NFT क्या है?, कैसे काम करता है। NFT Meaning in Hindi

एनएफटी (NFT) या नॉन फंजिबल टोकन क्या होता है कैसे काम करता है कैसे कमाई करता हैं (महत्व, फायेदे, नुकसान, इतिहास,) NFT से पैसे कैसे कमाते हैं , NFT Kya hai, NFT Kya hota hai, NFT ka full form kya hai, NFT Meaning in Hindi, What is NFT in Hindi. NFT non-fungible token (loss, meaning, history, importance)

नमस्कार मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे NFT के बारे में की nft kya hai और nft कैसे काम करता है इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग एनएफटी से जुड़ी और भी बहुत सारे जानकारियों पर चर्चा करेंगे जैसे कि एनएफटी अर्थ, एनएफटी से पैसा कैसे कमाया जाता है और खुद का nft एनएफटी कैसे बनाया जाता है।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको एनएफटी के इतिहास और भविष्य के बारे में बताएंगे और एनएफटी के फायदे और नुकसान के बारे में भी बताएंगे कि इसके क्या क्या फायदे होते हैं और क्या-क्या नुकसान होते हैं।

और इसके अलावा आपको बताएंगे कि NFT कहाँ से खरीदें? और NFT कहाँ से बेचें? और फिर बताएंगे Top 10 NFT Tokens और Nft marketplace की लिस्ट के बारे मे जहां आप  NFT Tokens बेच और खरीद सकते हैं  तो यदि आप भी एनएफटी के बारे में जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि NFT क्या है? NFT क्या होता है और NFT से पैसे कैसे कमाया जाता है तो इसलिए के साथ बने रहे और चलिए जानते हैं।

एनएफटी (NFT) क्या है? (nft kya hai)

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है एनएफटी (NFT) क्या होता है तो हम आपको बता दे की NFT का मतलब non-fungible token होता है। इस NFT की शुरुआत वर्ष 2014 से हुई है। जब भी कोई चीज डिजिटली internet पर मौजूद होती है तो ये संभव है कि उस चीज की कोई नकल या copy भी internet पर मौजूद हो। लेकिन NFT की एक खास बात यह है की एनएफटी हमेशा ही unique होते हैं।

उनके साथ एक unique ID code जुड़ा होता है। अगर कोई व्यक्ति ये बोलता है कि उसके पास NFT मौजूद है तो इसका मतलब ये है कि उस सभी NFT के पास एक  अलग और unique डिजिटल वर्क है जो पूरी दुनिया में और किसी के पास मौजूद नहीं है। ये NFT digital एसेट्स की तरह काम करते हैं जिनसे value generate किया जाता है।

इसे दो लोग आपस में exchange नही कर सकते। NFT से जुड़ा हर token अपने आप में unique होता है। सामान्य भाषा में अगर NFT को समझें तो जब आप blockchain पर किसी आर्ट वर्क के ओनरशिप के लिए registration (पंजीकरण) करवा लेते हैं तो ये NFT कहलाता है।

Read Also :- My bill book app क्या है?

NFT Meaning in Hindi

NFT एक digital प्रोडक्ट और आर्टवर्क है जो कि Blockchain Technology के साथ बनाई गई किसी भी Animation, Tweets, Meme, Art, Drawing, Picture, video, के तौर पर होता है जोकि Certified होता है। दोस्तो यदि हम आसान शब्दों में कहा तो अगर किसी digital artwork को तकनीक की दुनिया में Stablish किया जाए तो उसे NFT Token यानी कि Non Fungible Token कहा जाएगा।

NFT Full Form In Hindi And English

दोस्तों यदि हम बात करे की NFT Ka Full Form Hindi तथा Full Form Of NFT In English में Full Form क्या होता है।

NFT Full Form in Hindi :– नॉन-फंजिबल टोकन

NFT Full Form in English :– Non Fungible Token

एनएफटी का इतिहास क्या है? (History of NFT)

दोस्तों यदि हम बात करें एनएफटी इतिहास के बारे में तो एनएफटी यानि Non Fungible Token का अस्तित्व सर्वप्रथम मई 2014 में आया था। और 2014 में ही एनएफटी का शुरुआत किया गया था।

पहला NFT केविन मैककॉय एवं अनिल दास द्वारा बनाया गया था और बेचा गया था।

ये ethereum blockchain तकनीक पर बेस्ड सिद्धांत पर काम करता है।

NFT कैसे काम करता हैं?

दोस्तों यदि हम बात करें कि NFT कैसे काम करता हैं तो हम आपको बता दें कि फिरहाल के समय मे NFT एक ही blockchain पर मौजूद हैं जोकी algorithm blockchain है। algorithm एक Cryptocurrency प्लेटफॉर्म है जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करके NFT को  मैनेज करता है और इस प्रकार, प्रत्येक NFT एक दूसरे से काफी ज्यादा अलग होते हैं क्योंकि इनमें  अलग-अलग unique ID code होता है। इसी की वजह से सब NFT एक दूसरे से काफी ज्यादा अलग होते हैं।

NFT भी Bitcoin की तरह blockchain टेक्नोलॉजी से बना है। यह एक सार्वजनिक बही खाता है जो सभी लेनदेन का record रखता है। blockchain डिजिटल जानकारी को record और distribute करने की अनुमति देता है।

blockchain लेनदेन का एक ऐसा रिकॉर्ड होता है जिसे हटाया, बदला, या नष्ट नहीं किया जा सकता है। blockchain को distribute लेजर Technology यानी की DLT के रूप में भी जाना जाता है।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का अधिकतम इस्तेमाल बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी में किया जाता है लेकिन आजकल के समय में ब्लॉकचेन का इस्तेमाल दूसरे कामों भी किया जा रहा है विशेष रूप से NFT जैसे digital एसेट की खरीद और बिक्री में blockchain algorithm पर होती हैं।

NFT digital world में मूर्त और अमूर्त, दोनों वस्तुओं का represent करता है। इनमें आर्ट, video, GIF, message, music और tweet जैसी चीजें शामिल होती हैं।

यदि हम इसके कुछ उदाहरण दे तो – पिछले साल Twitter के पूर्व CEO Jack dorsey ने अपना पहला tweet ‘just setting up my twttr’ को NFT के रूप में बेचा।

मार्च 2006 में post किया गया यह tweet डिजिटल इतिहास का एक अहम हिस्सा होने की वजह से 38 लाख dollar यानी की अगर इंडियन रुपया में बात किया जाए तो करीब 17 करोड़ रुपए में बिका था।

Also Read :- Dogecoin क्या है ?

एनएफटी का महत्व (Impportance of NFT)

दोस्तों, अपने assets या क्रिएशन पर मालिकाना हक किसे पसंद नही होता है। यदि आपके किसी क्रिएशन पर मालिकाना हक है, तो उस क्रिएशन पर सिर्फ आपका ही हक है, और दूसरा कोई उसे नहीं बना सकता है, या आपके बगैर उसकी कॉपी कोई नहीं बना सकता है। तो यही होता है ब्लॉकचेन में ब्लॉकचेन का एक यही फायदा है कि आप अपने क्रिएशन को डिजिटल बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

यानी कि एनएफटी का प्रयोग डिजिटल एसेट्स को बेचने के लिए और खरीदने के लिए उपयोग किया जाता है।एनएफटी कलाकारों के लिए  काफी अच्छी चीज़ है, क्योंकि इससे वह अपना काला डिजिटली भेज सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। NFT के जरिए उनके आर्टवर्क की यूनिकनेस और ओनरशिप हमेशा ही सुरक्षित रहती है।

NFT का गेमिंग में महत्व

दोस्तों,  दोस्तों यदि हम बात करें NFT के गेमिंग फील्ड महत्व के बारे में तो NFT का Gaming की दुनिया में बहुत बड़ा महत्व माना जा सकता है। क्योंकि जैसा कि हम लोग जानते हैं कि गेम में बहुत सारे ऐसे characters और emotes, coin, इत्यादि चीज होते हैं जिसे NFT token के जरिए बेचा जा सकता है। 

यदि आपके पास गेम के किसी कैरेक्टर्स का NFT होगा  तो बिना आपकी मर्जी के कोई भी व्यक्ति game के उस characters का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा, और आप इसके बदले में उससे पैसे भी चार्ज कर सकते हैं तो हम यह भी कह सकते हैं कि गेमिंग की दुनिया में भी NFT की काफी ज्यादा gross possibility है।

NFT की शुरुआत

दोस्तों यदि यहां में NFT की शुरूआत की बात करें तो एनएफटी की शुरुआत वैसे तो 2014 में ही हो गई थी लेकिन NFT असली शुरुआत हाल ही में हुई है जिसमें मशहूर social media platform ट्विटर Twitter के CEO Jack dorsey ने  अपना पहला ट्वीट 21 करोड़ रुपये से ज्यादा में  बेचा।

वही इसी प्रकार से एक artwork “Everydays: the First 5000 Days.” को NFT token के रूप में बेचा गया था और इस NFT token को  लगभग 69.3 million dollar यानी करीब 500 करोड़ रुपए मे बेचा गया था।

NFT का भविष्य क्या है?

 दोस्तों यदि हम एनएफटी के भविष्य के बारे में बात करें तो 2020 की NFT की रिपोर्ट के हिसाब से 2020 की महामारी के दौर में NFT की बिक्री ने 100 million dollar की कमाई को पार कर लिया है। तो इससे यह पता चलता है कि भारत में इसका भी भविष्य काफी ज्यादा अच्छा होने वाला है।

NFT token दुनिया की एक अगली बड़ी चीज हो सकती है  और यह भी हो सकता है कि जिस प्रकार से हम पैसे, Property, gold, या किसी Virtual Property से संबंधित ट्रांजैक्शन को संचालित करते हैं। इस प्रकार से NFT भी  महत्वपूर्ण हो जाए। तो आप चाहे तो अपना एनएफटी बना सकते हैं और उसे बिक सकते हैं।

NFT के फायदे (Benefits of NFT)

NFT यानी कि non-fungible token का एक फायदा यह है कि यदि आप अपना किसी आर्ट वर्क या प्रोडक्ट का एनएफटी बनाते हैं तो आप उसके असली ऑनर हो जाते हैं और बिना आपके उस प्रोडक्ट और artwork को कोई कॉपी नहीं कर सकता है क्योंकि उसका full ownership आपके पास ही रहता है।

NFT token के जरिए आप अपने काला को डिजिटल बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं.

Also Read :- PI network kya hai

इसके अलावा आप चाहे तो NFT में निवेश भी कर सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

NFT के जरिए आप अपनी artwork या कला को निखार सकते हैं और  अपने आर्टवर्क को बेचकर बहुत बड़ा फायदा का आप लाभ उठा सकते हैं।

NFT यानी कि non-fungible token के द्वारा आप अपने digital संपत्ति तैयार कर सकते हैं जिसका आपको certificate भी प्राप्त होगा।

NFT कैसे खरीदें? (How to buy NFT)

दोस्तों यदि आप भी अपने लिए NFT खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आपके पास उसे NFT को save या स्टोर करने के लिए कोई डिजिटल वायलेट होना चाहिए। क्योंकि आप उसी वॉलेट के जरिए  कोई खरीदा गया है एनएफटी या क्रिप्टो करेंसी को अपने वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं,

और wallet में ईथर जैसी कोई cryptocurrency होनी चाहिए, जिनके जरिए कोई NFT को खरीदा जा सकता है। दोस्तो आप अब Coinbase, eToro, Kraken, Robinhood now और PayPal,

जैसे payment transfer platform पर credit card का उपयोग कर के ईथर जैसी cryptocurrency खरीद सकते हैं। दोस्त यहाँ बहम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इसका ध्यान जरूर रखें कि  ये platform हर लेन-देन पर कुछ परसेंट charge लेते हैं।

NFT का उपयोग (Uses of NFT)

NFT एनएफटी का उपयोग digital दुनिया में  कुछ खास और कुछ अलग चीजों को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है।

जैसे आप audio, video, photo, painting, और पेंटिंग NFT के माध्यम से खरीद और बेच सकते है।

एनएफटी की विशेषताएं (Features of NFT)-

दोस्तों हर NFT मे अलग-अलग विशेषता होती है, जिसे अक्सर NFT token जानकारी में रजिस्टर किया जाता है। NFT token में अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, और कोई भी दो NFT एक  दूसरे से समान नहीं होते हैं।

Digitally Scarce resource (डिजिटल रूप से दुर्लभ संसाधन)- blockchain network वह जगह है जहां NFT token को सुरक्षित रखा जाता है।  और इसकी वजह से NFT token के सही मालिक को साबित किया जा सकता है।

Indivisible – दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप सबसे अधिक NFT token को छोटे संप्रदायों में नहीं तोड़ सकते हैं, और  किसी भी NFT के एक छोटा हिस्सा नहीं खरीद सकते हैं,

Ownership (स्वामित्व)-  NFT बनाने वाले सही मालिक के पास ही NFT token का ओनरशिप होता है।

Read Also :- Enthusiasm meaning in Hindi

NFT और Crypto Currency में क्या संबंध है?

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं की NFT और cryptocurrency में क्या समानताएं हैं तो हम आपको बता दें कि वैसे तो NFT और cryptocurrency एक दूसरे से दोनो काफी अलग चीजे है।

लेकिन इनमे एक समानता है जो की  दोनो मे एक संबंध बताती है वो है blockchain Technology दोनो ही digital वैल्यू blockchain पर बनाई गई है। और यह दोनों blockchain Technology पर ही काम करते हैं।

एनएफटी के नुकसान (Disadvantage of NFT)

 दोस्तों यदि हम एनएफटी के नुकसान की बात करें तो एनएफटी खरीदने का एक नुकसान या है कि सामान्य लोग जानकारी के अभाव में किसी ठग या स्कैम वाले NFT के चपेट में भी आ सकते हैं।

 इसके अलावा NFT का एक नुकसान यह है कि यदि आप NFT बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो एनएफटी के माध्यम से कमाई करने के लिए लंबे वक्त तक इंतजार भी करना पड़ सकता है।

इस Technology पर काम करने वाले computers बहुत ज्यादा electricity का प्रयोग करते हैं जिससे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

NFT कहाँ से खरीदें?

दोस्तों यदि आप एनएफटी टोकन को खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि NFT खरीदने का सबसे सभी website opensea.io है जहाँ से आप लगभग हर प्रकार के NFT टोकन खरीद सकते है वो भी सस्ता व महंगा दोनो प्रकार का  NFT टोकन आप यहां से खरीद सकते हैं ।

NFT कहाँ से बेचें?

अगर आपको अपना Artwork बनाकर बेचना है तो आप इसे NFT के रूप मे opensea.io की website से आसानी से बेच सकते है। वो भी काफी सही कीमत पर क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने एनएफटी टोकन को बहुत अच्छे प्राइस में बेच सकते हैं और बहुत अच्छे प्राइस में खरीद भी सकते हैं ।

क्या बनाता है NFT को यूनिक?

दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि दो NFT कभी भी एक दूसरे में मेल नहीं खा सकते हैं। जब कोई भी इंसान NFT को खरीदता है तो उसे उस NFT के साथ एक certificate भी मिलता है जो कि blockchain Technology से जुड़ा हुआ होता है।

कोई भी व्यक्ति painting, video, audio, music, album, Meme, game इत्यादि से जुड़े अपने क्रिएशंस को NFT में बदल सकता है। unique ID code होने के कारण NFT से जुड़े फर्जी काम नही हो सकते हैं।

NFT token का यूज़ कहा कहा होता है?

NFT token का अधिकतम उपयोग किसी भी प्रोडक्ट और आर्ट वर्क के ओनरशिप के लिए होता है जैसे कि कोई भी इंसान अपना आर्टवर्क या प्रोडक्ट बनाया है, तो वह व्यक्ति NFT token के जरिए उस और 8 ओवर का ओनरशिप ले सकता है और उसे NFT token बनाकर किसी को भी बेच सकता है और पैसे कमा सकता है।

सबसे महंगा NFT Artwork

दोस्तों यदि हम बात करें सबसे महंगा Artwork के बारे में तो सबसे हाल मे एक 12 साल के बच्चे मे स्कूल मे छुट्टियों के समय मे एक digital artwork बनाया जिसका नाम Weird Whales था।

उस digital artwork को NFT के जरिए बेचने पर वह उस NFT Token 2 करोड़ 93 लाख रूपए मे बिका। और जिससे यह  के डिप्टी टोकन इतिहास के सबसे महंगा एनएफटी टोकन बन गया।

Top 10 NFT Tokens ( टॉप फेमस एनएफटी टोकन)

दोस्तों इस टॉपिक में हम आपको कुछ मशहूर और फेमस NFT Tokens के बारे में बताएंगे जिन्हें काफी मांगे दामों पर बेचा गया है और खरीदा गया है  चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं उन सभी Top 10 NFT Tokens के बारे मे

Top Best NFT Tokens के बारे मे  
1. CryptoPunks
2. Mutant Ape Yacht Club
3. Bored Ape Yacht Club
4. Shiba Social Club Official Collection
5. VOX Collectibles: Mirandus
6. The Sandbox
7. Art Blocks Curated
8. Town Star
9. Psychedelics Anonymous Genesis
10. Adidas Originals Into the Metaverse
11. More Than Gamers | MTG
12. Bored Ape Kennel Club
13. CLONE X – X TAKASHI MURAKAMI
14. Cool Cats NFT
 
   

Nft marketplace की लिस्ट (List of Nft marketplace)

दोस्तों इस टॉपिक में हम लोग उन Nft marketplace के बारे में जानेंगे जिनके मदद से आप एनएफटी को बाय ओर सेल कर सकते हैं यानी कि आप इन Nft marketplace से Nft को खरीद और बेच सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन Nft marketplace list के बारे में,

List of Nft marketplace  
1. Axie Infinity
2. Opensea
3. NBA Top shot Marketplace
4. Larva Labs / Cryptopunks
5. Rarible
6. SuperRare
7. Theta Drop
8. Mintable
9. Nifty Gateway
10. Foundation
 
   

NFT में Token मतलब क्या होता है?

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि NFT में Token क्या होता है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एनएफटी में टोकन मतलब उस प्रोडक्ट और artwork का एक ओनरशिप होता है जो सिर्फ उस artwork और product बनाने वाले मालिक का होता है। जैसे कि आपका घर आपका नाम पर है तो आपके पास उसका ओनरशिप होता है वैसे ही NFT Token वह आर्ट वर्क और प्रोडक्ट बनाने वाले असली मालिक का होता है।

[ FAQ,s ]

Q. NFT Token क्या होता है?

Ans. NFT Token एक digital Crypto बेस token होता है जिसके जरिये किसी चीज़ की digital प्रतिमा को ख़रीदा या बेचा जाता है।

Q : Fungible Token किसे कहते हैं?

Ans : Fungible Token का मतलब Replaceable होता है।

Also Read :- Navi app se loan Kaise le
Q. NFT कब शुरू हुआ?

Ans: NFT की  शुरुआत वर्ष 2014 मे हुई।

Q. पहली NFT किसने बेची?

Ans: दुनिया में पहला एनएफटी केविन मैककॉय एवं अनिल दास द्वारा बेचा गया था ।

Q. क्या एनएफटी बिटकॉइन से भिन्न है?

Ans: जी हां। एनएफटी बिटकॉइन से बिल्कुल भिन्न है।

Q. क्या एनएफटी क्रिप्टो करेंसी से अलग है?

Ans: जी हां। एनएफटी क्रिप्टो करेंसी से बिल्कुल भिन्न है। हालांकि यह दोनों ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर ही काम करते हैं लेकिन यह दोनों एक दूसरे से काफी अलग है।

Q. क्या Nft सुरक्षित है?

Ans: दोस्तों यदि आप का सवाल है कि क्या एलएफटी सुरक्षित है तो हम आपको बता दें कि जी हां Nft blockchain Technology के माध्यम से सुरक्षित है।

Q. Nft फ्री है?

Ans: तो यदि आप का सवाल है कि क्या इलेक्ट्रिक फ्री है तो हम आपको बता दें कि Nft पर अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है आपके Nft पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Q. NFT की full form या पूरा नाम क्या है?

Ans: NFT की full form या पूरा नाम Non fungible token है।

Q. क्या भारत में NFT बैन है?

Ans: नही भारत में अभी तक NFT के लेकर ऐसा कोई भी नियम नहीं है और अभी तक उम्मीद है NFT को बैन नहीं किया जाएगा।

Q. सबसे महंगा NFT Token?

Ans: दोस्तों यदि हम बात करें सबसे महंगा NFT Token के बारे में तो अब तक के वर्तमान के समय मे सबस महंगा NFT Token यानी most expensive NFT Token Mutant Ape Yacht Club का ही बिक रहा है। जिसका मार्केट कैप करोड़ 93 लाख रूपए को पार कर चुका है।

Q. NFT कैसे बनाएं?

Ans.  यदि आप अपना एनएफटी टोकन बनना चाहते हैं तो सबसे पहिले आपको एक digital wallet को create करना होगा जिसमे आप NFT को Store कर सकते है और एक High Private Key द्वारा ही access कर सकते है। इस जैसे wallet को आप मेटामास्क जैसे platform में link करके बेच सकते है।

Q : पॉपुलर NFT मार्केटप्लेस कौन सी है?

Ans : Foundation, Gateway, Nitty,  Rarible यह सब NFT token खरीदने और बेचने वाले popular marketplace है।

Q : Non Fungible Token का क्या मतलब है?

Ans : Non Fungible का मतलब है Non Replaceable Token होता है जैसे कोहिनूर का हीरा या मोनालिसा का पेंटिंग है

Q. क्या हम अपना खुद का NFT बना सकते है ?

Ans.  दोस्तों यदि आप का सवाल है कि क्या हम भी खुद का NFT बना सकते हैं तो जी हाँ , आप अपना खुद भी NFT token बना सकते है और उसे NFT प्लेटफार्म बेच भी सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

Q. सबसे बड़ा NFT प्लेटफार्म कौन सा है?

Ans. दोस्तों यदि हम बात करें सबसे बड़ा NFT प्लेटफार्म के बारे में तो अभी के समय सबसे बड़ा NFT platform OpenSea है ,  जहां पर आप अपना भी एलएफटी भेज सकते हैं और खरीद सकते हैं  मगर इसके अलावा भी बहुत सारे  NFT बेचने वाले और खरीदने वाले प्लेटफार्म है जैसे कि Rarible , SuperRare इत्यादि।

https://www.youtube.com/watch?v=Ei1RiBCrAFk
Video Credit :- Suresh Kumar Sharma Youtube Chaneel

(अंतिम विचार , Conclusion)

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप NFT Tokens के बारे में जान चुके होंगे और आप NFT Kya hai, (What is NFT in Hindi) या NFT Kya hota hai, और NFT ka full form kya hai, जान चुके होंगे क्योंकि इस आर्टिकल में हम लोग विस्तार से जाने हैं कि NFT कैसे काम करता है और NFT से पैसा कैसे कमाया जाता है।

और इसके अलावा हम लोग यह भी जाने हैं कि NFT कैसे खरीदें? और NFT कैसे बेचे? इसके अलावा भी बताया है कि दुनिया का सबसे महंगा NFT Artwork कौन है और Nft marketplace की लिस्ट के बारे में भी बताया है और आर्टिकल के अंत में हम लोग जाने हैं कि एनएफटी का इतिहास और भविष्य क्या है? और NFT के फायदे और नुकसान क्या है और NFT Meaning in Hindi. दोस्तों इसी के साथ इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं और  कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा… धन्यवाद

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *