जैसे जीवन में कभी ख़ुशी तो कभी गम आते रहते है उसी तरह हमारी सफलता में भी रुकावट आती रहती है जैसे किसी गाडी को चलते रहने के लिए पेट्रोल की जरूरत होती है.

उसी तरह हमे सफल होने के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती है इसीलिए मैं आपके लिए motivational speech in Hindi written लेकर आया हूँ.

जिसको पढ़ कर आपको सफल होने में काफी मदद मिलेगी तो दोस्तों चलिए शरु करते है.

Motivational Speech in Hindi Written

Motivational Speech in Hindi

चलते रहने का नाम ही जीवन है और उसी का महत्व भी है जैसे हवा निरंतर चलती रहती है अगर ना चले तो मानव जीवन खतरे में पड़ जाये.

ठीक उसी तरह आपको अपने लक्ष्य की तरफ लगातार बढ़ते रहना है हाँ कभी – कभी आपकी गति कम जरुर हो सकती है लेकिन लगातार सीखते और आगे बढ़ते रहे आपको सफलता जरुर मिलेगी.

जब भी आपके सामने समस्या आये तो मन में इसका मैं कैसे समाधान कर सकता है डरना मत प्रशन पूछना क्योकि प्रशन पूछोगे तो उत्तर जरुर मिलेगा.

अगर प्रशन नहीं पूछोगे तो कभी भी उत्तर नहीं मिलेगा और आप असफल हो जायेगा.

दुनियाँ का हर एक आदमी Problem से डरता है क्या आपको पता है आपको सफल बनाने में सबसे बड़ा हाथ किसका है.

जरा सोचो चलिए में बता देता हूँ वो है Problem जी दोस्तों जब प्रॉब्लम आती है तो आपके काम करने की गति व् शक्ति बढ़ जाती है.

प्रॉब्लम से निकलते – निकलते आप बहुत कुच्छ नया सीखते हो जोकि बिना प्रॉब्लम नहीं सिखा जा सकता था. इसीलिए प्रॉब्लम का स्वागत करो भागो मत. 

Read more about motivational speech in hindi

असफल होने का सबसे बड़ा कारण ये भी होता है हम निरंतर काम तो करते है लेकिन सही तरीके से नहीं करते इसीलिए काम करने से पहले सीखो फिर काम को करो.

उधारण के लिए – एक लड़का दिवार में कील ठोक रहा था लेकिन लगातार वो चोट मारे जा रहा था लेकिन कील अंदर नहीं जा रही थी बहुत टाइम बाद उसे पता चला इस के अंदर तो कील जा ही नहीं सकती क्योकि उस दिवार में लोहे पाइप थी.

इस से हमे सिख मिलती है हमे काम करने से पहले अच्छे से ध्यान देना और सीखना जरुरी है.

जो मुस्किलो से भागा है वो जीवन भर कहता रहा मेरी किस्मत ही खराब है जिस ने मुस्किलो का मुकाबला किया उसी ने इतिहास रचा है.

हाथी के बच्चे को जन्म लेते है एक छोटी सी रशी से बंद दिया जाता है वो बहुत कोशिश करता है लेकिन वो आजाद नहीं हो पता एसी ही उसे छोटी सी रशी से बांद कर रखा जाता है.

वो बड़ा हो जाता है लेकिन उस रशी को तोड़ने की कभी भी कोशिश नहीं करता क्योकि उस के मन में ये बेठ चूका है में इस रशी को नहीं तोड़ जा सकता है लेकिन अगर वो चाहे तो उसे एक ही जटके में तोड़ सकता है.

इसी तरह हम भी अपनी comfort नाम की रशी से बन्दे हुवे है अगर हम भी कोशिश करे तो एक जटके में इसे तोड़ कर आजाद होकर सफल हो सकते है.

Motivational Speech in Hindi

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi

यहाँ पर में आपके साथ संदीप महेश्वरी जी की एक विडियो शेयर करता हूँ जोकि मोटिवेशन का खजाना है इस को एक बार जरुर से देखे – 

https://www.youtube.com/embed/ZfPISsIIKQw

Note – प्रॉब्लम तो जीवन भर आती रहे गी क्योकि ये जीवन का हिसा है इसीलिए डरो मत इनका सामना करो आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता.

क्या आपने इन को पढ़ा –

निष्कर्ष 

हमे उम्मीद है आपको ये Motivational Speech in Hindi Written जरुर पसंद आया है दोस्तों अगर आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे और अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करे धन्यवाद!

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *