मेरा भारत महान पर निबंध

मेरा भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश और जनसँख्या की दृष्टि से चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है.

मेरा भारत अपनी अनोखी संस्कृति और विरासत के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. भारत देश की पावन धरती ने महात्मा गाँधी, भीमराव अम्बेडकर, डॉ अब्दुल कलाम आज़ाद, मदर टेरेसा जैसे और भी कई महान व्यक्तियों को जन्म दिया जिन्होंने अपने कारनामो से दुनिया को आश्चर्यचकित किया और आज भी उन महान व्यक्तियों को लोग अपना आदर्श मानते है.

मेरा भारत महान पर निबंध (Mera Bharat Desh Mahan Essay In Hindi)

Mera Bharat Desh Mahan Essay In Hindi

मेरे देश भारत की गिनती दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशो में की जाती है क्योंकि यहाँ की सेना ने अपनी शक्ति से पूरी दुनिया को लोहा मनवाया है.

“मेरा भारत महान है” इस कथन को सिद्ध करने के लिए बहुत से उदहारण है जो वास्तविकता में हमें भारत देश को दुनिया में सबसे खास और महान होने का परिचय देते है. 

इस लेख में मेरा भारत महान पर निबंध लिखा गया जो सभी विद्यार्थियों को इस विषय पर निबंध लिखने में मदद करेगा साथ ही हमारे देश के बारे में अधिक जानकारी अर्जित करने में भी उपयोगी होगा.

अनेकता में एकता मेरे भारत की विशेषता  

भारत एक धार्मिक देश है जहाँ हर धर्म के लोग रहते है और हर धर्म के त्यौहार को सभी मिलकर मनाते है चाहे वो होली, दिवाली, दशहरा, रक्षाबंधन, ईद, रमजान,मोहर्रम, लोहड़ी या क्रिसमस कोई सा भी त्यौहार क्यों न हो.

यहाँ अलग- अलग धर्मो में लोग ईश्वर, अल्लाह और अन्य देवी देवताओ की पूजा करते है लेकिन इन सबसे पहले वो भारत माता और अपने देश की पूजा है. 

मेरे भारत देश के सभी राज्यों में अलग-अलग बोलियाँ और संस्कृति है. हर क्षेत्र में मिट्टी, लोग, वेशभूषा, विचार, भावना, साहित्य, कला, रीति रिवाज सभी अलग है लेकिन देश के प्रति सभी का एक विचार है.

जब भी देश के लिए अपने योगदान और कर्तव्य की बात आती है तो सभी एक होते है. चाहे वो छोटा बच्चा, बूढ़ा, युवा या फिर महिलये हो हर कोई देश के लिए मर मिटने को तैयार रहता है.

मेरा भारत एक कृषि प्रधान देश  

पुराने समय से ही कृषि भारत की ज्यादातर जनसँख्या के लिए आय का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है और कृषि को देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहा जाता है.

यहाँ 60 प्रतिशत से भी अधिक लोग अभी भी कृषि पर निर्भर है और लगभग 17 प्रतिशत का देश की जीडीपी में योगदान देती है.

भारत विश्व में कई फसलों के उत्पादन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है. यह गेहूं, चावल और गन्ने जैसे फसलों के उत्पादन में विश्व में दूसरे स्थान पर है.

भारत के दक्षिणी राज्य केरल और कर्नाटक मसालों के उत्पादन में विश्व प्रसिद्ध है. केरल को भारत में मसालों की टोकरी के नाम से भी जाना जाता है.

इसके आलावा भारत देश चाय और कॉफी के उत्पादन में भी विश्व में महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है.

मेरे भारत की पवित्र नदियाँ और पर्वत 

विश्व में अन्य देशो से तुलना करे तो भारत एक ऐसा देश है जहाँ नदियों को बहुत पवित्र माना जाता है और उनकी पूजा की जाती है.

मेरे देश में गंगा नदी सबसे पवित्र और बड़ी नदी है जो हिमालय से निकलती है और कई राज्यों में कृषि भूमि को जल उपलब्ध करती है.

धार्मिक रूप से भी गंगा नदी को अधिक महत्त्व दिया जाता है लोग गंगा नदी में स्नान करके अपने पाप कम करने आते है. गंगा नदी के अलावा यमुना, सरस्वती, कृष्णा, कावेरी और भी कई महत्वपूर्ण नदिया है.

भारत के उत्तरी भाग में हिमालय पर्वत की एक लम्बी श्रंखला है जहाँ दुनिया की सबसे ऊँची चोटी स्थित है.

भारत के पश्चिमी भाग में अरावली पर्वतमाला स्थित है जो देश की प्राचीनतम भौगोलिक संरचना है. अरावली पर्वतमाला की सबसे ऊँची चोटी माउंटआबू में स्थित है जहाँ विश्वभर से पर्यटक आते है. भारत के दक्षिणी क्षेत्र में नीलगिरि पर्वत है जो अपनी हरियाली के लिए प्रख्यात है.

मेरे भारत के पर्यटन स्थल और धरोहर 

मेरा भारत देश विश्व पर्यटन के आकर्षण के लिए हमेशा ही एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है. भारत में हर वर्ष लगभग 50 लाख से भी ज्यादा विदेशी पर्यटकों का आगमन होता है.

देश का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल ताज महल दुनिया के सात अजूबों में से एक है. यहाँ उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गोवा, असम, सिक्किम, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, गुजरात आदि राज्यों में पर्यटन को आकर्षित करने के लिए कुछ अद्भुत स्थल मौजूद है.

भारत के गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा बनी हुई है जो विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है. मेरे भारत में कई मंदिर, मस्जिद और गिरजाघर भी पर्यटको के आकर्षण का केंद्र है जैसे पंजाब में अमृतसर का स्वर्णमंदिर, तमिलनाडु में महाबलीपुरम का मंदिर, उड़ीसा का सूर्य मंदिर और दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर जैसे और भी कई मंदिर है.

मेरे भारत की वैज्ञानिक और तकनिकी उपलब्धिया

आज दुनिया की हर तकनिकी, वैज्ञानिक खोज और यहाँ  तक कि आम व्यक्ति के जीवन में भी शून्य का बहुत बड़ा महत्त्व है. शून्य का आविष्कार भी भारत में ही हुआ था.

भारत लगातार विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी रहा है. मेरे भारत में रामानुजन, सीवी रमन, जगदीश चंद्र बोस जैसे महान वैज्ञानिको ने जन्म लिया.

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीइओ सुन्दर पिचाई भी भारतीय मूल के है जिन्होंने गूगल के लिए अपने कई महत्वपूर्ण योगदान दिए.

मेरे देश भारत ने अंतरिक्ष में भी अनेको उपलब्धिया हासिल की. भारत चन्द्रमा और मंगलयान पर अपने कदम ज़माने वाले देशो में शामिल है. 

उपसंहार

मेरा देश भारत एक महान देश है मुझे अपने आप पर गर्व है कि मेने भारत देश में जन्म लिया. मेरे भारत देश की संस्कृति, भाषा, वेशभूषा, खानपान, सभ्यता इन सभी पर मुझे गर्व है.

मै हमेशा अपने देश के हित के लिए अपना योगदान देता रहूँगा और देश की संस्कृति को दुनिया के हर कौने में पहुंचाने का प्रयत्न करूँगा.

मेरे भारत में बहुत से ऐसे देशभक्त और क्रन्तिकारी हुए जिन्होंने देश को अंग्रेजो की गुलामी से आज़ादी दिलाने के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए उन सभी महान व्यक्तियों के प्रयासों को हमेशा नमन करता हूँ और उनके जीवन से सीख लेता रहूँगा. जय हिन्द जय भारत !

इन्हें भी जरुर पढ़े

Leave a Comment