होली पर निबंध 2021

भारत एक त्योहारों का देश है. जहाँ पर हर साल बहुत से त्यौहार मनाये जाते है. और हर त्यौहार के पीछे एक इतिहास होता है. उसी तरह होली त्यौहार के पीछे भी कहानी है. 

होली एक रंग बिरंगा त्यौहार है. होली के दिन सभी होली की शुभकामनाये देने के लिए एक दुसरे को गुलाल लगते है. होली का इंतजार खाशकर बच्चो को ज्यादा होता है. छोट्टे बच्चे होली आने से पहले ही रंगों से खेलना शरु कर देते है.

इस लेख में हम आपके लिए होली पर निबंध लेकर आये है. जहाँ पर आपको जानकारी मिले गी होली क्यों मनाई जाती है, होली का महत्व क्या है, होली कब मनाई जाती है. 

इसी प्रकार से आपको होली त्यौहार के बारे में सभी जानकारी इस लेख में मिल जाये गी. साथ में आप अपने निबंध लिखने की तयारी के लिए भी इस लेख को पढ़ सकते है.

होली क्यों मनाई जाती है? होली की कहानी

Essay On Holi in Hindi

प्राचीन काल में हिरण्यकश्यप नाम का एक राजा हुआ करता था. वह खुद को भगवान मानता था. अगर कोई भगवान की पूजा करता था तो हिरण्यकश्यप राजा उसे सजा देता था. 

हिरण्यकश्यप राजा की एक बहन भी थी. जिस का नाम होलिका था जिस को वरदान था की उसे आग नहीं जला सकती है.

हिरण्यकश्यप का एक बेटा भी था जिस का नाम प्रह्लाद था. और वो विष्णु को अपना भगवान मानता था. मतलब की वो हिरण्यकश्यप को भगवान नहीं मानता था. 

इसी से क्रोदित होकर राजन ने बहुत प्रयास किये लेकिन वो हिरण्यकश्यप राजा को भगवान नहीं माना. राजा इतना ज्यादा अहंकारी था.

की उसने अपने बेटे प्रह्लाद को जान से मरने की ठानी. इसी के चलते राजन ने बहुत से प्रयास किये लेकिन भगवान विष्णु ने उस की रक्षा की और उसे बचा लिया.

फिर होलिका अपनी गोद में प्रह्लाद को लेकर आग में बेठ गई लेकिन प्रह्लाद को भगवान विष्णु ने फिर से बचा लिया और होलिका आग में जल गई.

तब से ही होली को मनाया जाता है. पहले होलिका दहन किया जाता है अगले दिन लोग धूम धाम से होली के पर्व को मनाते है.

होली का क्या महत्व है?

होली एक एसा त्यौहार है जहाँ पर लोग भेद भाव भूल जाते है और सभी के साथ खुसी – खुसी त्यौहार को हर्ष उलाश से मनाते है.

होली त्यौहार हमे ये सन्देश भी देता है की जूठ कितना भी बड़ा क्यों न हो जाये लेकिन सचाई हमेसा जीतती है. जिस प्रकार से राजा हिरण्यकश्यप के साथ हुआ था.

इसी लिए हमे हमेसा सचाई के साथ ही रहना चाइये.

होली का त्यौहार कब और क्यों मनाया जाता है?

होली का त्यौहार हर साल फाल्गुन माह के पूर्णिमा को मनाया जाता है। जोकि हर साल मार्च महीने में आता है. और 2021 में होली 29 March को है.

जैसे की हमने आपके साथ होली का पूरा इतिहास आपके साथ शेयर किया है जब होलिका अपने भानजे प्रह्लाद को मारने के लिए आग में बैठती है और होलिका जल कर मर जाती है और प्रह्लाद बच जाता है.

इसी की खुसी में लोगो ने होली को मनाया जब से लेकर आज तक ये पर्व होली के रूप में मनाया जा रहा है.

होली के त्यौहार पर क्या क्या किया जाता है कोई पांच बातें बताइए?

चलिए अब पाँच बातो को जानते है जो लोग होली को करते है.

  1. इस दिन लोग मत भेद को भूल जाते है और खुसी – खुसी होली मनाते है.
  2. इस पर्व पर लोग जम कर खरीदारी करते है.
  3. होली पर्व पर भाभी और देवर के बीच में काफी उदम मचाया जाता है. देवर भाभी को रंग लगाता है और भाभी कोरडे मरती है. जोकि देखने में काफी रोमांचक होता है.
  4. इस दिन महिलाये घरो में अच्छे – अच्छे पकवान बनाती है.
  5. इस दिन बच्चे खूब मोझ मस्ती करते है क्योकि वो छोटे बच्चे ही है जो होली का ज्यादा माझा लेते है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष

हमे पूरी उम्मीद है आपको होली पर निबंध पसंद आया है अगर आप इसी प्रकार से हिंदी निबंध और हिंदी स्पीच पढना चाहते है. तो हमारे साथ बने रहिये गा. और हमने पहले से भी बहुत से निबंध और स्पीच लिख रखे है उने भी जरुर पढ़े.

दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे धन्यवाद!

Leave a Comment