ऑनलाइन शिक्षा का महत्त्व पर निबंध

शिक्षा हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है शिक्षित व्यक्ति को समाज में अलग ही महत्व दिया जाता है. शिक्षा किसी भी व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में बहुत ही आवश्यक है. प्राचीन समय से ही हमारी शिक्षा को बढ़ावा दिया गया है और हर व्यक्ति को शिक्षित करने पर जोर दिया जा रहा है. समय के साथ शिक्षा पद्धति में भी बदलाव देखने को मिले और आज के समय में ऑनलाइन शिक्षा को महत्व दिया जा रहा है.

ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से आज हर व्यक्ति जिसके पास इंटरनेट और स्मार्टफोन है वो दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर शिक्षा प्राप्त कर सकता है. कोरोना महामारी के कारण जब सभी स्कूल और शिक्षण संस्थानों को बंद करना पड़ा तब ऑनलाइन शिक्षा का तेजी से विस्तार हुआ.

इस लेख में ऑनलाइन शिक्षा के महत्व के पर निबंध लिखा गया है जो सभी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के दृष्टिकोण से उपयोगी है.

ऑनलाइन शिक्षा का महत्त्व पर निबंध (Online Shiksha Ka Mahatva Par Nibandh)

Online Shiksha Ka Mahatva Par Nibandh

इंटरनेट के इस दौर में ऑनलाइन शिक्षा का रुतबा तेजी से बढ़ रहा है. आज हर शिक्षण संस्थान छात्रों को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करा रहा है. बड़ी-बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन कई कोर्स उपलब्ध है. इस समय ऑनलाइन कोर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है ऐसे में हर शिक्षण संस्थान अपने आप को ऑनलाइन स्थापित करने की होड़ में लगा हुआ है.

ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे बहुत कम खर्च पर भी उचित शिक्षा प्राप्त कर सकते है. ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए शिक्षण सामग्री लिखित, वीडियो और ऑडियो हर रूप में उपलब्ध होती है और उनको आसानी से घर बैठे प्राप्त किया जा सकता है. भविष्य में ऑनलाइन शिक्षा किसी भी देश के लोगों को घर से ही किफायती शिक्षा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है. 

ऑनलाइन शिक्षा क्या है?      

ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे इंटरनेट के माध्यम से वीडियो, ऑडियो और लिखित सामग्री के रूप में शिक्षा प्राप्त की जाती है. ऑनलाइन शिक्षा उन छात्रों के जीवन में वरदान की तरह है जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण वो शिक्षण संस्थानों में दाखिला नहीं ले सकते.

ऑनलाइन शिक्षा के लिए यूट्यूब, वेबसाइट और सोशल मीडिया जैसे कई प्लेटफार्म भी है जहाँ कोई भी मुफ्त में शिक्षा प्राप्त कर सकता है. ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए केवल एक स्मर्टफ़ोन या कम्प्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है फिर दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर पढ़ाई की जा सकती है.

ऑनलाइन शिक्षा का महत्त्व

ऑनलाइन शिक्षा गुणवत्ता और आर्थिक रूप से किसी भी विद्यार्थी के लिए लाभदायक है. ऑनलाइन माध्यम से एक विद्यार्थी दुनिया के किसी भी शिक्षक से शिक्षा प्राप्त कर सकता है और अपनी पसंद और समझ के अनुसार शिक्षक का चुनाव कर सकता है. ऑनलाइन शिक्षा छात्रों को केवल किसी एक क्षेत्र की शिक्षा पद्धति तक सिमित नहीं रखकर दुनिया भर की शिक्षा पद्धति से वाकिफ करवाता है.  

अगर कोई विद्यार्थी किसी अच्छे शिक्षण संस्थान में दाखिला लेकर पढ़ना चाहता है लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति उसको यह करने की अनुमति नहीं देती तो ऐसे में वह ऑनलाइन कॉर्स की मदद से उसी गुणवत्ता की पढ़ाई घर बैठे बहुत कम फीस में भी कर सकता है.

ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थी अपने अनुसार समय निकालकर पढ़ाई कर सकता है उसको शिक्षण संस्थान में जाकर वहाँ की समय सारणी के अनुसार पढ़ाई करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है. ऑनलाइन शिक्षा नौकरी के साथ पढ़ाई करने का अवसर प्रदान करती है.

ऑनलाइन शिक्षा में लेक्चर वीडियो या ऑडियो के रूप में रिकॉर्ड होते है जिन्हें बार-बार आसानी से देखा और सुना जा सकता है ऐसा ऑफलाइन शिक्षा में नहीं होता. ऑनलाइन क्लास के दौरान विद्यार्थी आसानी से अपने शिक्षक से सवाल-जवाब कर सकते है जो वो ऑफलाइन पढाई के दौरान हिचकिचाहट महसूस करते है. 

विद्यार्थियों में पढ़ाई की अलग-अलग क्षमता और गति हो सकती है ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा विद्यार्थी को उसकी क्षमता और गति के अनुसार ज्ञान अर्जित करने का वातावरण प्रदान करती है. अगर कोई लगातार 20 मिनट ही पढ़ाई करने की क्षमता रखता है तो वो इतने ही समय के लिए पढाई करके उसके बाद अपनी आवश्यकता के अनुसार ब्रेक ले सकता है और फिर से पढाई जारी रख सकता है.

ऑनलाइन शिक्षा में ज्यादा नोटबुक और किताबें खरीदने की आवश्यकता नहीं होती यहाँ सारी सामग्री डिजिटल रूप में उपलब्ध होती है. बड़े-बड़े शैक्षणिक संस्थानों में एक कक्षा में कई विद्यार्थी पढ़ते है और शोर शराबा भी रहता है लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई में ऐसा बिल्कुल नहीं होता वहाँ एक विद्यार्थी एकांत में बैठकर बहुत एकाग्रता के साथ पढाई कर सकता है.

ऑनलाइन शिक्षा विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. एक शिक्षक दुनिया के किसी भी कोने में बैठे विद्यार्थी तक अपनी शिक्षण सामग्री पंहुचा सकता है. किसी भी आपदा के समय अगर विद्यार्थी शिक्षण संस्थान में जाने में सक्षम नहीं होता है तो वो ऑनलाइन पढाई कर सकता है.

ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को नई तकनीक के बारे में जानकारी का मौका मिलता है. आज के समय में ऑनलाइन लाइव वीडियो क्लासेज के लिए ज़ूम जैसे वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म मौजूद है जिनके माध्यम से एक साथ कई विद्यार्थियों के साथ जुड़ सकते है.

ऑनलाइन शिक्षा में किसी भी उम्र का व्यक्ति पढाई कर सकता है इसके लिए उस व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन चालू करना है और ऑनलाइन कोर्स खरीदना है. कई ऐसे शिक्षक है जो ऑनलाइन ही लाखो छात्रों को शिक्षा उपलब्ध कर उनके उज्जवल भविष्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है.

इन्हें भी पढ़े :

निष्कर्ष

ऑनलाइन शिक्षा, शिक्षा जगत में बहुत बड़ी क्रांति लेकर आया है और ऑनलाइन शिक्षा लाखों आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को शिक्षित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. अगर ऑनलाइन शिक्षा के इस प्लेटफार्म का सही उपयोग किया जाए तो यह शिक्षकों और विद्यार्थियों दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ऑनलाइन शिक्षा के इस फायदे को देखते हुए आज हर छोटा और बड़ा शिक्षण संस्थान अपने आप को ऑनलाइन स्थापित कर रहा है और आने वाले समय में यह उद्योग बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला है.           

Leave a Comment