ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है | australia ka rashtriy khel kya hai

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि australia ka rashtriy khel के बारे मे की ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है। (australia ka rashtriy khel kya hai) तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है और ऑस्ट्रेलिया का प्रसिद्ध खेल कौन सा है तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बना रहे।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको पूरा विस्तार से बताएंगे कि australia ka rashtriy khel kya hai और australia ki rajdhani kahan hai इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा कब banai गाय।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी  बताएंगे कि australia ka rashtriy pashu, chinh, phool, pratik, kya hai तो यदि आप  इन सभी जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि  ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है तो  कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पड़े तो दोस्तों बिना कोई देरी के चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कि australia ki rajdhani kahan hai और australia ka rashtriy khel kya hai

All Heading :-

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है। (australia ka rashtriy khel kya hai)

दोस्तों अगर आपको मालूम नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है तो वह हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है। और शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रसिद्ध खेल क्रिकेट ही रहा है हालांकि आस्ट्रेलिया में कुछ और भी प्रसिद्ध खेल है जैसे कि फुटबॉलह, रकबी, हॉर्स रेसिंग ऑस्ट्रेलिया की कुछ लोकप्रिय खेल है लेकिन राष्ट्रीय खेल क्रिकेट ही है।

ऑस्ट्रेलिया मे क्रिकेट का इतिहास

यदि हम ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट की इतिहास के बात करें तो ऑस्ट्रेलिया का सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच वर्ष 1877 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था। और यदि हम बात करें ऑस्ट्रेलिया में वनडे मैच की तो सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल वनडे (ODI) मैच 5 जनवरी वर्ष 1971 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

और 17 फरवरी वर्ष 2005 मे ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला t20 मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 44 रन से  हराया था।

australia ka rashtriy khel kya hai

ऑस्ट्रेलिया का प्रसिद्ध खेल कौन सा है?

 यदि हम आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध खेल के बारे में बताएं तो ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रसिद्ध और  राष्ट्रीय खेल क्रिकेट ही है लेकिन इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में और भी बहुत सारे प्रसिद्ध खेल है जैसे कि जैसे कि फुटबॉलह, रकबी, हॉर्स रेसिंग ऑस्ट्रेलिया की कुछ लोकप्रिय खेल है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर क्रिकेट ही खेला जाता है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है, (australia ki rajdhani kahan hai)

 दोस्तों यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के राजधानी कैनबरा है और Canberra का क्षेत्रफल लगभग 814.2 km2 है। कैनबरा शहर ब्रिंडाबेला पर्वतमाला (Australia अल्पस का हिस्सा) के पास स्थित है। और यह Australia के पूर्वी तट से लगभग 150 kilometre (93 mil) अंदर की तरफ है।

यदि हम इस कैनबरा शहर की ऊंचाई की बात करें तो कैनबरा की ऊंचाई लगभग 580 metre है, और कैनबरा शहर का उच्चतम बिंदु mount mangara लगभग 888 metre ऊंचा है। वर्ष 1988 के December महीने में, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रमंडल संसद द्वारा Australia की राजधानी क्षेत्र को पूर्ण स्वशासन का अधिकार प्रदान किया गया था।

दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि Canberra में एक महासागरीय जलवायु है। यहाँ पर आप January के महीने में सबसे गर्म महीना होता है, जहा औसत उच्च तापमान लगभग 28 degree Celsius रहता है। और July में, सबसे ठंडा महीना होता है। जब औसतन उच्च temperature लगभग 11 डिग्री degree Celsius तक गिर जाता है।

australia ka rashtriy khel kya hai

Read more about Australia ka Rashtriy khel kya hai with other sources

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा कब बनी? (ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा कब banai गाय)

 दोस्तों यदि आप का सवाल है कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा कब banai गाय तो हम आपको बता दें कि कैनबरा वर्ष 1913 में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी बनी थी। वर्ष 1908 में ऑस्ट्रेलिया देश के 2 बड़े शहरों को छोड़कर किसी नए शहर बनाने की सोची गई ताकि उसे आगे ऑस्ट्रेलिया की राजधानी बनाई जा सके  और उसके बाद ही कैनबरा शहर को बताया गया और उसके बाद फिर 1913 में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी बना दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु क्या है? (australia ka rashtriy pashu kya hai )

यदि हम बात करें कि australia ka rashtriy pashu ki तो आस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पशु कंगारू है और यह ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाले स्तनधारी पशु है।

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय चिन्ह क्या है? (australia ka rashtriy chinh kya hai)

यदि हम बात करें australia ka rashtriy chinh के बारे में तो ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय चिन्ह कंगारू, बबूल है।

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय फूल क्या है? (australia ka rashtriy phool kya hai)

यदि हम बात करें australia ka rashtriy phool के बारे में तो ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय फूल golden wattle है

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय प्रतीक क्या है? (australia ka rashtriy pratik kya hai)

यदि हम बात करें australia ka rashtriy pratik के बारे में तो ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय प्रतीक वैटल है।

ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल कौन सा है (australia ka rashtriy khel kaun sa hai)

यदि हम बात करें australia ka rashtriy khel के बारे में तो ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट (cricket) है।

Australia ka rashtriy jhanda

(australia ka rashtriy dhwaj)

 

Also Read :-

  1. नारी शिक्षा का महत्त्व पर निबंध
  2. ऑनलाइन शिक्षा का महत्त्व पर निबंध
  3. मेट्रो रेल पर निबंध
  4. मुस्लिम लड़कियों की पहचान क्या है
  5. मेरे रोजाना के कामकाज क्या है
  6. मोबाइल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं ?
https://youtu.be/UM4hqk3L4MU
Video Credit :- Find For Gk Youtube Chaneel

[ अंतिम विचार, Conclusion ]

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है। (australia ka rashtriy khel kya hai) क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको पूरा विस्तार से बताया है और समझाया है इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया है कि ऑस्ट्रेलिया का प्रसिद्ध खेल कौन सा है और ऑस्ट्रेलिया का राजधानी कहां है।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएं हैं कि australia ka rashtriy pashu, chinh, phool, pratik, kya hai तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और आप इस आर्टिकल के मदद से australia ka rashtriy khel kya hai के बारे में जान चुके हैं तो  कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपका हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें..  धन्यवाद

हम से जुड़ने के लिए Group को join करे

2 thoughts on “ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है | australia ka rashtriy khel kya hai”

Leave a Comment