PI network kya hai | PI network in hindi

Pi network kya hai in hindi, download, launch date, price, review, value, mining, पैसा कैसे कमाए, Pi cryptocurrency register, Pi scam, fake, Advantage, disadvantage

नमस्कार दोस्तों आज के इस नए आर्टिकल में हम बात करेंगे मशहूर और नया क्रिप्टोकरेंसी में से एक pi network के बारे में जो कि आज के समय में काफी ज्यादा सुर्खियों में है तो उसी के बारे में हम लोग आज किस आर्टिकल में चर्चा करेंगे जानेंगे कि PI network kya hai और PI Network Coin कब लांच होगा और यह भी बताएंगे की 1 pi की कीमत भारत में कितनी है। दोस्तों यदि आप इस pi क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि 1 pi network price in india और Pi network app में कैसे register किया जाता हैं तो हमारे इस आर्टिकल के साथ आप पूरे अंत तक बने रहें तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और जानते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? (what is cryptocurrency in hindi)

Cryptocurrency एक digital currency होती है, यानि की Cryptocurrency एक  वर्चुअल करेंसी होता है जिसको ना तो देखा जा सकता है ना तो छुआ जा सकता है आप सिर्फ इस  करेंसी को आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल के द्वारा देख सकते हैं, और बस उसे Cryptocurrency के डिजिटल वॉलेट में save करके रखा जा सकता है।

दोस्तों जैसे कि कोई देश का करेंसी होता है जिसे देश के देश के सरकार द्वारा और बैंक द्वारा निर्माण किया जाता है लेकिन क्रिप्टोकरंसी में ऐसा नहीं होता है उसे किसी भी देश के सरकार द्वारा लांच नहीं किया जाता है बल्कि इसे community द्वारा जारी किया जाता है। यदि हम बात करेगी क्रिप्टोकरेंसी किस प्रकार से काम करती है तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि cryptocurrency Blockchain  Technology पर काम पड़ता है।

जिसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन में fraud करना संभव नहीं है क्योंकि इसे Cryptography Technology द्वारा सुरक्षित रखा जाता है। यदि आपको नहीं पता है Cryptography क्या होता है तो हमको जानकारी के लिए बता दें कि Cryptography एक प्रकार की एन्क्रिप्शन सुरक्षा प्रणाली होती है, जिससे इस digital currency को सुरक्षा प्रदान की जाती है और  इसलिए इस क्रिप्टोकरेंसी मे हैक करना या कोई fraud करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता।

यदि cryptocurrency को खर्च करने की बात की जाए तो cryptocurrency का भी उपयोग किसी भी दूसरी currency की तरह ही डिजिटल सामान खरीदने और Services खरीदने के लिए किया जा सकता है, या इस करेंसी को बेच कर बदले में दूसरी currency भी ली जा सकती है। 

बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी

दोस्तों जब भी किसी के मन में क्रिप्टो करेंसी का ख्याल आता है तो यह लाजमी है कि उसके मन में बिटकॉइन का खयाल आता है  क्योंकि यह एक प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी है इसे सबसे पहली बार क्रिप्टोकरेंसी  के मार्केट में उतारा गया था  और इस बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी को 2009 मे शुरू किया गया था लेकिन आज यह क्रिप्टोकरेंसी पूरे क्रिप्टो करेंसी मे प्रसिद्ध Cryptocurrency है जिससे आज के समय में 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग 7 लाख भारतीय रूपए है।

इसी तरह मार्केट में बहुत सारे के तो कैसे आए और खत्म हो गई लेकिन उन्हें बिग बॉस के जैसे प्रसिद्धि हासिल नहीं हो पाई  इसी तरह आज के समय में एक क्रिप्टोकरंसी काफी ज्यादा चर्चे में है जिसका नाम पाई क्रिप्टोकरेंसी है  तो चलिए आप जानते हैं कि आखिर pi network kya hai यानी कि PI cryptocurrency क्या है।

PI network kya hai (What Is PI Network In Hindi)

pi बिटकॉइन के जैसा एक नयी क्रिप्टोकरेंसी है। जिसे हम digital money भी कह सकते है। जैसे हम लोग अपने अपने देश की currency इस्तेमाल करते है जो अपने सरकार के द्वारा निर्माण किया जाता है ओर Bank के द्वारा secure किए जाते है।

वैसे ही pi coins एक digital money या digital currency है जो किसी देश के goverment या bank नहीं बल्कि एक खास  कम्युनिटी के निर्माण ओर secure क्यी जाती है। pi क्रिप्टोकरेंसी को pi coins के mining से कमाए जाते है। इस pi cryptocurrency का निर्माण stanford University के दो phd ओर mba छात्रों द्वारा बनाया गया था जो इस pi coins का संचालन करते है।

जैसे की बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी  proof-of-work मैथड पर काम करता है वही पाई नेटवर्क Stellar consensus protocol पर काम करता हैं। PI Network के फाउंडर्स का कहना है की जैसे की Bitcoin या ethereum का mining करना आम लोगो के पहुंच से बाहर है PI Network ऐसा नहीं होगा बल्कि पाई कॉइन को आप अपने फोन पर ही माइन कर सकते हैं।  यानी कि आप इस PI cryptocurrency को अपने फोन में ही mining करना शुरू कर सकते हैं।

Also Read :- Dogecoin क्या है ?

Pi Network Coin कब लांच होगा? (when will pi coin launch)

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि PI कब लांच होगा तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि विकास के तृतीय चरण मे यह pi coin क्रिप्टोकरेंसी launch होने का खबर हैं। बिटकॉइन की तरह पाइपलाइन को भी ट्रेड करने के लिए कब तक शुरू किया जाएगा इसकी कोई जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है। जब टेस्टिंग फेस खतम हो जायेगा तब यह pi coin फिर कोई बड़ी cryptocurrency exchange मे लिस्ट हो जाने से ये pi cryptocurrency ट्रेड करने के लिए  मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा।

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आप pi coin launch date के बारे में जान गए होंगे और यह भी जान गए होंगे कि आखिर यह Pi Network Coin कब लांच होगा। तो चलिए अब pi coin से जुड़ी कोई अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि क्या पाई नेटवर्क कॉइन सुरक्षित हैं।

क्या पाई नेटवर्क कॉइन सुरक्षित हैं? (Is Pi Network safe)

जहां तक cryptocurrency की बात हो भविष्य मे  क्रिप्टोकरेंसी का क्या होन वाला है वो किसी को नहीं पता होता। ऊपर से पाई कॉइन अभी तक launch भी नहीं हुआ।  और ना ही अभी तक pi coin launch date के बारे में कोई जानकारी मिल पाई है, pi coin अगर ज्यादा लोग माइन करने लग जाएं और कोई बड़ी cryptocurrency exchange इसे लिस्ट कर ले तो pi coin की value और rate बढ़ने के बहुत ज्यादा संभावना हैं। तो यह पूरी तरह से नहीं कहा जा सकता है कि यह pi coin सुरक्षित है।

Pi Network app download कैसे करें? (How to download Pi Network app)

यदि आप भी PI network app का इस्तेमाल करना चाहते हैं, और Pi Network app download करना चाहते है तो इसके लिए आपको google play store पर जाकर इस Pi Network App को download करना होगा।

Step 1. PI Network app download करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन को ओपन करें।

Step 2. उसके बाद अब आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऊपर सर्च बारे में PI network app लिखकर सर्च करें।

Step 3. PI network app सर्च करने के बाद अब आपके सामने PI network app आ जाएगा अब आप install बटन पर क्लिक करके उसे इंस्टॉल कर ले।

Step 4. install बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपके मोबाइल फोन में PI network app download होना शुरू हो जाएगा।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन में PI network app download कर सकते हैं और उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pi कैसे काम करता है? (How Pi coin works)

दोस्तो जब आप के mobile phone मे Pi app download हो जायेगा तब Pi app download के बाद आप ‘π’ button पर  क्लिक करके Pi cryptocurrency के mining शुरू कर सकते हैं। अभी इसकी speed लगभग 0.2π/hr तो उसी स्पीड से यह Pi network app पूरा दिन mine करता रहेगा।

आप इस Pi network app को close भी कर सकते हैं और recent app में से भी clear कर सकते हैं, यह फिर भी Pi coin mining करता रहेगा।

और यह हर 24 घंटे के बाद आपको एक नोटिफिकेशन सेंड करेगा कि अब 24 घंटे हो चुके हैं अब आपको इस ऐप को दोबारा ओपन करना होगा ताकि फिर से Pi coin माइनिंग शुरू हो सके दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इस ऐप को 24 घंटे में एक बार आप को ओपन करना होगा। 

तभी आपका वापस से Pi coin माइनिंग शुरू हो पाएगा जब आप इस PI Network app को शुरू में इसे इस्तेमाल करते हैं तो आप Pioneer level पर होते हैं। जैसे ही आप एक बन्दे को साथ में जोड़ते हैं, आप Contributor लेवल पर चले जाते हैं।

इस लेवल पर आपको एक security circle बनाना होगा, इसमें सिर्फ वही लोग जोड़ें जो आपके close friends हों। 6 लोगों के बाद security circle पूरा हो जाता है। इस PI Network app में 4 level होते हैं।

इस PI Network app का अगला level Ambassador है इसमें level मे आप कितने भी लोगों को जोड़ सकते हैं। फिर PI Network app का last level है Node, जो अभी unreleased है। इस level के अनलॉक होने के साथ Phase 3 भी अनलॉक हो जाएगा।

Read Also :- NFT क्या है?

Pi Network app को कैसे इस्तेमाल करे? (How to use Pi Network app in hindi)

pi Network app को इस्तेमाल करने से पहले आपको pi Network app play store से अपने android phone पर download ओए download करना होगा। To claim your Pi, follow this link https://minepi.com/amitshivam and use my username (amitshivam) as your invitation code. ऊपर वाले link पर click करते ही आपको pi Network app मिल जाएगा ओर उसे आपको install करना है। install करते ही आपको signup करना होगा ओर signup करते समय याद रहे की

1 > आपको अपना real name ही डालना हैं।

2 > आपको आपका username ओर password याद रखना हैं।

3 > आपको आपका real name वाला ही facebook account को verify करना हैं।

4 > आपको आपका ही mobile number verify करना होगा जो आपके ही नाम पर हैं।

5 > आप को कभी भी fake account नहीं बनाना हैं।

signup होने के बाद आपको कोई invitation code डालना होगा आप वहा पर हमारा invitation code जो amitshivam डाल सकते हैं invitation code डालने के बाद अब आपके  मोबाइल फोन में pi coin mining होना शुरू हो जाएगी  अब आपको सिर्फ हर 24 घंटे मे एक बार इस pi network application को ओपन करते रहना है ताकि pi coin की mining होते रहे।

PI coin कैसे कमाते है? (How to earn money from pi coin in hindi)

दोस्तों यदि आप pi coin कमाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि pi coin कमाना काफी जादा आसान है इसके लिए बस आपके पास एक smartphone होना जरूरी है। आपको सिर्फ google playstore  से pi coin network के एप्लिकेशन को अपने smartphone मे install करना होता है जिस के जरिये आप pi coins को माइनिंग कर सकते हो।

यहा आपको सिर्फ एक contributor बनके pi coins की earning करनी है। आपको हर second एक particular speed से pi coins earning होते दिखाई देगी जो निरंतर चलती रहेगी आपको बस 24 घंटे मे एक बार activate button को दबाना है। चाहे आपका mobile switch off क्यूना हो आपकी earning होती रहेगी।

PI coin का क्या फायदा है? (Advantage of pi coin in hindi)

pi coins का फाइदा तो इस समय कोई नहीं बता सकता क्यूकी ये एक cryptocurrency है।  लेकिन  भविष्य में इस pi coin के प्राइस बढ़ने की संभावना हो सकती है जैसे की bitcoin ने बाद मे अचानक धूम मचादी थी। जब तक mining चालू है तब तक तो इस की value कोई नहीं बता सकता।

ये pi coin की प्रोजेक्ट आपके ओर हमारे सहकार्य ओर मेहनत पे निर्भर करता है यदि यह सफल हुआ तो हमें पैसे कमाने का अवसर मिल सकता है इसलिए बस हमे इंतजार करना है और pi coin को निरंतर mining करनी है।

दोस्तो आप सोचो की जैसे bitcoin  cryptocurrency एक समय आज के pi क्रिप्टो करेंसी के लेवेल पर था जो आज कहा चला गया वैसे ही हमे pi पे विश्वास रखना होगा क्योंकि हो सकता है कि भविष मे ये pi coin की bitcoin cryptocurrency की तरह बूम होने की संभावना है। इस लिए आप mining करते रहिए इस मे न आपका कोई पैसा और time लगेगा। आप इस invitation code का इस्तेमाल करके मेरे team को join कर सकते हो।

Also Read :- Navi app se loan Kaise le

PI network review (About pi network in hindi)

दोस्तो  ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके मन में यह सवाल आता होगा कि क्या pi network real है, या pi network कोई scam है, तो मै आपको  जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि, pi network mining बिल्कुल real है। क्योंकि pi network की Team समय समय पर new feautres और new update  लाती रहती है। जिसकी वजह से pi network coin बाकी के अन्य क्रिप्टो करेंसी से भी अच्छा और strong बन सके।

इनकी pi network team ने अपनी पहचान भी लोगों से कराई है। और लोगों के सामने  आई है ताकि लोगों को भी पता चल सके, की pi network coin किसने तैयार किया है? ताकि  लोगों के मन में pi network क्रिप्टो करेंसी  से जुड़ी कोई बाद में कोई भी डाउट और समस्या ना रहे।  तो यदि आप बिटकॉइन की तरह किसी और cryptocurrency में अपना लक आजमाना चाहते हैं तो आप इस pi network के साथ जुड़ सकते हैं।

Pi scam or legit?

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि  क्या Pi scam or legit है  तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Pi app download अपने डिवाइस में डाउनलोड करते समय सिर्फ आपसे आपका मोबाइल नंबर या फिर फेसबुक आईडी मांगता है  फिर भी बहुत सारे लोग हैं इस Pi क्रिप्टो करेंसी को एक scam जान रहे हैं क्योंकि यह कोई multi level marketing scheme के  जैसा लग रहा है क्योंकि इसमें लोग एक दूसरे को जोड़ते जा रहे हैं।

लेकिन अब तक एक भी रुपया नहीं मिल पा रहा है  क्योंकि इस एप्लीकेशन को अब तक कई करोड़ लोग डाउनलोड कर लिए हैं और इसे 1.8 crore लोग रोज़ इस्तेमाल भी करते हैं और यह देखा गया है कि इस ऐप पर कभी-कभी ऐड भी आते हैं तो  इससे यह पता चलता है कि इससे सिर्फ company ही पैसे कमा रही है। और इससे कंपनी का कहना है कि जब यह जब Pi network Phase 3 में पहुँचेगा तो जो लोग इस ऐप को अभी इस्तेमाल कर रहे हैं वह सभी लोग उससे payments निकालना शुरू कर सकते हैं।

[ PI Coin का FAQ ]

1 pi की कीमत भारत में कितनी है (1 pi network price in india)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि  भारत में एक पाई की कीमत कितनी है तो हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि फिलहाल में इस pi network coin की price $0.000 है,

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह क्रिप्टोकरंसी अभी मार्केट में नया-नया आया है और अभी तक यह क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म पर लिस्ट नहीं हुआ है। यदि यह क्रिप्टोकरंसी प्लेटफार्म पर  ट्रेडिंग के लिए लिस्ट हो जाएगा तो हो सकता है कि इसकी pi network coin price में इजाफा देखने को मिले सकता है।

क्या PI की value बढ़ेगी? (Pi coin value)

दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं कि क्या Pi coin की value बढ़ेगी तो हमें Phase 3 तक wait करना चाहिए, इस Pi network app की price इसकी popularity पर depend करेगी, और वर्ष 2019 से लेकर इसकी popularity पहले से काफी जादा बहुत बढ़ चुकी है।

PI network app में कैसे register करें? (How to register in PI network app)

 दोस्तों यदि आप आप Pi network app को download करना चाहते हैं और उसमें रजिस्टर करना चाहते हैं तो मेरे invite link के ज़रिए Pi app Google PlayStore से डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें invitation code- ‘amitshivam’ भर सकते हैं। और Pi network app में register कर सकते है।

PI नेटवर्क की संभावित कीमत कितनी है? (Pi network price in India)

दोस्तों Pi नेटवर्क की संभावित कीमत कई सारी कारकों पर निर्भर करता है। हम कह सकते हैं कि शुरुआत में $1 से $10 और  उसके बाद हो सकता है कि इसके कीमत में इजाफा देखने को मिले  क्योंकि अभी तक यह क्रिप्टोकरंसी कोई भी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज मार्केट में लिस्ट नहीं हुआ है।

PI network se paise Kaise nikale

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि Pi network se paise कैसे निकाल सकते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि फिलहाल में किस Pi network app से  आप कोई भी पैसा नहीं निकाल सकते हैं क्योंकि अभी के समय में ऐसा कोई भी फीचर नहीं है जिससे आप Pi क्रिप्टोकरेंसी को बेच सकते हैं या खरीद सकते हैं।

क्या यह PI Network app सिर्फ English में ही है?

दोस्तो यदि आपका सवाल है की क्या यह Pi Network app सिर्फ English में ही है तो हम आपको बताना चाहेंगे नहीं, इस Pi Network app में आप language settings English से बदलकर अन्य 42 भाषा (languages) में रख सकते हैं, जिसमें hindi, urdu, bangla, telugu आदि भी हैं।

PI networtk fake है या Real?

काफी लोगों के मन में सवाल है कि Pi networtk fake है या Real है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इस Pi networtk के बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि  कंपनी के तरफ से बताया जा रहा है कि जब Pi network Phase 3 में पहुँचेगा तो जो लोग इस ऐप को अभी इस्तेमाल कर रहे हैं वह सभी लोग उससे payments निकालना शुरू कर सकते हैं। लेकिन काफी लोगों के द्वारा यह भी माना जा रहा है कि यह Pi networtk fake है और लोगों को अपने साथ जोड़ कर सिर्फ पैसे कमा रही है।

PI network की price क्या है? (Pi network price in India in hindi)

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि pi network की price क्या है तो हमको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अभी के समय में pi network coin की price $0.000 है, यानी कुछ भी नहीं है। क्योंकि यह pi cryptocurrency या है और यह अभी तक यह cryptocurrency exchange list में शामिल भी नहीं हुआ है।

Pi Network price in india 2022 (Pi coin price in India in 2025)

2021-2025 अनुमान लगाया गया है की एक 1 pi की कीमत $0.017 जो 2022 मे बढ़कर $0.0127 हो गई है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आप Pi coin price 2025 तक $0.0212 हो जाएगी। और फिर उसके बाद 2028 तक इस Pi Network की price $0.0319 होने का अनुमान लगाया।

पाई माइनिंग क्या है? (What is pi mining)

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं पाई माइनिंग क्या है तो हम बता दें कि PI क्रिप्टोकरंसी एक ऐसा क्रिप्टोकरंसी है जिसे आप अपने मोबाइल फोन से ही माइनिंग कर सकते हैं यानि पिछली किसी भी digital currency में mobile phone पर माइनिंग की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

https://www.youtube.com/watch?v=VBAZ4mqstiI
Video Credit :- Mansingh Expert Youtube Chaneel
[अंतिम विचार , Conclusion]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि अब आप PI network in hindi से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त कर चुके होंगे  क्योंकि हमने इस लेख में आपको पूरा विस्तार से बताया है कि PI network kya hai और 1 PI network price in india इसके अलावा हम आपको यह भी बताएं हैं कि Pi network se paise Kaise nikale दोस्तों यदि आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंतर पड़े होंगे तो हमें पूरा यकीन है कि आप about pi network in hindi जुड़ी सभी जानकारी जान चुके होंगे  तो इसी के साथ चली है इस आर्टिकल को यहीं खत्म करते हैं।  धन्यवाद

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

One thought on “PI network kya hai | PI network in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *