Bangladesh ka rashtriy khel

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि bangladesh ka rashtriy khel के बारे मे की बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल क्या है (bangladesh ka rashtriy khel kya hai) तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल क्या है और बांग्लादेश की जनसंख्या कितनी है और  kabaddi kis desh ka rashtriya khel hai तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बना रहे।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको पूरा विस्तार से बताएंगे कि bangladesh ka rashtriy khel kya hai और bangladesh ki rajdhani kahan hai इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि kabaddi kis desh ka rashtriya khel hai

इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि bangladesh ka rashtriy pashu, chinh, phool, pratik, kya hai तो यदि आप  इन सभी जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि  बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल क्या है तो  कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पड़े तो दोस्तों बिना कोई देरी के चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कि bangladesh ki rajdhani kahan hai और bangladesh ka rashtriy khel kya hai

Bangladesh ka rashtriy khel (बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल क्या है)

यदि आप का सवाल है कि bangladesh ka rashtriy khel kya hai तो हम आपको और जानकारी के लिए बता दें कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल कबड्डी है। वैसे तो इस खेल का उद्गम भारत में हुआ था लेकिन आज के समय में बांग्लादेश समेत एशिया के कई देशों में खेला जाता है और खासकर बांग्लादेश में इस खेल को काफी ज्यादा खेला जाता है इसलिए यह बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल कबड्डी है।

Kabaddi kis desh ka rashtriya khel hai

कबड्डी बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है और इसे बांग्लादेश में ज्यादातर खेला जाता है हालांकि इस देश को भारत और एशिया के अन्य देशों में भी काफी ज्यादा खेला जाता है उनमें से कुछ देश है जैसे कि नेपाल, वथाइलैण्ड, श्रीलंका, भारत, म्यामार, पाकिस्तान, कम्बोडिया, मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, आदि में भी खेला जाता है।

Kabaddi in mein se kis desh ka rashtriy khel hai (kabaddi mein se kis desh ka rashtriy khel hai)

1. भारत, 2. ईरान, 3. बांग्लादेश, 4.पाकिस्तान

दोस्तों यदि आपका एग्जाम में पूछता है कि kabaddi in mein se kis desh ka rashtriy khel hai और आपके पास इतना सब ऑप्शन रखता है तो उनमें से सही ऑप्शन बांग्लादेश होगा क्योंकि kabaddi Bangladesh ka rashtriy khel hai और यह kabaddi खेल बांग्लादेश में अधिकतर खेला जाता है। तो इसका सही ऑप्शन 3 होगा

Read More About Bangladesh National Game

Bangladesh ka Rajdhani (बांग्लादेश की राजधानी कहां है?)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि bangladesh ka rajdhani kaha hai तो हम आपको बता दें कि बांग्लादेश का राजधानी ढाका (Dhaka) है। बांग्लादेश की राजधानी बूढ़ी गंगा नदी के तट बसा है ढाका केवल बांग्लादेश की राजधानी ही नहीं बल्कि बांग्लादेश की औद्योगिक और प्रशासनिक क्षेत्र के भी राजधानी है।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका को  मस्जिदों का शहर भी कहा जाता है क्योंकि ढाका में  अधिक आबादी मुस्लिमों की है तो काफी ज्यादा मस्जिद है इस शहर को मुगल काल में “जहांगीर नगर” नाम से जाना जाता था। ढाका वर्तमान में 306.4 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है  और इसकी आबादी लगभग 1.1 करोड़ है। आबादी के हिसाब से यह शहर दुनिया के सबसे बड़ा 11 शहर है।

इस ढाका शहर का इतिहास बहुत पुराना है जो कि भारत के विभाजन से पहले Bangal की पूर्वी क्षेत्र में शामिल था पर Dhaka को दुनिया भर में अपनी एक  अलग पहचान बनाने का मौका तब मिला जब यह ढाका शहर का छेत्र Pakistan से अलग होकर नए राष्ट्र Bangladesh की राजधानी (capital) बना।

बांग्लादेश की जनसंख्या कितनी है(Bangladesh ki jansankhya kitni hai)

यदि हम बात करें बांग्लादेश की जनसंख्या की तो बांग्लादेश की जनसंख्या लगभग 1 अरब 66 लाख के करीब है । जो कि पूरी दुनिया की लगभग 2.18% प्रतिशत के करीब होता है । Bangladesh की jansankhya के आधार पर पूरे दुनिया का आठवां सबसे बड़ा देश है बांग्लादेश का जनसंख्या घनत्व  लगभग 1278 वर्ग किलोमीटर है।

Read More About Australia National Game

Bangladesh ka sabse uncha bhag kaun sa hai

यदि हम बात करें कि बांग्लादेश का सबसे ऊंचा भाग कौन सा है तो अनौपचारिक रूप से Bangladesh की सबसे ऊंची चोटी मोदोक रेंज में साका हाफोंग है। जो म्यांमार की सीमा  से मिलती है। और बांग्लादेश का यह भाग लगभग 1,064 मीटर ऊंचा है। तो अब हमें उम्मीद है कि आप आप समझ गए होंगे कि bangladesh ka sabse uncha bhag kaun sa hai

Bangladesh ka Rashtriy pashu (बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु क्या है?)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि Bangladesh ka Rshtriy pashu kya hai तो हम आपको बता दें कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु बाघ (tiger) है

Bangladesh ka Rajdhani, (बांग्लादेश की राजधानी कहां है)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि Bangladesh ka Rajdhani kaha hai तो हम आपको बता दें कि बांग्लादेश का राजधानी ढाका (Dhaka) है।

Bangladesh ka Rashtriy chinh (बांग्लादेश का राष्ट्रीय चिन्ह क्या है)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि Bangladesh ka Rashtriy chinh kya hai तो हम आपको बता दें कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय चिन्ह कमल (वाटर लिली) है

Bangladesh ka Rashtriy Pakshi (बांग्लादेश का राष्ट्रीय पक्षी क्या है)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि Bangladesh ka Rashtriy Pakshi kya hai तो हम आपको बता दें कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय पक्षी (Magpie Robin) है.

Bangladesh ka Rashtriy Jhanda

Bangladesh ka Rashtriy Dhwaj

Bangladesh ka Rashtriy Phool, (बांग्लादेश का राष्ट्रीय फूल क्या है?)

दोस्तों यदि आप का सवाल है कि bangladesh ka rashtriy phool kya hai तो हम आपको बता दें कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय फूल लिली (Lily) है.

https://youtu.be/Bxzw4RVDK8s
Video Credit :- YT Study Youtube Chaneel

Also Read :-

  1. मेरे रोजाना के कामकाज क्या है
  2. ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है
  3. मोबाइल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं

[ अंतिम विचार, Conclusion ]

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल क्या है। (bangladesh ka rashtriy khel kya hai) क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको पूरा विस्तार से बताया है और समझाया है इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया है कि kabaddi kis desh ka rashtriya khel hai और बांग्लादेश का राजधानी कहां है।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएं हैं कि bangladesh ka rashtriy pashu, chinh, phool, pratik, kya hai तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और आप इस आर्टिकल के मदद से bangladesh ka rashtriy khel kya hai के बारे में जान चुके हैं तो  कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपका हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें..  धन्यवाद

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *