आम पर निबन्ध

आज हम आप के लिए आम पर निबन्ध लेकर आये है जिस को आप अपने स्कूल में निबंध लिखने के लिए भी प्रयोग कर सकते है साथ में आप इस निबंध को पढ़ कर आम पर भाषण भी तयार कर सकते है. तो फिर चलिए शरु करते करते है और लिखते है आम पर निबन्ध (Essay on Mango in Hindi).

आम पर निबंध हिंदी – Aam Par Nibandh Hindi Mein

Essay on Mango in Hindi

आम फलो का रजा है आम हमारा राष्ट्रीय फल है, आम का रंग हरा व् पिला होता है, इस में विटामिन A, C, D भरपूर मात्रा में पाई जाती है, आम का स्वाद मीठा व् खट्टा होता है, ये गर्मी के मोसम में मिलता है, आम से जूस, अचार, शरबत, चटनी, मुरबा बनाया जा सकता है बहुत सी सब्जियों में भी खट्टा आम डाला जाता है.

आम छोटे बच्चे व् बड़ो को भी बहुत पसंद आता है आम को काट कर खाया जा सकता है व् चूसा भी जा सकता है, आम मीठा तो है ही इस के साथ हमारे शरीर को शक्ति प्रदान भी करता है.

पूरी दुनियाँ में भारत के अंदर 60% आम का उत्पादन होता है, आम फल के साथ ही आम के पेड़ के को पवित्र माना जाता है आम के पत्ते व् लकडियो को पूजा व् हवन में भी प्रयोग किया जाता है.

आम के बारे में 10 लाइन बताइए

  1. आम फलो का रजा है.
  2. आम हरे व् पीले रंग का होता है,
  3. आम गर्मियों के मोसम में पाया जाता है.
  4. आम में A, C, D विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  5. आम एक गूदेदार फल है.
  6. आम खाने में मीठा व् खट्टा होता है.
  7. पूरी दुनियाँ में से भारत के अंदर 60% आम का उत्पादन होता है.
  8. आम सफेदा, दसहरी, लंगड़ा पर्जाती के होते है.
  9. आम से चटनी, आचार, शरबत व् जूस भी बनता है.
  10. आम भारत का राष्ट्रीय फल है.

Note : – 

आम हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है इस को हमे जरुर खाना चाइये इइसे हम चटनी, अचार, मुरबे, शरबत, जूस के रूप में खा सकते है यह बहुत मिटा होते है इसे हम काट कर खा सकते है या फिर चूस भी सकते है. आम खाने से हमारे शरीर को विटामिल A, C, D भरपूर मात्रा में मिलती है.

इन्हें भी पढ़े –

निष्कर्ष 

हमे उम्मीद है आपको ये आम पर निबंध हिंदी में (essay on mango in hindi) जरुर पसंद आया है इसी प्रकार से निबंध पढने के लिए Speechhindi.com के साथ बने रहिये गा और कमेंट कर के बताये आपको ये निबंध कैसा लगा धन्यवाद.

Leave a Comment