न्यू इयर पर निबंध 2022 | Essay on New Year in Hindi

न्यू इयर का हर किसी को बेसब्री से इंतजार होता है फिर चाहे वो बड़ा हो या छोटा बच्चा. न्यू इयर की तयारी, पार्टी तो 31 दिसंबर की रात से ही शरू हो जाती है. माना जाता है अगर साल का पहला दिन हमारा अच्छा गुजरे गा तो सारा साल भी हमारा अच्छा ही जाने वाला ही इसी लिए लोग नए साल को दिल भर के जीते है. 

न्यू इयर के इस अवसर पर हम आपके लिए न्यू इयर निबंध (new year essay in Hindi) लेकर आये है जिस को आप अपने स्कूल, कॉलेज प्रतियोगिता में निबंध तयारी के लिए ले सकते है. तो फिर चलिए निबंध को पढ़ते है.

Essay On New Year in Hindi

हैप्पी न्यू इयर निबंध (New Year Essay in Hindi 300 Word)

इंग्लिश कैलेंडर के हिसाब से न्यू इयर 1 जनवरी को मनाया जाता है दुनियां के सभी देशो में हैप्पी न्यू इयर मनाया जाता है. इस दिन लोग बीते हुवे साल को भुला कर नए साल की सर्वात करते है. 

मानयता है अगर हमारा न्यू इयर सुखमय गुजरे गा तो हमारा साल भी अच्छे से गुजरे गा. न्यू इयर पर लोग गरीबो को कपडे बाटते है साथ में खाना खिलते है व् पूजा पाठ करते है.

कुच्छ तो अपने न्यू व्यपार की सर्वात भी न्यू इयर से ही करना पसंद करते है जिस से उन का व्यपार दिन दुगनी रात चुगनी तरकी करता है एसा लोगो का मानना है.

साल तो बदले रहते है लेकिन हमे बीते साल से सबक लेना चाइये की हमने एसा क्या किया जिस से हमे सक्सेस नहीं मिल पाई इसी लिए उन गलतियों को न दोराहे.

साथ में अगर आपको बीते साल में सुकेस मिली है तो आप ये देखे एसा मेने क्या किया जिस से मुझे सक्सेस मिली इसी प्रकार से काम कर के आप और भी तरकी कर सकते है.

न्यू इयर पर लोग खुद से वादे करते है की हमे इस साल के अंदर टारगेट को पूरा कर के दिखाना है वादे को आप text में लिखिए जिस से आपको वादा साल भर याद रहे गा और आप इसे पूरा भी कर पाँव गे.

न्यू इयर पर स्कूल, कॉलेज में प्रोग्राम आयोजित किये जाते है जिस में अध्यापक बच्चो को भाषण दे कर उन्हें आगे बढ़ने की शिक्षा देते है.

मुझे उम्मीद है आपका न्यू इयर बहुत अच्छा गुजरे गा आप बुलंदियों को छुए गे मेरी तरफ से आपको और आपके परिवार को न्यू इयर की हार्दिक बधाई.

100 वर्ड न्यू इयर पर निबंध (New Year Essay in Hindi 100 Words)

न्यू इयर एक एसा उत्सव है जो दुनियाँ भर के लोग मनाते है न्यू पर लोग पार्टी करते है अपने परिवार को बहार घुमाने लेके जाते है. स्कूल कॉलेज में प्रोग्राम आयोजित किये जाते है जिस में बच्चो के लिए प्रतियोगिता रखी जाती है जिस में बच्चे भाग लेकर अपनी प्रतिभा अनुसार प्रदर्शन करते है.

न्यू इयर पर लोग गरीबो की मदद करते है साथ में मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना करते है जिस से उन का दिन अच्छा गुजरता है मान्यता है अगर साल का पहला दिन अच्छा तो पूरा साल अच्छा लेकिन एसा नहीं है हमे साल अच्छा बनाने के लिए महनत करनी होती है.

मुझे उम्मीद है आपको ये (Essay on New Year in Hindi 100 Words) पसंद आया है मेरी तरफ से आपको हैप्पी न्यू इयर आपका पूरा साल खुसी से गुजरे धन्यवाद.

क्या आपने इने पढ़ा –

निष्कर्ष

हमे पूरी – पूरी उम्मीद है आपको ये नये साल पर निबंध जरुर से पसंद आया है अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे और इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करे इसी प्रकार से स्पीच और निबंध पढने के लिए speechhindi.com के साथ बने रहिये गा स्पीच हिंदी टीम की तरफ से आपको न्यू इयर की बहुत – बहुत बधाई!

Leave a Comment