मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें | number se location kaise pata kare

नमस्कार दोस्तों आज के इस में आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं location पता करने के बारे में की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें  (number se location kaise pata kare)  तो दोस्तों यदि आपका भी कोई मोबाइल गुम हो गया है या कोई मोबाइल चोरी हो गया है और आप उस मोबाइल फोन का लोकेशन पता करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है phone number se location kaise pata kare किया जाता है तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग पूरा विस्तार से जानेंगे कि है switch off phone ki location kaise pata kare और truecaller se location kaise pata kare के बारे में इसके अलावा यह भी जानेंगे कि वह कौन-कौन से ऐप है जिनकी मदद से मोबाइल नंबर से लोकेशन पता किया जा सकता है तो यदि आप जानना चाहते हैं की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और जानते हैं।

All Heading :-

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें (पहला तरीका)

Number se location kaise pata kare-दोस्तों इस टॉपिक में हम लोग जानने वाले हैं कि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें के बारे में तो यदि आप भी मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करना चाहते हैं तो इस टॉपिक के साथ लास्ट तक बने रहे और चलिए जानते हैं की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता किया जाता है।

दोस्तों जैसा कि हम लोग ऊपर जाने हैं कि गूगल के माध्यम से भी मोबाइल नंबर से लोकेशन पता किया जा सकता है तो इस पहला तरीका मे मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए आपको गूगल का एक ऐप डाउनलोड करना है जिसका नाम Find My Device app है। तो इसे कैसे इस्तेमाल करना है चलिए आपको step by step बताते हैं की number se location kaise pata kare.

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को ओपन करना है और उसके बाद गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस Find My Device app को install सर्च करके कर लेना है।

Step 2. इस Find My Device app को ओपन करने के बाद आपसे आपकी Gmail ID मांगी जाएगी यहां पर आपको वहीं या और password डालना है जो आपके चोरी हुए या खोये हुए मोबाइल में डाली गयी थी।

Step 3. इसके बाद यह Find My Device app आपके मोबाइल की Location एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा आपको उस परमिशन को Allow कर देना है ताकि आपके पास जो Mobile है उसके और गुम हुए या चोरी गुम हुए मोबाइल के बीच दुरी बता सके.

Step 4. अब आप जैसे ही उस परमिशन को Allow कर देंगे तो आपके उस मोबाइल फोन में एक map ओपन हो जायेगा जिसमें अब आप आपके मोबाइल फोन का लोकेशन देख सकते हैं. यहां पर हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि उस मोबाइल Location तभी बताएगा जब आपके मोबाइल फोन की लोकेशन on रहेगी और उस मोबाइल फोन में internet चालू रहेगा।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें (दूसरा तरीका)

दोस्तों इस टॉपिक में हम लोग जानने वाले हैं कि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें के बारे में तो यदि आप भी मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करना चाहते हैं तो इस टॉपिक के साथ लास्ट तक बने रहे और चलिए जानते हैं की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता किया जाता है। number se location kaise pata kare.

Step 1. इस तरीके में सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या computer PC के Chrome Browser पर जाना है और वहां पर Android Device Manager लिखकर उसे search कर देना है।

Step 2. Android Device Manager सर्च करने के बाद अब आपके सामने स्क्रीन पर एक site open होगी जो आपसे खोये हुए Mobile की Gmail ID मांगेगी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये site भी Google की ही एक site है जो Mobile फोन का Location बताता है।

Step 3. Gmail ID को डालने के बाद आपको इस website में भी उस mobile phone की Location दिखाई देने लगेगी दोस्तों हम आपको फिर एक बार बताना चाहेंगे कि यहां पर भी आपके चोरी हुए या खोये हुए उस mobile phone की Location on रहना चाहिए तभी आप इस site से उस खोये हुए मोबाइल की Location पता कर  पाएगी।

Step 4. इस website में आपको और भी बेहतरीन option मिलते हैं जैसे PLAY SOUND इस ऑप्शन की मदद से से आप mobile पर ring बजा सकते हैं और LOCK वाले option का यूज करके आप मोबाइल को लॉक कर सकते हैं इसके अलावा ERASE से आप अपने mobile मे  मौजूद सभी data को मिटा सकते हैं.

Also Read :- Mobile number se naam kaise pata kare

मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें (Top 5 Apps & Websites.)

दोस्तों इस टॉपिक में हम लोग location pata karne wala app or website के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से  किसी भी मोबाइल फोन का लोकेशन पता कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं उन सभी app और website के बारे में जिनके मदद से  किसी भी लोकेशन पता किया जा सकता हैं।

  • number se location kaise pata kare

1. Find My Device

2. Truecaller

3. Mobile Number Tracker

4. ShaPlus

5. Phone Tracker By Number:

6. Mobile Number Call Tracker & Locator

7. Glympse – Share GPS location

1. Find My Device:(number se location kaise pata kare)

Find My Device यह ऐप मोबाइल से लोकेशन पता करने का सबसे अच्छा ऐप में से एक है क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से कोई भी मोबाइल का लोकेशन पता कर सकते हैं यह Find My Device ऐप गूगल के द्वारा लांच किया गया है दोस्तों हमने आपको ऊपर इस ऐप के इस्तेमाल करके मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता किया जाता है इसके बारे में बताया हैं। जिसको पढ़ कर आप किसी भी मोबाइल फोन का रियल लोकेशन देख सकते हैं|

2. TrueCaller (truecaller se location kaise pata kare)

आपने कभी न कभी इस TrueCaller app नाम जरूर सुना होगा और हो सकता है कि आपने इस ऐप का इस्तेमाल भी किया होगा  दोस्तों किसी का डिटेल्स और लोकेशन पता करने के लिए यह काफी अच्छा App है  आप इस ऐप के माध्यम से मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते है इस Truecaller app से मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर ले उसके बाद आप आसानी से किसी भी mobile number को इसमें Search करके उसकी सभी Details पता कर सकते हो.

दोस्तों यदि यहां पर इस Truecaller ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से या इसकी Website पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और मोबाइल नंबर की लोकेशन पता कर सकते हैं। दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि truecaller se location kaise pata kare इसके बारे में आप जान गए होंगे  इसकी मदद से लोकेशन और मोबाइल नंबर से जुड़े जानकारियों को पता कर पाए होंगे.

Also Read :- Navi app se loan Kaise le

3. Mobile Number Tracker:(number se location kaise pata kare)

अगर आपको जानना है कि kisi ke mobile number se location kaise pata kare तो दोस्तों यह Mobile Number Tracker website है जिस के मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर की location पता कर सकते है. और उस Number को google map पर live लोकेशन देख सकते है. अगर आपको किसी unknow number से कोई call आता है तो आप इस site पर जाकर उस mobile number की सभी detail check कर सकते है. number se location kaise pata kare.

लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दूं कि इंटरनेट पर अभी कोई भी ऐसा व्यक्ति साइट मौजूद नहीं है जो कि किसी भी मोबाइल नंबर के सही सही लोकेशन बता सके लेकिन फिर भी आप इस Mobile Number Tracker वेबसाइट से phone ki location kaise pata kare यह जान सकते हैं। number se location kaise pata kare.

4. ShaPlus-(number se location kaise pata kare)

दोस्तों यदि आप खोज रहे हैं कि number se location kaise pata kare तो ShaPlus आपके काम आ सकता है क्योंकि इस ऐप के मदद से आप किसी के मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं इसके अलावा के मदद से आप location, operator name और Details आसानी से पता कर सकते हैं। दोस्तों इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं।

5. Phone Tracker By Number-(number se location kaise pata kare)

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि phone number se location kaise pata kare तो हम आपको बता दें कि Phone Tracker By Number app एक ऐसा ऐप है जिसके मदद से आप किसी भी अनजान मोबाइल नंबर का लोकेशन पता कर सकते हैं  इसके अलावा इस ऐप की मदद से आप ऑपरेटर नाम और address जैसी सारी डिटेल इस ऐप के द्वारा निकाल सकते है।

इसके अलावा इस app की मदद से से आप Mall, Place के बारे में भी जानकार ले सकते है। यह app आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएगा। या आप चाहे तो डाउनलोड के ऑप्शन पर click करके यह Phone Tracker By Number ऐप इनस्टॉल कर सकते है और number se location pata कर सकते हैं।

6. Mobile Number Call Tracker & Locator – (number se location kaise pata kare)

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें app की बात करें तो Mobile Number Call Tracker & Locator सबसे अच्छा मोबाइल लोकेशन पता करने वाला ऐप है उसके मदद से आप मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते है इसके अलावा इस ऐप की मदद से आप नाम, sim operator name और address जैसी सारी डिटेल इस app के द्वारा निकाल सकते है।

इस ऐप के द्वारा आपको Outgoing ओर  Incoming कॉल के बारे में भी पता कर सकते है। इसके अलावा भी इस mobile location checker app में बहुत सारे फ़ीचर्स है, दोस्तों इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और किसी के भी  यह ऐप आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएगा। मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं।

Read More:- mobile number sa name kaisa pata kara

7. Glymse:(number se location kaise pata kare)

phone number se location पता करने के लिए आप इस Glymse app का इस्तेमाल कर सकते हैं  इस ऐप के माध्यम से आप बिल्कुल फ्री में किसी का live location पता कर सकते हैं।

दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है कि मोबाइल नंबर  से लोकेशन पता करना कोई मुश्किल चीज है, लेकिन इसका अधिकार सिर्फ police और सरकारी agencies के पास होता है.

लेकिन यदि आप  यह जानना चाहते हैं कि switch off phone ki location kaise pata kare तो हमको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि switch off phone होने के बाद पुलिस भी उस मोबाइल फोन का लोकेशन नहीं पता कर सकती है।

तो यह सभी ऐप थे जिनके माध्यम से आप बहुत आसानी से kisi ka mobile number se location पता कर सकते हैं  तो अब हमें उम्मीद है कि आप सभी app और website के बारे में पूरा जानकारी होंगे और उन के माध्यम से आप भी  मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर पाए होंगे

Switch off phone ki location kaise pata kare

दोस्तों यदि आपकी मोबाइल फोन चोरी हो गई है या कहीं गुम हो गई है और वह मोबाइल फोन अभी फिलहाल में स्विच ऑफ है और आप जानना चाहते हैं कि switch off phone ki location kaise pata kare तो हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यदि आपका खोया हुआ मोबाइल स्विच ऑफ हो गया है तो  आप उस स्विच ऑफ मोबाइल का लोकेशन पता नहीं कर सकते हैं क्योंकि अभी तक ऐसा कोई भी वेबसाइट और ऐप नहीं है जिसके माध्यम से आप किसी भी switch off phone ki location पता कर सकता है यदि वह मोबाइल ऑन है और उस मोबाइल का इंटरनेट और लोकेशन भी ऑन है और  तो ही आप उस मोबाइल फोन का लोकेशन देख सकते हैं।

IMEI नंबर से Mobile ट्रैक कैसे करें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि हर मोबाइल फोन का एक अलग अलग IMEI नंबर दिया होता है और जब भी आप अपने मोबाइल फोन का  खोने का कंप्लेंट पुलिस के पास लिखवाने जाते हैं तब पुलिस IMEI नंबर से Mobile ट्रैक ट्रैक करने के लिए आपसे आपका IMEI नंबर जरूर पूछती है।

जब आपके खोए हुए या फिर चोरी हुए मोबाइल नंबर के लोकेशन पता करने का सवाल आता है और चलाने वाला व्यक्ति उस मोबाइल का सिम निकालकर अपना सिम डाल देता है तो उस समय ईएमआई नंबर काम आता है। और पुलिस उस IMEI नंबर को किसी सर्विस कंपनियों को दे देती है। और जैसे ही उस फोन में कोई नया सिम डालता है तो वह सर्विस कंपनियों उसकी जानकारी सिम कंपनी पुलिस को दे दी है।

इस तरह से आप अपने IMEI नंबर से Mobile ट्रैक कर सकते है लेकिन यह बात सिर्फ पुलिस पर निर्भर करता है कि वह आपका फोन कितने समय में तलाश करके आपको दे सकती है। क्योंकि उनके पास ऐसी फोन खो जाने का और भी बहुत सारी complaints पहले से ही आई हुई होती हैं तो इस स्थिति में कभी कबार आपका mobile phone मिलने में देरी भी लग सकती है।

Read more:- number se location kaise pata kare

बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें

दोस्तों यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है या कहीं गुम हो गया है और अभी के समय उस मोबाइल फोन का लोकेशन बंद है और आप जानना चाहते हैं कि बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें तो इसके लिए आप इस टॉपिक को पूरा ध्यान से पढ़ें तो चलिए जानते हैं। number se location kaise pata kare.

Step 1. दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता किया जाता है तो वहां पर जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको सबसे पहले  गूगल प्ले स्टोर में जाकर Find My Device App को download करके install कर लेना है।

Step 2. फिर आपको Find My Device App में जा कर Location Access को एलाऊ कर देना है|

Step 3. उसके बाद उस App को चोरी हुए  मोबाइल फोन की जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर उस ऐप में login करना है।

Step 4. उसके बाद आपके mobile उस app में आपको बंद मोबाइल की location दिखाई देने लग जाएगी।

Step 5. अगर आपको फ़ोन की location On है और उस मोबाइल internet कनेक्शन ऑन है तो वह ऐप आपके उस मोबाइल का लोकेशन तुरंत ही पता कर लेगी और आपको तुरंत ही दिखाई देने लगेगा।

number se location kaise pata kare

किसी का मोबाइल लोकेशन कैसे देखें

दोस्तों यदि आप मोबाइल नंबर से किसी का लाइव लोकेशन देखना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि  https://trace.bharatiyamobile.com/ website का इस्तेमाल करके किसी के मोबाइल नंबर से लाइव लोकेशन देख सकते हैं। 

इसके अलावा आप मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिये ऊपर बताये गए Apps और website का भी इस्तेमाल कर सकते है और मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते है।

जीमेल आईडी से लोकेशन कैसे पता करें

दोस्तों यदि आप जीमेल आईडी से लोकेशन पता करना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि  सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर Find My device App को download लेना है।  फिर उसके बाद उस ऐप को खोल कर अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड को एंटर करें  फिर उसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगेगा उन सभी परमिशन को ALLOW कर दें ALLOW करने के बाद आप अपने मोबाइल की location देख सकते हैं परंतु यह इसके लिए भी आपके mobile फोन location ON होनी चाहिए और उस मोबाइल फोन का  internet भी चलता हुआ होना चाहिए।

फोन गुम होने पर कैसे पता लगाएं

दोस्तों यदि आपका मोबाइल फोन कहीं गुम या चोरी हो गया है और  आप उस मोबाइल फोन का लोकेशन पता करना  चाहते हैं तो आपको उसके लिए  अपना उस मोबाइल फोन का शिकायत 14422 हेल्पलाइन नंबर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं या मैसेज भेज कर भी मोबाइल चोरी होने का शिकायत दर्ज करा सकते हैं यह हेल्पलाइन नंबर केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया गया है हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस आपके उस मोबाइल फोन को तलाश में लग जाएगी। और उस मोबाइल फोन का लोकेशन पता करके उस मोबाइल फोन को खोज कर आपको वापस कर देगी।

बिना Truecaller के किसी भी मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें

बिना Truecaller के किसी भी मोबाइल की लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile phone, computer PC या  laptop में trace.bharatiyamobile.com वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर आप जिस भी मोबाइल नंबर की लोकेशन को पता करना चाहते हैं आपको उस मोबाइल नंबर को वहां डाल कर सर्च करना है ।

जैसा कि आप उस नंबर को इस वेबसाइट पर जाकर डालते हैं और सब करते हैं उसके बाद  उस बाद वहां पर आप उस नंबर का लोकेशन देख सकते हैं  इसके अलावा उस नंबर से जुड़ी और भी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं।

[ FAQ,s ]

एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें

दोस्तों यदि आप एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल का लोकेशन पता करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने mobile phone, computer PC laptop में trace.bharatiyamobile.com website पर जाना होगा।

फिर उसके बाद आप जिस भी नंबर की लोकेशन पता करना चाहते हैं उसे सर्च करें मोबाइल नंबर डालकर सर्च करने के बाद अब आपके सामने उस मोबाइल फोन का डिटेल्स और लोकेशन आ जाएगा.

किसी नंबर की जानकारी कैसे निकाले

दोस्तो आप किसी भी नंबर की जानकारी  आसानी से निकालने के लिए आप Truecaller app का इस्तेमाल कर सकते है और उस नंबर की सभी जानकारी निकाल सकते हैं।

Mobile Number Se Address Pata Karna

 दोस्तों यदि आप किसी के मोबाइल नंबर से उसका एड्रेस पता करना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप Mobile Number से किसी का Address नहीं पता कर सकते है लेकिन आप उसका  मोबाइल नंबर से यह जरुर पता कर सके है की वो किस State का हैं।

फोन नंबर से नाम कैसे पता करें

दोस्तों यदि आप फोन नंबर से किसी का नाम पता करना चाहते हैं तो आप इसके लिए Truecaller app का इस्तेमाल  कर सकते हैं और उस फोन नंबर से आप उस व्यक्ति का नाम पता कर सकते हैं। 

गूगल मैप से मोबाइल नंबर कैसे ट्रैक करें

दोस्तों यदि आप गूगल मैप से किसी के मोबाइल नंबर ट्रैक करना चाहते हैं तो हमें कुछ जानकारी के लिए बता दें कि गूगल मैप में आप  किसी का मोबाइल नंबर ट्रैक नहीं कर सकते है  क्योंकि यह गूगल मैप में अभी ऐसा कोई फीचर नहीं है गूगल मैप में आप सिर्फ किसी जगह, मॉल, शॉप, आदि का location पता कर सकते हैं। number se location kaise pata kare.

क्या मोबाइल के Switch off होने पर Location पता कर सकते है

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करने के बाद उसका लोकेशन पता किया जा सकता है तो वह हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता है और इस स्थिति में कोई Police भी उस mobile phone की Location को ट्रैक नहीं कर सकती है।

क्या Airplane Mode पर Location पता चल सकती है

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि क्या Airplane Mode पर Location पता चल सकती है? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि बिल्कुल नहीं क्योंकि  किसी भी मोबाइल फोन का लोकेशन पता करने के लिए यह जरूरी है कि उस मोबाइल फोन का इंटरनेट और लोकेशन ऑन रहे अभी आप किसी भी मोबाइल फोन का लोकेशन track कर सकते हैं। 

[अंतिम विचार]

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें (number se location kaise pata kare) क्योंकि यह हमने इस आर्टिकल में पूरा विस्तार से आपको बताने की प्रयास किया है कि किसी भी मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कैसे किया जाता है इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया है कि आप switch off phone ki location kaise pata kare.

फिर उसके बाद आपको बताया है कि आप truecaller se location kaise pata kare और फिर आर्टिकल के अंत में हम लोग यह जाने हैं कि वे कौन-कौन से ऐप है जिनके मदद से  बहुत आसानी से मोबाइल का लोकेशन पता कर सकते हैं। तो इसी के साथ इस आर्टिकल को यहीं समाप्त करते हैं और हम आपसे कमेंट बॉक्स में जानना चाहते हैं कि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें पर यह आर्टिकल आपको कैसा लगा.  धन्यवाद

हम से जुड़ने के लिए Group को join करे

Leave a Comment