Farewell Speech in Hindi For Seniors Students

Farewell speech in hindi for seniors students

Farewell का हिंदी में मतलब “विधाई” होता है जब 12वी कक्ष्या या फिर कॉलेज विधार्थी स्कूल की पढाई पूरी कर कॉलेज या फिर जॉब के लिए जाते है तो जूनियर्स के द्वारा सीनियर्स को शुभकामनाये दी जाती है. स्कूल, कॉलेज में इसे Farewell Party भी कहा जाता है. और प्रोग्राम भी आयोजित किये जाते है.

इस लेख में हम आप सभी के लिए Farewell Speech in Hindi For Seniors Students लेकर आये है. जिस भाषण को आप विधाई सम्हारो में भाषण देने के लिए या तयारी के लिए भी प्रयोग कर सकते है. चलिए शरु करते है. यहाँ पर हम भाषण 11 क्लास के लिए लिख रहे है.

बिदाई भाषण हिंदी में (Farewell Speech in Hindi For Seniors Students)

Farewell speech in hindi for seniors students
Farewell speech in hindi for seniors students

मेरा नाम प्रवीन कुमार है और में 11वी कक्षा से हूँ. यहाँ पर उपस्तिथ अध्यापक और सीनियर्स को मेरा तह दिल से प्रणाम विधाई सम्हारो के इस अवसर पर में अपने सीनियर्स के लिए भाषण पेश करना चाहता हूँ.

वेसे तो हमारे लिए ये दुःख की घडी है क्योकि हमारे सिर से सीनियर्स का हाथ हट जाये गा वही हमे ख़ुशी भी है की अब हमारे सीनियर्स कॉलेज में जा रहे है और वो अपनी प्रतिभा से हमारे स्कूल का नाम रोशन करे गें. जब – जब मुझे पढाई में समस्या आई तो मेरे सीनियर्स ने मेरी बहुत साहयता की और मुझे समस्या से बहार निकला.

मेरे सीनियर्स हम जूनियर्स को अपने अनुभव बता कर हमे बहुत कुच्छ सिखाया है जोकि हमे आगे बहुत काम आने वाली है. अपना कीमती टाइम देकर हमारे साथ किरकेट खेले है वो. 

Read more about Farewell speech in hindi for seniors students with other sources

समय – समय पर हमारा मार्ग दर्शन भी किया है. मेरी सभी सीनियर्स को बहुत – बहुत शुभ कामनाये है की वो अपने जीवन में दिन दोगनी रात चोगनी तरकी करे. और सदेव हमे अपने अनुभव बता कर हमे सिखाते रहे ताकि हम भी भविष्य में उन का नाम रोशन कर सके.

जब टीचर्स नहीं होते थे तो हम खेलना शरु कर देते थे उस टाइम वो सीनियर्स ही थे जो हमे टाइम का महत्व बता कर हमे सही ज्ञान देते थे. 

सीनियर्स वो है जो अपनी प्रतिभा को दिखा कर जूनियर्स को बहुत कुच्छ सिखाते है साथ में स्कूल का पर्यावरण को साफ़ सुतरा रखते है. रास्ता भटकने पर हम जूनियर्स को समझाते है.

आखिर में अपने शब्दों को बिराम देते हुवे कहना चहुँ गा आप सभी सीनियर्स हमेसा खुश रहो और तरकी करते रहो धन्यवाद!

विधाई भाषण इन हिंदी (Farewell Speech For Seniors in Hindi)

Farewell speech in hindi for seniors students

में कक्ष्या 11वी की मंजू हूँ विधाई पार्टी के अवसर पर भाषण देना चाहती हूँ मुझे उम्मीद है आपको ये भाषण जरुर से पसंद आये गा. यहाँ पर उपस्तिथ गुरु जन और वरिष्ठ छात्रों मेरा नमस्ते.

सबसे पहले वरिष्ठ छात्रों का आभार पर्कट करना चहुँ गी क्योकि जब भी हमे पढाई में परशानी आई है उन्होंने हमे समझाया है. सीनियर्स तो वो है जो हर समय जूनियर्स का ध्यान रखते है कही वो गलत रास्ते पर न निकल जाये. जूनियर्स ने हमेसा अपने अच्छे बुरे अनुभव हमे बताये है जिस से हमे बहुत कुच्छ सिखा है. 

जिन गलतियों को हम करने वाले थे उन गलतियों के बारे में हमे पहले ही सीनियर्स ने हमे बता दीया जिस से हम उन गलतियों को करने से बचे. सीनियर्स ने हमेसा हमारे स्कूल के पर्यावरण को साफ़ रखने में पूरा योगदान दिया है. समय – समय पर वो हमे पढाई का महत्व बताते रहते है जिस से हमे प्रेरणा मिलती है और अच्छे से पढाई करने की.

वेसे तो हमे दुःख है हम से दूर हो रहे है हमारे सीनियर्स लेकिन हमे खुसी भी है क्योकि वो जीवन में और भी आगे बढ़ रहे है और हम भी कामना करते है वो बहुत तरकी करे जिस से हमारे स्कूल का नाम रोशन हो.

जीवन में जब – जब मेने अकेला महसूस किया है तब – तब मेरे सीनियर्स ने मुझे सहरा दिया है. में अपने सभी सीनियर्स का तह दिल से धन्यवाद करना चाहती हूँ और आखिर में यही कहना चाहती हूँ की वो जहा भी रहे खुश रहे और आगे बड़ते रहे धन्यवाद!

https://www.youtube.com/embed/9ktT3pTR8Fk

क्या आपने इन भाषण को पढ़ा –

निष्कर्ष

Farewell speech in hindi for seniors students

हमे पूरी उम्मीद है आपको ये स्कूल सीनियर्स के लिए विधाई भाषण (Farewell Speech in Hindi For Seniors Students) जरुर पसंद आये है हिंदी में भाषण पढने और तयारी करने के लिए SpeechHIndi.com के साथ बने रहिये गा क्योकि हम आपके लिए Best Speech In Hindi लेकर आते रहते है. हमे कमेंट कर जरुर बताये आपको ये स्पीच कैसा लगा मिलता हूँ आपको नये भाषण के साथ धन्यवाद!

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

2 thoughts on “Farewell speech in hindi for seniors students”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *