Bhu Naksha UP से सम्बंधित जानकारी और अन्य लाभ

आप उत्तर प्रदेश में भी अपनी मातृभूमि का नक्शा और अन्य प्रासंगिक जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। 2 मई 2016 को सरकार ने इसे लॉन्च किया। उत्तर प्रदेश सरकार ने upbhunaksha.gov.in नामक एक वेबसाइट स्थापित की है जहाँ आप Bhu Naksha UP ऑनलाइन देख सकते हैं। इससे आप Bhu Naksha UP ऑनलाइन देख सकते हैं। अतीत में, हमें भू-अभिलेखों या नक्शों से जुड़ी अन्य जानकारी की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता था, लेकिन तकनीक के विकास के कारण यह सब धीरे-धीरे ऑनलाइन भी हो रहा है। यह सरकार द्वारा प्रकाशित किया जाता है और समय-समय पर अद्यतन किया जाता है।

Bhu Naksha UP ऑनलाइन दर्ज करें

सरकार ने एक ऑनलाइन टूल प्रदान किया है जिससे आप (Bhu Naksha UP) आसानी से अपनी जमीन और नक्शे ढूंढ सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब भी हम कोई जमीन खरीदते हैं तो सबसे पहले उसका नक्शा बनाते हैं और हमें यह भी जानना होता है कि उसके आसपास का एरिया क्या है और वह आसपास कैसे है। आज यह सब हम अपने फोन पर आराम से ऑनलाइन देख सकते हैं और जमीन से जुड़े हुए हमें कई जरूरी दस्तावेज बनाने पड़ते हैं जो बनाने में बहुत जरूरी होते हैं और उन्हें बनाने में हमें कितनी भागदौड़ करनी पड़ती है। इसकी मदद से आप प्रासंगिक डेटा देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश का भौगोलिक मानचित्र बनवाने के लाभ

जमीन का नक्शा बनाना कागजों को डिजिटाइज़ करने की एक विधि है, जिससे हम सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन सहेज सकते हैं और भूमि से संबंधित अधिक जानकारी तक जल्दी पहुँच सकते हैं। इसका उपयोग हम भू नक्शा शजरा की फोटोकॉपी निकालने के लिए कर सकते हैं और इसे पीडीएफ के रूप  में भी रख सकते हैं। आप घर पर अपने फोन या लैपटॉप का उपयोग करके अपनी जमीन या संपत्ति को जल्दी से सत्यापित कर सकते हैं, जिससे आपका बहुत समय और पैसा बच जाता है, अन्यथा आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी के कार्यालय या तहसील तक जाने में खर्च करना पड़ता। आप अपने घर के आराम से 

खेत पर शोध कर सकते हैं।

सिस्टम की पारदर्शिता, जिसका अर्थ है कि अब कोई भी किसी को यह साबित करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है कि वह किसी और की जमीन का मालिक है, और डिजिटल तकनीक का बढ़ता उपयोग इसके दो सबसे बड़े लाभ हैं।

Bhu Naksha UP 2023 के बारे में कुछ अन्य जानकारी

Bhu Naksha UP

भू-मानचित्र को क्षेत्र के आधार पर रंगों में विभाजित किया गया है, और नीचे दी गई तालिका में, हम प्रत्येक क्षेत्र के संबंध में भू-प्राथमिक मानचित्र के रंगों की व्याख्या करेंगे।

 

भूमि के प्रकार और रंग भूमि से जुड़ी जानकारी व भूमि की विशेषतायें
6-1 जलमग्न व अकृषिक भूमि
2 वह भूमि जो असंक्रमणीय भूमिधरों के

अधिकार में हो

5-3 भूमि जो अन्यथा खेती योग्य है लेकिन बंजर है
6-2 आकर्षक उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली भूमि

जैसे सड़कें,रेल भवन, स्थल।

5-1 नई परती जो कृषि योग्य भूमि है
1-क वह भूमि जो संक्रमणीय भूमि धरों के

अधिकार में हो।

6-4 अन्य कारणों से आकर्षित होने

वाली भूमि

 

Bhu Naksha UP 2023 जिलेवार सूची

आगरा झाँसी अलीगढ़
फतेहपुर कन्नौज अमरोहा
अम्बेडकर नगर  कानपुर देहात  कुशीनगर
अमेठी  कानपुर नगर गोरखपुर
हरदोई कासगंज गोंडा
औरैया कौशाम्बी  सोनभद्र
अयोध्या खेरी हमीरपुर
आजमगढ़  श्रावस्ती सम्भल
बागपत ललितपुर जौनपुर
बहराइच लखनऊ उन्नाव
बलिया महोबा  सीतापुर
बलरामपुर महाराजगंज वाराणसी
बाँदा मैनपुरी सहारनपुर
बाराबंकी मथुरा शाहजहाँपुर
बरेली मऊ सिद्धार्थनगर
बस्ती मेरठ जालौन
बिजनौर मिर्ज़ापुर ग़ाज़ीपुर
बदायूँ मुरादाबाद गाजियाबाद
बुलंदशहर मुजफ्फरनगर फ़िरोजाबाद
चंदौली पीलीभीत गौतमबुद्ध नगर
चित्रकूट प्रतापगढ संत कबीरनगर
देवरिया प्रयागराज संत रविदास नगर
एटा रायबरेली हापुड़
इटावा रामपुर सुल्तानपुर
फ़र्रूख़ाबाद हाथरस

Bhu Naksha UP कैसे डाउनलोड करें?

सरकार ने उत्तर प्रदेश भु नक्शा देखने और डाउनलोड करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा स्थापित की है।  सभी उम्मीदवार इस लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करके भू नक्शा ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप यूपी भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Bhu Naksha UP पोर्टल पर जाएं।

यूपी भू नक्शा डाउनलोड करने से पहले भू नक्शा यूपी पोर्टल के आधिकारिक पेज upbhunaksha.gov.in पर जाएं।

  • जिला, गांव या तहसील चुनें।

उसके बाद, आपको जिले के अंदर स्थित तहसीलों की सूची में से अपनी तहसील का चयन करने से पहले नए खुले पेज पर अपने जिले का चयन करना होगा। उस तहसील में शामिल गांवों की सूची तब आपके सामने आ जाती है, और वहां से आपको अपने गांव का चयन करना होगा। सभी विकल्प चुने जाने के बाद नक्शा आपके सामने आ जाता है।

  • खसरा संख्या चुनें।

नक्शा तब आपके सामने खुलता है जब आप अपना गांव चुनते हैं, और फिर आपको वहां खसरा सीरियल नंबर चुनना होगा। जो स्क्रीन ओपन हुई है उसमें खसरा नंबर या अकाउंट नंबर डालें। जैसे ही आप खाता संख्या या खसरा संख्या टाइप करते हैं। आपको खाताधारक के नाम सहित सभी प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत की जाती है।

  • मानचित्र की रिपोर्ट चेक करें

यदि आप मानचित्र रिपोर्ट देखना चाहते हैं, तो भूमि प्रकार विवरण दिखाएँ बटन पर क्लिक करें, और मानचित्र से जुड़ी सभी जानकारी अब सही पृष्ठ पर दिखाई देगी। आप वहां से अपनी मानचित्र रिपोर्ट सत्यापित कर सकते हैं।

  • मानचित्र रिपोर्ट का चयन करें।

खुलने वाले पृष्ठ पर नक्शा रिपोर्ट देखने का विकल्प दिखाई देगा; आपको इसे चुनना होगा। मैप रिपोर्ट पर क्लिक करने पर आपको भू-नक्शा डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा।

  • अब यूपी भू नक्शा प्राप्त करें।

एक बार मानचित्र रिपोर्ट विकल्प का चयन करने के बाद, आपके सामने दिखाई देने वाली नई विंडो विकल्प का चयन करें। नक्शा रिपोर्ट तब आपकी दृष्टि में दिखाई देती है। आप खुले हुए पेज के राइट साइड में डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके यूपी भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

Bhu Naksha UP कैसे प्रिंट करे?

जो नागरिक खतौनी को ऑनलाइन प्रिंट करना चाहते हैं, वे आसानी से पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं; हम आपको यहां कुछ निर्देश प्रदान करेंगे; बस उनका पालन करें।

  • उम्मीदवार सबसे पहले Bhu Naksha UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • होम पेज फिर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आपको सबसे पहले अपना जिला, तहसील और गांव चुनना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर तीन विकल्प होंगे। व्यू बाय अकाउंट नंबर, खसरा नंबर या खतौनी नंबर में से चुनें।
  • उसके बाद, विकल्प का नंबर इनपुट करें और सर्च बटन दबाएं।
  • खतौनी से संबंधित आपकी जानकारी आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी। इसे आप डाउनलोड करने के बाद प्रिंट कर सकते हैं।