Dogecoin क्या है, कीमत, कैसे खरीदें | Dogecoin in Hindi

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी क्या है, कीमत, कैसे खरीदें, कैसे निवेश करें, सावधानी, एप्प, डौगी कॉइन, डोगेकोईन क्या है,dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2022,2025,2030, [What is DogeCoin Cryptocurrency in Hindi] (Price, How to Buy, Investment, Process, history, Prediction, App)

नमस्कार दोस्तों आज के इस नए आर्टिकल में हम बात करेंगे मशहूर क्रिप्टोकरेंसी में से एक Dogecoin के बारे में जो कि आज के समय में काफी ज्यादा सुर्खियों में है दोस्तों इस आर्टिकल के मदद से हम जानेंगे कि आखिर Dogecoin kya hai और Dogecoin मे कैसे निवेश किया जाता है इसके अलावा इस लेख में हम यह भी बात करेंगे कि Dogecoin का इतिहास क्या है।

और उसके बाद बताएंगे कि Dogecoin का मालिक कौन है इसके सिवाय इस आर्टिकल में हम लोग Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी और भी बहुत  बातों पर चर्चा करेंगे जैसे कि Dogecoin के फायदे और नुकसान क्या है और इस डॉजकॉइन में निवेश करना चाहिए या नहीं।

और उसके बाद आपको हम बताएंगे कि आप Dogecoin कैसे खरीदें सकते हैं। और इतना सब जानकारी को प्राप्त कर लेने के बाद हम जानेंगे कि आखिर Dogecoin का future क्या है और dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2025 indian rupees क्या है।

दोस्तों यदि आप इन सभी जानकारियों को विस्तार से जानना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा lest तक पढ़ें  तभी आपको पता चल पाएगा कि यह Dogecoin kya hai और वर्तमान में Dogecoin की कीमत क्या है तो इसलिए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं इन सभी जानकारियों के बारे में,

नीचे Click कर के आप इस लेख को सुन भी सकते है ।

 

 

All Heading :-

Dogecoin क्या है? (What is dogecoin)

Dogecoin एक virtual currency यानी डिजिटल मुद्रा (currency) है। ये Dogecoin करेंसी बाकि currency से बिलकुल अलग है क्यूंकि Dogecoin करेंसी को ना ही तो हम लोग देख सकते हैं ना ही उसे कोई फिजिकल पैसों की तरह छू सकते हैं। हम Dogecoin को सिर्फ online खरीद और बेच सकते हैं। यानी कि आसान शब्दों में कहें तो आप बस इस करेंसी में ट्रेड कर सकते है।

Dogecoin करेंसी भी बिटकॉइन की तरह एक digital currency है  यानी कि Dogecoin भी अन्य दूसरी cryptocurrency की तरह ही एक digital करेंसी है  जिसके मदद से आप  इंटरनेशनल ट्रेड कर सकते हैं Dogecoin की शुरुआत software engineer Jackson Palmer और Billy Markus ने वर्ष 2013 में एक मजाक के रूप में की थी। इसलिए इस क्रिप्टो करेंसी को Meme coin भी कहा जाता है.

बताया जा रहा है कि पूरी दुनियाभर में करीब 128 अरब से ज्यादा डॉजकॉइन  क्रिप्टोकरेंसी (Dogecoin) circulation में है। इसे सिर्फ  एक शुरुआत कहा जा रहा है। वर्तमान के समय मे आंकड़ो पर नजर डाले तो bitcoin क्रिप्टोकरेंसी के मुकाबले Dogecoin cryptocurrency में लोगो की रूची काफी जादा बढ़ गई है।

इस Dogecoin cryptocurrency को बनाने के पीछे भी एक काफी ज्यादा funny story है जो की एक कुत्ते के Meme से संबंधित है और इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर इस coin को बनाया था। जब इस क्रिप्टो करेंसी बनाया गया था तो इसके बाद काफी समय के बाद भी इसका कोई भी फायदा नहीं हुआ था लेकिन वर्तमान के समय में यह currency काफी ज्यादा चर्चाओं में है।

Dogecoin कैसे काम करता है? (How does Dogecoin work in hindi)

Dogecoin एक coding system है जो Litecoin पर आधारित है और ये Litecoin एक Altcoin है जिसके बहुत सारे  काला काला का फायदे मौजूद है जैसे इस Dogecoin  क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के तुलना में काफी कम processing time का होना और कम transaction fee होना। मजे की बात ये है की आज के दिन Doge का मार्केट valuation  Litecoin से भी आगे निकल गई। दुनिया की सबसे विशालतम cryptocurrency की रैंकिंग को अगर देखा जाए तो Dogecoin सभी क्रिप्टोकरेंसी में 10th नंबर पर आता है। यानी कि मार्केट वैल्यू के हिसाब से यह 10वां सबसे बड़ा क्रिप्टो करेंसी है।

Dogecoin का इतिहास क्या है? (History of dogecoin)

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत एक मीम के  तौर पर हुआ था यह  क्रिप्टो करेंसी केवल मजाक-मजाक में ही बनाया गया था. इससे पहले ही Bitcoin मार्केट में आ गया था। Bitcoin की देखा देखी scammer द्वारा लोगों से ठगी करने के उद्देश्य से अनेक तरह के क्रिप्टोकरंसी क्रिएट किये जा रहे थे. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक कुत्ते का मीम वायरल हुआ था और उसी वक्त दो सॉफ्टवेयर इंजिनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने मिलकर इस क्रिप्टोकरेंसी को बनाया था उन्होंने इस करेंसी को वर्ष 2013 में एक मजाक के रूप मे निर्माण किया.

Dogecoin का मालिक कौन है? (Founder of dogecoin)

दोस्तों यदि हम Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी के  मालिक की बात करें तो Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी के मालिक दोनों ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर Jackson Palmer और Billy Markus हैं। इन्होने ही 2013 मे इस Dogecoin की क्रिप्टोकरेंसी शुरुआत की थी। इन्होने डोगेकोईन की शुरुआत मजाक – मजाक में की थी जो आज अरबों की क्रिप्टोकरेंसी बन चुका है।

Billy Markus और Jackson Palmer ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन (Peer-To-Peer Transaction) के लिए इस Dogecoin को शुरू किया था। उन्होंने Dogecoin के लिए किसी फैन्सी एम्बलेम को चुनने की जगह जापानी कुत्ते की एक ब्रीड शिबा इनू (Shiba Inu) क्रिप्टोकरेंसी को चुना। यह  क्रिप्टोकरेंसी पहले से ही ऑनलाइन पॉपुलर हो गया था।

Also Read :- What is Computer

Dogecoin चर्चा में क्यों है? (Dogecoin और Elon Musk)

दोस्तों अब तक आपने भी इस Dogecoin की क्रिप्टोकरेंसी को टीवी पर या फिर मोबाइल पर कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा क्योंकि आज के समय में यह Dogecoin काफी ज्यादा चर्चे में हैं।

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी के वर्तमान में चर्चाओं का कारण Tesla के co-founder एलन मस्क का एक ट्वीट है। इस ट्वीट में Tesla के co-founder ने कहा की वह स्पेस एक्स की तरफ एक rocket लॉंच करेंगे और उस rocket में वे इस Dogecoin की एक कॉपी अंतरिक्ष पर भेजेंगे। इसके बाद ही Dogecoin पेपर करेंसी की प्राइस आसमान छूने लगी  अब तक इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में इस ट्वीट की वजह से 5 से 6 रुपये तक का उछाल आ चुका है।

Dogecoin के फायदे क्या हैं? (Advantages of Dogecoin In Hindi)

Dogecoin क्या है जाने के बाद अब हम लोग इस टॉपिक में जानेंगे कि Dogecoin के फायदे क्या हैं तो यदि आप डॉजकॉइन के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए अब हम लोग जानते हैं।

  • Dogecoin cryptocurrency में fraud होने के chances काफी कम होता है। यानी कि कोई भी डॉजकॉइन ट्रांजैक्शन में fraud नहीं कर सकता है।
  • ये cryptocurrency किसी normal digital payment से काफी ज्यादा secure और safe होते है।
  • इसके अलावा इस cryptocurrency का एक फायदा यह है कि इसमें transaction करने के लिए transaction fees भी बहुत जादा कम है अगर हम दुसरे payment options  के मुकाबले देखे तो।
  • इसमें account बहुत ही secure और safe होते हैं क्यूंकि इसमें ट्रांजैक्शन करने पर अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का इस्तमाल किया जाता है।

तो दोस्तों यह सभी थे कुछ Dogecoin के फायदे क्या हैं जो कि आपको Dogecoin लेने पर प्राप्त होंगे  तो चलिए अब अगले topic की ओर बढ़ते हैं और यह भी जान लेते हैं कि Dogecoin के नुकसान क्या होते हैं.

Also Read :- PI network kya hai

Dogecoin के नुकसान क्या हैं? (Disadvantage of dogecoin In Hindi)

  • दोस्तों Dogecoin क्रिप्टो करेंसी का एक नुकसान यह है कि Dogecoin में एक बार transaction पूर्ण हो जाने पर उसे reverse कर पाना काफी ज्यादा असंभव हो जाता है क्यूंकि इस Dogecoin में वैसे कोई options ही नहीं होती है।
  • अगर आपका Dogecoin Wallet के ID खो जाती है तब वो Wallet के ID हमेशा के लिए खो जाती है क्यूंकि इस Dogecoin cryptocurrency दुबारा प्राप्त करना संभव नहीं है. ऐसे में आपके जो भी पैसे आपके wallet में जमा होते हैं वो पैसे हमेशा के लिए खो जाते है।

तो दोस्तों यह सभी थे कुछ Dogecoin के नुकसान क्या हैं जिसे आपको Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी खरीदते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए तो चलिए अब अगले topic की ओर बढ़ते हैं और यह भी जान लेते हैं कि Dogecoin का future क्या है? और dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2022 के बारे में,.

Read Also :- NFT क्या है?

Dogecoin का future क्या है? (dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2022)

दोस्तों यदि हमलोग कुछ cryptocurrency  विशेषज्ञ की माने तो इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी का future काफी अच्छा बताया जा रहा है। और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की इस  क्रिप्टो करेंसी की वर्तमान की रेट में 50% से लेकर 80% प्रतिशत तक की ग्रोथ देखने को मिल सकती है।

दोस्तों यदि आप आज के समय में इस दोस्त को इनकी Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करते हैं तो या आपके लिए काफी ज्यादा फायदे का सौदा हो सकता है क्योंकि इस क्रिप्टोकरंसी की भाव लगातार बढ़ती ही जा रही है  और भविष्य में भी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ेगी जिससे इसकी प्राइस में काफी ज्यादा उछाल आएगा और निवेश करने वाले काफी ज्यादा पैसे कमाएंगे।

क्या Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश (Investment) करना चाहिए (Should you invest in Dogecoin cryptocurrency)

अगर आप इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश (Investment) करना चाहते है तो यह आपकी निजी राय है। भारत में जिस तरह से  न्यूज़ में खबर  चल रही है की भारत में cryptocurrency को ban किया जा सकता है, उस हिसाब से आपको इसमें निवेश (Investment) करने से पहले  कुछ रिसर्च करना होगा कि क्या सचमुच इस Future करेंसी में कोई फ्यूचर है या फिर नहीं. उसके बाद ही आप इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें.

Also Read :- Navi app se loan Kaise le

Dogecoin कैसे खरीदें? (How to Buy Dogecoin In Hindi)

दोस्तों डॉजकॉइन (Dogecoin) क्रिप्टोकरंसी के बारे में इतना सब जानकारी प्राप्त करने के बाद यदि अब आप इस Dogecoin क्रिप्टोकरंसी को  खरीदने का मन बना लिया है तो आप इसे किसी भी  क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के जरिए खरीद सकते हैं।

डॉजकॉइन के लिए dedicated wallet भी हैं, जिन्हें smartphone के जरिए खरीदा जा सकता है। भारत में coinswitch Kuber, BuyUcoin, Wazirx, Bitbns, coindcx या Zebpay के जरिए Dogecoin cryptocurrency को खरीदा जा सकता है। इन cryptocurrency एक्सचेंज प्लेटफॉर्म्स पर क्रिप्टोकरंसी की खरीददारी के पहले केवाईसी (KYC ) process को पूरा करना होता है। उसके बाद आप किसी भी  क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं या किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय सावधानियां

Dogecoin के बारे में इतना सब जान लेने के बाद यदि आप इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय  कुछ सावधानियां बरतनी काफी जरूरी है  तो इस टॉपिक में हम लोग इसी बारे में चर्चा करेंगे तो चलिए जानते हैं कि Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय आपको किन किन बातों को ध्यान रखना चाहिए।

  • अगर आप Dogecoin cryptocurrency या फिर किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की सोच रहे है तो आपको Dogecoin क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पहले कुछ सावधानियां भी रखनी होगी, हो सकता है की यह सावधानियां आपके किसी भी क्रिप्टोकरेंसी मे निवेश करने की प्रक्रिया को एक नई दिशा दे दे।
  • Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में अगर आप किसी app के जरिये निवेश (invest) कर रहे है तो इस बात को एक बार जांच परख जरूर कर ले की आप जिस cryptocurrency exchange App  के जरिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे है वह सुरक्षित है या नहीं क्योंकि आजकल कई Spamming वाली app भी बाजार में उपलब्ध है। जो कि आपके साथ fraud कर सकती हैं।
  • Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश (invest) करने से पहले इसके जोखिम और जुड़ी जानकारियों के बारे में  अच्छे से जरूर एक बार पढ़ ले ताकि आप सही क्रिप्टोकरेंसी में invest कर पाएं।
  • किसी भी cryptocurrency में निवेश करने से पहले आप उस करेंसी की price का  सही से Analyse जरूर कर ले। इसके साथ ही आपको उस क्रिप्टोकरेंसी के व्यावसायिक स्थिति के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आप एक सही क्रिप्टोकरेंसी मे निवेश कर सके।

वर्तमान में Dogecoin की कीमत क्या है? (dogecoin price today in indian rupees)

दोस्तों हम अगर वर्तमान में Dogecoin price in Hindi की बात करें तो आज के Date में एक Dogecoin की कीमत 0.17 United States Dollar अर्थात 10.03 INR भारतीय रूपये में है.

Dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2025 indian rupees (dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2025)

विशेषज्ञों के एक पैनल ने वर्ष के अंत के साथ-साथ वर्ष 2025 और 2030 में dogecoin cryptocurrency के लिए अपने मूल्य पूर्वानुमान को साझा किया है। और काफी क्रिप्टो विशेषज्ञों के द्वारा यह  अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2025 तक इस डॉजक्वाइन की कीमत 1.21 डॉलर यानी 90.75 रुपये पर पहुंच सकती है। और वहीं वर्ष 2030 तक आते आते यह डॉजक्वाइन की कीमत 3.60 डॉलर यानी 270 रुपये का स्तर छू सकती है।

Dogecoin में किस एप से इन्वेस्ट करें (Best Crypto Trading Apps)

दोस्तों इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कुछ Best Crypto Trading Apps के बारे में  जिसकी मदद से आप इस क्रिप्टो करेंसी को आसानी से खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन सभी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने वाला ऐप Best Crypto Trading Apps के बारे में,

CoinSwitch

Binance

WazirX

Coinbase

CoinSpot

Kraken

Unocoin

ZebPay

CoinDCX.

Dogecoin की Currency supply कैसे होती है?

Dogecoin की शुरुआत 100 billion coin के साथ हुई थी, जो उस समय की digital currency की तुलना में बहुत ज्यादा coin थे।  वर्ष 2015 के मध्य तक 100 अरबवें Dogecoin का खनन किया गया था और उसके बाद हर साल 5 अरब अतिरिक्त coin प्रचलन में आए। इस coin का कोई limit नहीं है,

Dogecoin की लोकप्रियता क्यों बढ़ी? (Dogecoin पॉपुलर कैसे हुआ?)

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी का सुरुवाती सफर reddit.com website से हुआ जो स्वयं को internet का फंड पेज बताया है. शुरू-शुरू में Dogecoin को reddit.com पर  post और comment के लिए tips के रूप में दिया जाता था जब लोगों को किसी का कोई post जादा अच्छा लगता तब वे कुछ Dogecoin करेंसी tips के रूप में दे दिया करते थे. शुरुवात में Dogecoin की कीमत 0.0002 Sent था परन्तु देखते ही देखते इसका इस्तेमाल बढ़ने लगा और exchange के रूप में यह सर्वाधिक इस्तेमाल होने लगा.

Also Read :- Mobile Number से नाम कैसे पता करें?

[ Dogecoin का FAQ,s ]
Q : Dogecoin क्या है ?

Ans : Dogecoin एक वर्चुअल करंसी है जिसे क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है इसके मदद से एक कोई भी इंटरनेशनल ट्रेड कर सकता है।

Q > Dogecoin करेंसी को किसने बनाया है? 

Ans : Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को अमेरिका के एक software engineer Jackson Palmer और Billy Markus ने बनाया है।

Q > Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को कब लांच किया गया था ?

Ans : Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को आज से 7 साल पहले वर्ष 2013 में लांच किया गया था। लेकिन इसकी असली लोकप्रियता 2020- 21 में देखी गई.

Q > dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2022

Ans : यदि हम dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2022 की बात करे तो dogecoin की कीमत 2022 में $0.39 के न्यूनतम स्तर तक पहुंचने का अनुमान है।

Q > Dogecoin मे कैसे निवेश करें (How to invest in Dogecoin)

Ans: Dogecoin मे कैसे निवेश करने के लिए आप किसी भी cryptocurrency exchange App का इस्तेमाल कर सकते हैं और Dogecoin मे निवेश कर सकते हैं।

Q > Dogecoin को किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है?

Ans : इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को बनाने के लिए C++ language का उपयोग किया गया है।

Ans : Dogecoin  क्रिप्टोकरेंसी के Logo में Dog Animal का चित्र है।इसलिए इस क्रिप्टो करेंसी को Meme coin भी कहा जाता है।

https://www.youtube.com/watch?v=s3aNUfzhEV8
Video Credit :- ‘Convey by FinnovationZ’ Youtube chaneel
[अंतिम विचार, Conclusion]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी  और आपको पता चल गया होगा कि Dogecoin kya hai और Dogecoin मे कैसे निवेश किया जाता है और Dogecoin का इतिहास क्या है के बारे मे भी आप जान चुके होंगे।

इस लेख मे  हम बताए हैं कि और उसके बाद बताए है कि Dogecoin का मालिक कौन है इसके सिवाय इस आर्टिकल में हम लोग Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी और भी बहुत  बातों पर चर्चा करें है जैसे कि Dogecoin के फायदे और नुकसान क्या है और इस डॉजकॉइन में निवेश करना चाहिए या नहीं।

और उसके बाद आपको हम बताएं है कि आप Dogecoin कैसे खरीदें सकते हैं। और इतना सब जानकारी को प्राप्त कर लेने के बाद हम जानें है कि आखिर Dogecoin का future क्या है और dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2025 indian rupees क्या है और वर्तमान में Dogecoin की कीमत क्या है। तो दोस्तों अब इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं. . धन्यवाद

हम से जुड़ने के लिए Group को join करे

Leave a Comment