MPePravesh

MPePravesh Application Form 2023: मध्य प्रदेश सरकार का epravesh छात्रों के लिए एक ऑनलाइन साइट है। यह सरकारी पहल मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा बोर्ड के छात्रों की सहायता के लिए है, जो UG और PG पाठ्यक्रम कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं। आवेदक पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेशविश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रम कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकेंगे। शासी निकाय ने इस वर्ष कॉलेज प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसलिए उम्मीदवारों को MPePravesh ऑनलाइन आवेदन की संपूर्णता में समीक्षा करनी चाहिए। नीचे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और वेब पोर्टल के बारे में विवरण दिया गया है। छात्र पोर्टल की लॉगिन प्रक्रिया को भी देख सकते हैं।

MPePravesh 2022-ओवरव्यू 

Article Category Scheme
Scheme Type Educational Website Portal
Portal by Government of Madhya Pradesh
Beneficiaries Students of the state
Benefits Undergraduate/ Postgraduate Admissions
Mode of Registration Online
Application Fee Rs. 100/-
MPePravesh Official website www.epravesh.mponline.gov.in

MPePravesh आवेदन 2022 के बारे में

विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए प्रवेश की पूरी प्रक्रिया MPePravesh वेबपेज पर उपलब्ध है। उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं और 2022 के लिए MP कॉलेज आवंटन प्रक्रिया के बारे में अधिक जान सकते हैं। इस MPePravesh पोर्टल 2022 पर, उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान भी कर सकेंगे। एक ई-प्रवेश पोर्टल सभी प्रवेश प्रक्रियाओं के केंद्र के रूप में कार्य करता है।

जैसे ही अधिकारियों ने MPBSE कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित किए, इस वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई।

जैसा कि संकेत दिया गया है, पोर्टल अनुप्रयोगों के लिए वन-स्टॉप शॉप है। ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से प्रवेश के लिए आवेदन करने में कई प्रक्रियाएँ शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • प्रवेश पंजीकरण
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना
  • कॉलेज और कोर्स प्रोग्राम चुनना
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • सीट आवंटन और मेरिट की तैयारी
  • आवंटन पत्र डाउनलोड करना
  • आवेदन शुल्क भुगतान (कियोस्क या स्वयं के माध्यम से)

MPePravesh प्रवेश आवेदन प्रक्रिया

MPePravesh

पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों को पूरा करना होगा। UG आवेदन के चरणों का वर्णन नीचे किया गया है। अन्य स्तरों, जैसे PG पाठ्यक्रम कार्यक्रम और अन्य के लिए आवेदकों को आवेदन करने के लिए आवेदन करने की समान प्रक्रिया।

चरण 1:  MPePravesh की आधिकारिक वेबसाइट www.epravesh.mponline.gov.in पर जाएं। पोर्टल के होम पेज पर आने पर UG और PG प्रवेश के लिए अलग-अलग टैब उपलब्ध होंगे। यदि आप UG के लिए आवेदन करना चाहते हैं, और इसके विपरीत टैब पर क्लिक करें।

चरण 2: टैब पर क्लिक करने के बाद, आपके डिवाइस की स्क्रीन पर निर्देशों वाली एक विंडो दिखाई देगी। पेज पर बॉक्स चेक करने से पहले सभी दिशा-निर्देश पढ़ें। आपके द्वारा I Agree बटन पर क्लिक करने के बाद मुख्य आवेदन पृष्ठ प्रदर्शित होगा।

चरण 3: आवेदकों को इस नए पेज पर क्रम में व्यवस्थित विकल्पों की एक सूची मिलेगी। सूची में दिखाई देने वाले स्नातक विकल्प के तहत पहले नए पंजीकरण फॉर्म का चयन करें। आवेदन पृष्ठ अब आवेदकों को प्रदर्शित किया जाएगा।

चरण 4: आवेदकों को अब खोले गए पृष्ठ पर अपनी मूलभूत जानकारी दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। अपना हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन बोर्ड चुनें और अपनी कक्षा 12वीं की जानकारी दर्ज करें। इसके अतिरिक्त, आवेदकों को अपनी संपर्क जानकारी और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल करनी चाहिए।

चरण 5: छात्र आपके आवेदन में विस्तृत दस्तावेजों को अपलोड करके अपना विवरण पूरा करेंगे। अपने सभी विवरण सहेजें और इसी तरह, पोर्टल पर उनके कक्षा 10वीं के विवरण भी दर्ज करें।

चरण 6: अपने आवेदन पत्र में सभी विवरण दर्ज करने के बाद, पृष्ठ पर उपलब्ध विवरण प्राप्त करें के बटन पर क्लिक करें। आपके आवेदन की पूरी समीक्षा पृष्ठ पर उपलब्ध होगी।

चरण 7: अब, आवेदकों को धर्म, लिंग विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, समग्र आईडी, वैवाहिक स्थिति आदि जैसे अन्य विवरण दर्ज करने होंगे। छात्रों को डाले गए मोबाइल नंबर को भी सत्यापित करना होगा।

चरण 8: उसके बाद, आवेदकों को अपना पता, निवास स्थान और जाति श्रेणी की जानकारी जमा करनी होगी। सारी जानकारी सेव करें। यदि कोई जानकारी छूट गई हो तो उसे भर दें।

चरण 9: आवेदकों को अब अपने सहायक कागजात अपलोड करने होंगे, जिसमें उनके हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रतियां और लापता जानकारी शामिल है। आपका आवेदन पृष्ठ पर एक पुष्टिकृत पूर्वावलोकन प्रदर्शित करेगा। छात्रों के लिए भुगतान प्रक्रिया अब शुरू हो सकती है।

चरण 10: अपना भुगतान अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या दोनों से पूरा करें। बिल का भुगतान करते समय रसीद अवश्य प्राप्त करें।

ई-प्रवेश आवेदन प्रक्रिया में भुगतान एक महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो पोर्टल आपके आवेदन को स्वतः ही अस्वीकार कर देगा।

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *