नही हुआ की बाबाजी नाचते है तो बारिश होता है फिर उन लड़को ने सोचा की क्यो न बाबा जी से ही मिल लिया जाय फिर लड़को ने गांव के कुछ लोगो को इकठा कर के बाबा जी के पास पहुचे उन्होंने कहा की बाबाजी हम सहर से आय है और आपका ये कला देखना चाहते है। Short Motivational story in Hindi |

फिर बाबा जी ने कहा की एक काम करो पहले आप लोग नाचिए क्या पता आपकी नाचने से भी बारिश हो जाय उन में से पहला लड़का नाचने लगा जाता है वो 15 से 20 मीनट तक नाचा परंतु बारिश नही हुई वो नाचता रहा उसे नाचते हुए तकरीबन 45 मिनट हो चुके थे परंतु बारिश आब भी नही हो रही थी फिर उन में से दूसरा लड़का नाचना सुरु किया फिर भी बारिश नही हो रही थी तो फिर तीसरा लड़का नाचने लगा फिर भी बारिश नही हो रही थी उन सब लोग नाच के थक चुके थे फिर भी बारिश नही हो रहा थी. | Short Motivational story in Hindi |

फिर सब ने मिल कर बाबाजी से बोला की बाबाजी अब आप नाचों बारिश हो जाएगी उन लड़को का विशवास उठ चुका था की अब बाबाजी जी नाचेंगे और बारिश होगी फिर बाबाजी ने नाचना सुरु कर दिया उन्होंने आधा घंटे नाचा मगर बारिश नही हुई फिर भी बाबाजी नाचते रहे उनको नाचते नाचते 2 घंटे हो चुके थे पर बारिश नही हुई फिर भी वो नाचते रहे तकरीबन बाबाजी 7 से 8 घंटे नाचने के बाद शाम में मौसम खराब होने लगी और आंत में बारिश हो ही गई।

फिर लड़कव ने आस्चर्य चकित हो के बाबाजी से कहा की बाबाजी आपके अन्दर शक्ति है आपने बारिश करा दी फिर लडको ने बाबाजी के कहा की बाबाजी आप हमे भी समझाय की आप ने बारिश कैसे कराया फिर बाबाजी विनम्रता से कहा की बेटा जब भी मैं नाचता हु तो आपने मन में सोच लेता हु की जब भी मैं नाचूंगा तो बारिश होगी लेकिन मैं तब तक नाचता रहूँगा जब तक बारिश नही हो जाती बारिश होने में चाहे मुझे 1 दिन या 10 दिन क्यो न नाचना पड़े मैं तब तक नाचूंगा जब तक बारिश हो नही जाती है अगर 15 दिनों तक बारिश नही होगी तब मैं 15 दिनों तक नाचता रहूँगा। 

इस motivational कहानी से हमे क्या सिखे ( We get learn from in this Short motivational story in Hindi)

  • Short Motivational story in Hindi

इस कहानी से हमे ये सिख मिलती है अगर हमे सफलता पानी है तो पहले हमे मान लेना है की सफलता मिले ही मिले गी अगर मैं अपना जी जान लगा के धैर्य से काम करूँगा तो हमे सफलता मिल जाती है। एक कहावत है की किसी भी चीज़ को अगर हम पूरे सिद्धात से चाहे तो पूरा कायनात हमारी मदद करती हमे उस चीज़ से मिलने में। हमे अपने आप से कहना चाहिए की मुझे जब तक सफलता नही मिलती मैं तब तक काम करता ही रहूँगा मैं आपने 100% मेहनत देना बन्द नही करूँगा अपने जीवन में काम करते रहो एक न एक दिन सफलता तुम्हारि होगी।

https://youtu.be/Tg9LOX2_5mM
Video Credit By :- Deepak Daiya

[अंतिम विचार]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको इन सभी Short Motivational story in Hindi (शार्ट मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी) पसंद आया होगा और आपको इन सभी Motivation Kahaniya को पढ़कर आपके अंदर मोटिवेशन आया होगा। दोस्तों यदि आपको इन सभी मोटिवेशनल स्टोरी से कुछ सीखने को मिला है और आपको मोटिवेशन मिला है तो इन सभी Inspirational और Motivational story को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. धन्यवाद

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *