Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | मोबाइल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं



(मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं, मोबाइल क्या हैं?, Mobile phone के प्रकार, मोबाइल कैसे काम करता हैं?,मोबाइल के sim card को हिंदी में क्या कहते है?, भारत में पहला मोबाइल कौनसा था)

Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में काफी कम लोगों को ही जानकारी है तो इसलिए इस आर्टिकल में हम लोग इसी के बारे में बात करेगे और जानेंगे कि मोबाइल को हिंदी में क्या कहा जाता है।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि मोबाइल का नाम mobile, smartphone, cell phone यह सभी मोबाइल का ही नाम है लेकिन यह सभी मोबाइल के अंग्रेजी नाम है और इनका हिंदी नेम बहुत कम लोगों को ही पता है तो आइए अब हम लोग जानते हैं कि Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain और चलिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

All Heading :-

Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं

दोस्तों अगर हम बात करें कि मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं तो मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहते हैं। क्योंकि जब भी हम लोग कहीं बाहर हो या कहीं घूमने या हम लोग कहीं गाड़ी बस में हो गए हो तो हम लोगों के पास मोबाइल फोन  हमेशा होता है।

इसीलिए Mobile को हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहा जाता है क्योंकि मोबाइल फोन को अपने पॉकेट और बैग में रखे आसानी से भी कहीं पर ले जाना संभव हो होता है। और जब कभी भी हम लोगों को मोबाइल फोन की आवश्यकता होती है तब हम लोग आसानी से मोबाइल फोन को इस्तेमाल कर लेते हैं।

किसी से ऑनलाइन मोबाइल फोन के द्वारा बात करना हो या फिर किसी के साथ मैसेज करके बात करना हो या फिर किसी के साथ वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल करके बात करना हो हम लोग इस मोबाइल फोन के जरिए सभी चीज कर सकते हैं और लोगों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं,

या कोई अन्य संबंधित मोबाइल टेक्नोलॉजी से जुड़ी कामों को करना हो तो हम लोग अक्सर मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं और इतना ही नहीं यदि हम लोगों को किसी स्थान पर जाना होता है तो भी हम लोग अपने मोबाइल फोन के जरिए मैप में तलाश करके उसी स्थान पर चले जाते हैं। Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain.

Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | मोबाइल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं 

दूरभाष यंत्र

दुरभाषयं यंत्र

चलंत दूरभाष यंत्र

मोबाइल क्या हैं – What is mobile phone in Hindi

मोबाइल क्या है यह सवाल काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अक्सर आजकल के समय में मोबाइल फोन तो सभी के पास है लेकिन इसका मतलब क्या होता है आज भी बहुत सारे लोगों को नहीं पता है,

तो हम आपको बता दें कि मोबाइल फोन एक प्रकार का यंत्र होता है या एक टेक्नोलॉजी है जिसमें सिम लगाने की सुविधा दी होती है और जिस प्रकार से हम दूसरे किसी से भी कहीं से भी वार्तालाप कर सकते हैं।

Mobile Phone के प्रकार –

Mobile phone ko hindi me kya kahte hai यह जान लेने के बाद अब चलिए जानते हैं की Mobile phone के प्रकार के बारे मे –

Smartphone – Mobile phone का एक प्रकार Smartphone होता है यह एक ऐसा Smartphone होता है जो दूसरे साधारण मोबाइल फोन से काफी ज्यादा smart होता है इस Smartphone में साधारण मोबाइल फोन के मुकाबले ज्यादा features, और sensor मौजूद होते हैं ।

इन में आप हर प्रकार का काम कर सकते हैं चाहे फिर कोई गेम खेलना हो , या फिर आपको कोई अच्छा photo खींचना हो,  किसी को call या video call करना हो या फिर अन्य कोई और काम हो. आप इन Smartphone के द्वारा कर सकते हैं।

Feature phone – Feature फोन यह एक तरफ से keypad mobile phone होता हैं जिसमें टच स्क्रीन नहीं होता है सिर्फ बॉटम होता है इस प्रकार के फोन में काफी कम फीचर्स मौजूद होते हैं।

और वीडियो कॉलिंग और एक्स्ट्रा सेंसर की कोई सुविधा नहीं दी गई होती है इस प्रकार के फोन आज के समय में काफी कम इस्तेमाल किए जा रहे हैं। Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain.

मोबाइल कैसे काम करता हैं

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है कि मोबाइल फोन कैसे काम करता है तो चलिए एक एग्जांपल के द्वारा समझते हैं मोबाइल एक ऐसा डिवाइस होता है जिसमें अलग-अलग प्रकार का सॉफ्टवेयर को डाला जाता है और जिसके कारण मोबाइल काम करता है।

मोबाइल फोन यंत्र को चलाने के लिए  और उसको काम कराने के लिए मोबाइल फोन में सिम डाला जाता है जिसके वजह से मोबाइल फोन काम करने लगता है। अब इसमें एक सिम को डाला जाता हैं। जिससे mobile phone के अंदर network का connectivity आदान-प्रदान होता हैं ।

और उसी network और इंटरनेट के माध्यम से mobile phone से जब भी किसी भी प्रकार का काम किया जाता हैं, या किसी को phone किया जाता हैं। तो इंटरनेट के माध्यम से ही किसी के पास फोन लगता है और उससे हमें बात हो पाती है। तो मोबाइल को काम कराने के लिए इंटरनेट भी एक काफी महत्वपूर्ण भाग है। Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain.

Mobile का शुरुआत कैसे हुआ 

दोस्तों यदि हम बात करें कि यह मोबाइल की शुरुआत कैसे हुई तो हम आपको बता दें कि mobile phone का शुरुआत सबसे पहले दो व्यक्तियों के बीच में बात करने शुरू हुआ। जिसका उपयोग पहली बार अमेरिका की Motorola company के दो लोग के द्वारा शुरू हुआ। दुनिया में सबसे पहली बार mobile phone से call 3 April वर्ष 1973 को किया गया था।

इस call को करने का सौभाग्य Motorola company के कर्मचारी मार्टिन कूपर को मिला था। जिस call को करने के बाद Motorola company के कर्मचारी मार्टिन कूपर बहुत ही ज्यादा famous और लोकप्रिय हुए थे। Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain.

Read More About:- What is the meaning of mobile in hindi

मोबाइल के बारे में एक नजर

जहां तक हम मोबाइल की बात करें तो मोबाइल को हम लोग बहुत सारे अन्य नाम से भी पुकारते हैं जैसे कि mobile phone, cell phone, smartphone, handset,  इत्यादि जैसे नामों से हम लोग मोबाइल को पुकारते हैं।

आज के इस आधुनिक समय में हम लोग मोबाइल फोन से अपने 90% कामों को कर रहे हैं और मोबाइल को उपयोग से हम अपने कामों को भी आसानी से करते हैं। मोबाइल फोन का उपयोग करने का बहुत सारा लाभ है।

लेकिन साथी साथी इसका उपयोग करने का बहुत सारे दुष्प्रभाव भी है जिसको ज्यादा उपयोग करने के कारण हमें तरह-तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है  फिर भी मोबाइल का सबसे ज्यादा लाभ ही है इसलिए मोबाइल का आजकल काफी लोग उपयोग कर रहे हैं।

मोबाइल के sim card को हिंदी में क्या कहते है

दोस्तों जिस प्रकार से हम लोग जानते ही हैं कि यह मोबाइल में सिम कार्ड का  बहुत व काफी ज्यादा है क्योंकि सिम कार्ड के वजह से ही हम लोग किसी के पास बात कर पाते हैं, यदि आपके पास स्मार्टफोन है लेकिन उसमें सिम कार्ड नहीं है तो आप उस मोबाइल फोन को उपयोग करके किसी के पास बात नहीं कर सकते हैं और उसको ऑनलाइन उपयोग नहीं कर सकते हैं। 

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि sim card को हिंदी में उपभोक्ता पहचान इकाई के नाम से जाना जाता हैं। जिससे ग्राहक पहचान भाग भी कहते हैं। sim card का फुल फॉर्म subscriber identity module होता हैं। sim card का आकार बहुत ही छोटा होता हैं।

जिसको आपने handset smartphone या mobile में डाल कर के उसका उपयोग किया जाता हैं। sim card एक प्रकार का electronic card होता हैं। इसके जरिए हम लोग किसी के साथ ऑनलाइन इंटरनेट के द्वारा कनेक्ट कर पाते हैं। Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain.

Battery कों हिंदी में क्या कहते है

दोस्तों यदि हम बात करें कि Battery कों हिंदी में क्या कहते है Battery कों हिंदी में बहुत सारे नामो से जाना जाता है जैसे की मार, तोपखाना,  मोरचा और चोट, इन सभी नामों को बैटरी को हिंदी में जाना जाता है।

बहुत सारे कम लोग हैं जिन्हें बैटरी का हिंदी नाम पता है तो अब हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि बैटरी को हिंदी में क्या कहा जाता है। 

मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते हैं

हिंदी भाषा में mobile number को दूरध्वनी क्रमांक  कहां जाता है। जिससे किसी भी व्यक्ति की के दूरध्वनी क्रमांक/mobile phone की पहचान हो पाती है.

भारत में पहला मोबाइल कौनसा था 

भारत में Nokia company ने पहली बार अपनी मोबाइल फोन लांच किया था जो कि 2G Mobile  कौन था और  नोकिया के इस मोबाइल फोन का नाम nokia 1011 था इसे उस वक्त काफी लोग पसंद किए थे।

Also Read :-

https://youtu.be/PCoCLEczUzw
Video Credit :- Ashan upay Youtube Chaneel

निष्कर्ष :-  Mobile phone ko hindi me kya kahte hai

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे की Mobile phone ko hindi me kya kahte hai क्योंकि हमने इस आर्टिकल में  पूरा विस्तार से बताया है कि मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं  और इसके अलावा यह भी बताया है,

कि sim card, mobile number, battery ko hindi me kya kahte hai और इसके सिवाय mobile phone kaise kam karta hai  यदि आपको बताया है तो दोस्तों यदि आपको इन सभी  सवालों के बारे में पूरा जानकारी मिल चुका है तो  हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.. आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद

हम से जुड़ने के लिए Group को join करे

2 thoughts on “Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | मोबाइल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं”

Leave a Comment