प्रेरक भाषण हिंदी में

जैसे जीवन में कभी ख़ुशी तो कभी गम आते रहते है उसी तरह हमारी सफलता में भी रुकावट आती रहती है जैसे किसी गाडी को चलते रहने के लिए पेट्रोल की जरूरत होती है उसी तरह हमे सफल होने के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती है इसी लिए में आपके लिए motivational speech in hindi written लेकर आया हूँ जिस को पढ़ कर आपको सफल होने में काफी मदद मिले गी तो दोस्तों चलिए शरु करते है.

Motivational Speech in Hindi Written

Motivational Speech in Hindi

चलते रहने का नाम ही जीवन है और उसी का महत्व भी है जैसे हवा निरंतर चलती रहती है अगर ना चले तो मानव जीवन खतरे में पड़ जाये. ठीक उसी तरह आपको अपने लक्ष्य की तरफ लगातार बढ़ते रहना है हाँ कभी – कभी आपकी गति कम जरुर हो सकती है लेकिन लगा तार सीखते और आगे बढ़ते रहे आपको सफलता जरुर मिले गी.

जब भी आपके सामने समस्या आये तो मन में इस का में कैसे समाधान कर सकता है डरना मत प्रशन पूछना क्योकि प्रशन पूछो गे तो उत्तर जरुर मिले गा. अगर प्रशन नहीं पूछो गे तो कभी भी उत्तर नहीं मिले गा और आप असफल हो जाये गा.

दुनियाँ का हर एक आदमी Problem से डरता है क्या आपको पता है आपको सफल बनाने में सबसे बड़ा हाथ किस का है जरा सोचो चलिए में बता देता हूँ वो है Problem जी दोस्तों जब प्रॉब्लम आती है तो आपके काम करने की गति व् शक्ति बढ़ जाती है. प्रॉब्लम से निकलते – निकलते आप बहुत कुच्छ नया सीखते हो जोकि बिना प्रॉब्लम नहीं सिखा जा सकता था. इसी लिए प्रॉब्लम का स्वागत करो भागो मत. 

असफल होने का सबसे बड़ा कारण ये भी होता है हम निरंतर काम तो करते है लेकिन सही तरीके से नहीं करते इसी लिए काम करने से पहले सीखो फिर काम को करो.

उधारण के लिए – एक लड़का दिवार में कील ठोक रहा था लेकिन लगातार वो चोट मारे जा रहा था लेकिन कील अंदर नहीं जा रही थी बहुत टाइम बाद उसे पता चला इस के अंदर तो कील जा ही नहीं सकती क्योकि उस दिवार में लोहे पाइप थी.

इस से हमे सिख मिलती है हमे काम करने से पहले अच्छे से ध्यान देना और सीखना जरुरी है.

जो मुस्किलो से भागा है वो जीवन भर कहता रहा मेरी किस्मत ही खराब है जिस ने मुस्किलो का मुकाबला किया उसी ने इतिहास रचा है.

हाथी के बच्चे को जन्म लेते है एक छोटी सी रशी से बंद दिया जाता है वो बहुत कोशिश करता है लेकिन वो आजाद नहीं हो पता एसी ही उसे छोटी सी रशी से बांद कर रखा जाता है वो बड़ा हो जाता है लेकिन उस रशी को तोड़ने की कभी भी कोशिश नहीं करता क्योकि उस के मन में ये बेठ चूका है में इस रशी को नहीं तोड़ जा सकता है लेकिन अगर वो चाहे तो उसे एक ही जटके में तोड़ सकता है.

इसी तरह हम भी अपनी comfort नाम की रशी से बन्दे हुवे है अगर हम भी कोशिश करे तो एक जटके में इसे तोड़ कर आजाद होकर सफल हो सकते है.

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi

यहाँ पर में आपके साथ संदीप महेश्वरी जी की एक विडियो शेयर करता हूँ जोकि मोटिवेशन का खजाना है इस को एक बार जरुर से देखे – 


Note – प्रॉब्लम तो जीवन भर आती रहे गी क्योकि ये जीवन का हिसा है इसी लिए डरो मत इन का सामना करो आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता.

क्या आपने इन को पढ़ा –

निष्कर्ष 

हमे उम्मीद है आपको ये Motivational Speech in Hindi Written जरुर पसंद आया है दोस्तों अगर आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे और अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करे धन्यवाद!

Leave a Comment