मोबाइल फ़ोन पर निबंध

मोबाइल फ़ोन आज हर व्यक्ति की जरुरत बन चूका है चाहे वो बच्चें, बूढ़े या महिलायें कोई भी हो. मोबाइल फ़ोन दुनिया के सबसे प्रभावी और महत्वपूर्ण आविष्कार में से एक है. आज समाज में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो मोबाइल फ़ोन से परिचित नहीं हो.

हमारे आस पास हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करते हुई दिख ही जाता है. मोबाइल फ़ोन पूरे विश्व में तेजी से परिवर्तन लाया है. इसके आने के बाद लोगो के बीच दूरिया कम हुई है लोग दूर होकर भी आसानी से एक दूसरे से बात कर सकते है.

मोबाइल फ़ोन पर निबंध (Essay On Mobile Phone in Hindi)

Essay On Mobile Phone in Hindi

भारत में भी लोगो ने बहुत तेजी से मोबाइल फ़ोन को अपनाया है. गाँवों और छोटे शहरों में भी लगभग हर घर में मोबाइल फ़ोन उपलब्ध है.

मोबाइल फ़ोन का आविष्कार 

मोबाइल फ़ोन 20वीं सदी के महत्वपूर्ण आविष्कार में से एक है जिन्होंने दुनिया के हर व्यक्ति का जीवन बहुत ही आसान कर दिया.

इसके आविष्कार का श्रेय अमेरिका के एक इंजीनियर मार्टिन कूपर को जाता है. 1973 में मोटोरोला कंपनी के लिए काम करते हुए उन्होंने पहले मोबाइल फ़ोन का आविष्कार किया था जिसका वजन लगभग 2 किलो था.

उस मोबाइल फ़ोन की कीमत 3000 डॉलर थी और उसको 10 घंटे तक चार्ज करना पड़ता था. एक बार पूरा चार्ज होने के बाद उससे 30 मिनट तक बाते कर सकते थे.

भारत में पहली बार मोबाइल को लाने का श्रेय फ़िनलैंड की कंपनी नोकिया को जाता है. पहली बार पश्चिम  बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने पूर्व  संचार मंत्री सुखराम से मोबाइल फ़ोन से बात की थी.

इसके बाद नोकिया कंपनी ने देश के अलग अलग शहरों में मोबाइल फ़ोन पहुंचाया. आज के समय में हजारो मोबाइल कम्पनियाँ है और मोबाइल फ़ोन आज स्मार्ट फ़ोन बन चूका है.

मोबाइल फ़ोन के लाभ     

मोबाइल फ़ोन ने लोगो का जीवन बहुत ही आसान कर दिया है आज किसी भी समस्या का हल मोबाइल फ़ोन के माध्यम से हो जाता है. 

  1. पहले के समय में एक व्यक्ति को किसी शहर या गाँव में रहने वाले दूसरे व्यक्ति से संपर्क करना होता तो उसे चिट्ठी भेजनी पड़ती थी जिसको पहुंचने में कई दिन लग जाते थे और कभी कभी तो चिट्ठी पहुँच भी नहीं पाती थी लेकिन मोबाइल आने के बाद आसानी से दुनिया के किसी भी इलाके में रहने वाले व्यक्ति से सम्पर्क किया जा सकता है. 
  2. मोबाइल फ़ोन से कही भी और किसी को कभी भी फ़ोन नंबर के माध्यम से सन्देश भेज सकते है, वॉइस कॉल कर सकते है और वीडियो कॉल भी किया जा सकता है.
  3. मोबाइल फ़ोन अब स्मार्ट फ़ोन में बदल चुका है जो हमारे लिए एक कंप्यूटर के समान है जिसमे इंटरनेट का उपयोग करके जानकारी पढ़ सकते है, वीडियो देख सकते है और किसी के साथ फोटो और वीडियो भी शेयर कर सकते है.
  4. मोबाइल फ़ोन को एक कैलकुलेटर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है जिसकी मदद से हम कोई भी गणना आसानी से कर सकते है.
  5. मोबाइल फ़ोन महिलाओं की सुरक्षा में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर कोई महिला किसी बुरी परिस्थिति में होती है तो वो अपने माता पिता या परिवार को फ़ोन कॉल करके या सन्देश भेज कर सूचित कर सकती है.
  6. मोबाइल विद्यार्थियों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण संसाधन साबित हुआ है इसकी मदद से इंटरनेट का उपयोग करके विद्यार्थी आसानी से पढाई कर सकता है और यूट्यूब पर लाइव वीडियो क्लास में भी पढ़ सकता है.
  7. मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर हम आसानी से घर बैठे अपने बैंक खाते की जानकारी ले सकते है और आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते है. पहले की तरह बैंको में घंटो लाइन में नहीं लगना पड़ता और अपना समय भी बचा सकते है. 
  8. मोबाइल में फेसबुक, व्हाट्सप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिनकी मदद से दुनिया के किसी भी कोने में अपना हुनर दिखा सकते है, लोगो से जुड़ सकते है उनसे बाते कर सकते है.
  9. मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके पैसे भी कमा सकते है आज पूरी दुनिया और हमारे देश में भी ऐसे कई लोग है जो मोबाइल फ़ोन से यूट्यूब पर वीडियो बनाते है और अच्छी कमाई भी कर रहे है.
  10. आज के समय में अगर कोई व्यक्ति किसी नए शहर में जाता है तो उसे किसी भी जगह के बारे में लोगो से पूछने की जरुरत नहीं होती बल्कि अपने मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट का इस्तेमाल करके वो आसानी से उस जगह के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है.
  11. व्यापार में भी मोबाइल फ़ोन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है इसकी मदद से हम किसी भी वस्तु को आसानी से बेच और खरीद सकते है. 

मोबाइल फ़ोन से होने वाली हानियाँ

तकनिकी आविष्कार लोगो के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं होते लेकिन उनके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते है. मोबाइल फ़ोन की भी कुछ ऐसी हानियाँ है जिनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है 

  1. लगातार कई घंटो तक मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने से उससे निकलने वाली रौशनी आँखों के लिए हानिकारक हो सकती है. इससे निकलने वाली लाइट से कैटरैक्ट, धुँधला दिखना, आँखों के नीचे काले घेरे, आँखों का लाल होना, आँखों से आंसू बहना जैसी कई बीमारियां हो सकती है.
  2. लोग मोबाइल फ़ोन का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करने लगे है वो गाड़ी चलाते समय भी मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है जिसके कारण दुर्घटना होने की सम्भावना तेजी से बढ़ी है. 
  3. मोबाइल फ़ोन का अधिक उपयोग करने के कारण लोग अपने परिवार से दूर होते जा रहे है वो ज्यादातर समय मोबाइल में व्यस्त रहते है जिसके कारण पारिवारिक समस्यायें उत्पन्न हो जाती है.
  4. मोबाइल फ़ोन के अधिक इस्तेमाल करने से बच्चो और युवाओं के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है वो मोबाइल में ही गेम खेलते रहते है जिसकी वजह शारीरिक विकास पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.
  5. बच्चो के हाथ में मोबाइल फ़ोन आने से वो गलत गतिविधियों की तरफ भी जाने लगते है वो इंटरनेट पर अश्लील वीडियो और फोटो देखने में अपना समय बर्बाद करते है जो उनके दिमाग में भी गन्दगी पैदा करता है.
  6. मोबाइल फ़ोन की वजह से लोगो की गोपनीयता अब ख़त्म हो चुकी है हर व्यक्ति की जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है जिसके कारण उसके साथ धोखाधड़ी होने की सम्भावना भी बढ़ रही है.

उपसंहार  

मोबाइल फ़ोन का उपयोग आज के समय में अनिवार्य हो गया है अगर किसी के पास से उसका मोबाइल फ़ोन एक मिनट के लिए भी दूर हो जाए तो उस व्यक्ति का बार बार उसके मोबाइल की तरफ ही ध्यान जाता है.

सुबह उठते ही हम सबसे पहले मोबाइल फ़ोन चलाकर व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया खोलते है. किसी भी तकनीक का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल हमेशा हानिकारक होता है. इसलिए हमें भी समय सीमा को ध्यान में रखकर ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करना है.

अभिभावकों को भी बच्चों के अधिक मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल पर रोक लगाने की जरुरत है और हर काम को संतुलन बना कर ही करना चाहिए. 

इन्हें भी जरुर पढ़े

Leave a Comment