विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका आज हम आपके लिए विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ पर निबंध लेकर आये है जिस को आप अपने स्कूल के लिए प्रयोग कर सकते है व विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ निबंध की तयारी करने के लिए प्रयोग कर सकते है.

विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ हर मनुष्य के लिए जरुरी है क्योकि वो पर्यावरण‌ ही है जिस की बदोलत हम जिवित है. आज के समय में प्रदूषण इतना ज्यादा बड चूका है जिस के चलते हमे केंसर जैसी जानलेवा बिमारिओ का सामना करना पड़ रहा है.

अगर हम अब भी ‌पर्यावरण‌ की और ध्यान नहीं देंगे तो हमे कुदरत के कहर का सामना करना होगा जोकि बहुत विकराल होगा.

तो फिर चलिये शरु करते है और लिखते है विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ पर निबंध हिंदी में.

Environment Day Essay in Hindi

1# Environment Day Essay in Hindi

विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ को सबसे पहले 5 June 1974 को मनाया गया था. विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ हर दिवस से ज्यादा महत्त्व रखता है में इस लिए ऐसा कह रहा हूँ अगर हमारा पर्यावरण‌ ‌सुरक्षित रहे गा तब ही हम सुरक्षित रह पाये गें.

हमारा पूरा जीवन ‌पर्यावरण‌ ही निर्भर करता है. अगर अब भी हमने ‌पर्यावरण‌ पर ध्यान नहीं दिया तो बहुत देर हो जाये गी जिस का परिणाम हम सब को भुगतना होगा. ‌पर्यावरण‌ दुषित होने के कारण बहुत सी एसी बीमारियों ने जन्म ले लिया है जिन का इलाज ही नहीं है.

अगर एसा ही चलता रहा तो एक दिन मानव जीवन संकट में आ जाये गा. इसी लिए हमे ‌पर्यावरण‌ को बचाने के लिए कदम उठाना चाइये.

आज के टाइम में बहुत ज्यादा मात्रा में वनों को काटा जा रहा है जिस वजह से ऑक्सीजन की कमी हो रही है इस वजह से भी हमे स्वास्थ्य सम्बंदित परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

हमे अपने जीवन में कम से कम एक पेड़ जरुर लगाना चाइये और उसे बड़ा भी करना चाइये उस का अच्छे से ध्यान रखे ताकि वो भविष्य में एक बड़ा पेड़ बन सकते और हमे ऑक्सीजन, हवा, छाव दे सके इसी के साथ हम भी ‌पर्यावरण‌ को बचाने में हिसा ले पायें गें.

साथ में हमे पानी की बर्बादी को भी रोकना होगा हमे जितने जल की जरुरत है उतना ही पानी लेना है हमे पानी को वेर्थ नहीं बहाना है. 

साथ में हमे नदियों में कपडे नहीं धोने चाइये न ही नदियों में कूड़ा डालना चाइये जिस से हम काफी हद तक नदियों के पानी को दुसित होने से बचा सकते है.

‌पर्यावरण‌ एक एसा विषय है जिस को एक इंसान या फिर एक देश सही नहीं कर सकता है इस को सही करने के लिए हमे एक जुट होकर कदम उठाना होगा तब ही हम अपने भविष्य को बहतर बना सके गें धन्यवाद!

हमने पर्यावरण‌ दिवस पर भाषण भी लिख रखा है उसे भी पढ़े लिंक निचे दिया गया है.

2# Environment Day Essay Hindi 

विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ को 5 June 1974 से मनाया जा रहा है. इस दिन लोगो को ‌पर्यावरण‌ के प्रति जागरूक किया जाता है जिस के दोरान बताया जाता है हमे ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाइये. जैसे ‌पर्यावरण‌ हमारा ख्याल रखता है उसी तरह हमे भी ‌पर्यावरण‌ का ख्याल रखना चाइये.

किसी भी चीज को वेर्थ नहीं करना चाइये जितनी जरुरत है उतनी ही प्रयोग करे जैसे की पानी को बचाये वेसे तो धरती पर पानी भरपूर है लेकिन पीने लायक सिर्फ 1% से लेकर 2% ही पानी है जिस को हम पीने के लिए प्रयोग कर सकते है.

आजकल तो नहाने के लिए लोग नल या फिर सावर का प्रयोग करते है जिस में बहुत ज्यादा मत्रा में पानी की बर्बादी होती है इन की जगह आप टब व् डीबे का प्रयोग करे जिस से पानी की बचत होगी.

आज कल प्लास्टिक के ऊपर हम बहुत ज्यादा निर्भर हो चुके है जिस के चलते हमारा ‌पर्यावरण‌ दूषित हो रहा है.

आपको बता दें प्लास्टिक का अंत होने में हजारो साल लग जाते है. अगर इसे धरती में दबा दिया जाये तो धरी बंजर हो जाये गी अगर पानी में फेका जाये तो पानी दूषित होगा.

अगर इसे जला कर नष्ट किया जाये तो ये वायु को धुषित करती है. इसी लिए हमे प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करना चाइये एसा कर के हम काफी हद तक ‌पर्यावरण‌ की रक्ष्या कर सकते है.

‌पर्यावरण‌ दूषित होने के कारण हजारो नई बीमारियों ने जन्म ले लिया है कुच्छ बीमारियाँ तो एसी है जिन का अभी तक इलाज ही नहीं खोजा गया है.

अगर आपको अपने आपको बचाना है और अपने बच्चो के भविष्य को बचाना है तो आपको ‌पर्यावरण‌ की और ध्यान देना ही होगा नहीं तो हम खुद जिमेवार होंगे विनाश के.

विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ को स्कूल कॉलेज में प्रोग्राम आयोजित किये जाते है जहाँ पर बच्चे पर्यावरण‌ ‌पर भाषण देते है कोई निबंध लिखता है तो कोई painting बना कर विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌को बचाने का सन्देश देता है.

विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌दिवस‌ सब दिवसों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. में एसा इसी लिए कह रहा हूँ क्योकि ये हमारे जीवन से जुड़ा है अगर आप का जीवन ही न रहे तो कैसे दिवसओ को मना सको गें.

इसी लिए विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ ‌को स्वच्छ बनाने पर गंभीरता से काम किया जाना चाइये तब ही हम अपने भविष्य को सुदार पाए गें. 

सन्देश 

स्पीच हिंदी ब्लॉग टीम की तरफ से हम आपको यही कहना चाहे गें की अपनी जिंदगी में एक पेड़ जरुर लगाये और उस को बड़ा भी करे उस का पूरा ख्याल रखे और ‌पर्यावरण‌ के प्रति अपने फरज को पूरा करे और अपने दोस्तों और परिवार वालो को भी ‌पर्यावरण‌ के महत्व के बारे में बताये.

सम्बंदित लेख

हमे उम्मीद है आपको ये विश्व‌ ‌पर्यावरण‌ दिवस पर निबंध इन हिंदी आपको जरुर पसंद आया है अगर आप इसी प्रकार से स्पीच और निबंद पड़ना चाहते है तो speechhindi.com ब्लॉग के साथ बने रहे और दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे आज के लिए इतना ही धन्यवाद!

Leave a Comment