फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ

जब हम बाजार जाते हैं तो दुकानों पर हमें कई डिजाइन और अनेक रंगों में ड्रेस, ज्‍वेलरी दिखाई पड़ते हैं, इसी को हम फैशन कहते हैं। भारत का फैशन मार्केट का साइज़ लगभग 20 हजार करोड़ रुपये तक है, जो दुनिया के फैशन बाजार का लगभग 0.3 है। फैशन डिजाइनिंग में दिलजस्बी रखने वाले छात्रों का हमेशा यह सवाल रहता है कि फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ?

आर्थिक उदारीकरण के बाद भारत में फैशन इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रहा है, साथ ही करियर की संभावनाएं भी दिनप्रतिदिन बढ़ रही हैं। अगर आप में कलात्मकता है, नए डिजाइन  रंग और स्टाइल आपको लुभाते हैं तो फैशन डिजाइनिंग आपके लिए एक अच्छा क्षेत्र है। भारत के साथ-साथ दुनिया भर में भी फैशन डिज़ाइन का व्यापक दायरा है।

फैशन डिजाइनिंग क्‍या है?

फैशन डिजाइनिंग हम उसे कह सकते हैं, जिसमें अनेक किस्म के कपड़ों, रंगों और ट्रेंड्स का उपयोग कर हम नए स्टाइल्स को तैयार करते हैं। फैशन डिजाइनिंग सिर्फ कपड़ों की डिजाइनिंग तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें फुटवियर, हैंडबैग, ज्‍वैलरी आदि भी आता है।

फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ?

अगर आपका भी यही सवाल है कि फैशन डिजाइनिंग के लिए कॉलेज बताओ? तब देश भर में कुछ बहुत अच्छे कॉलेज है जो आपको फैशन डिजाइनिंग के लिए उच्च कोर्स प्रदान करते है।

 

Name of the College Location
National Institute of Fashion Technology, Delhi Gulmohar Park, Hauz Khas, New Delhi
National Institute of Fashion Technology, Mumbai Kharghar, Navi Mumbai, Maharashtra
National Institute of Fashion Technology, Bangalore 1st Sector, Bengaluru, Karnataka
National Institute of Fashion Technology, Chennai Rajiv Gandhi Salai Taramani, Chennai
National Institute of Fashion Technology, Patna Mithapur Farms, Patna
National Institute of Fashion Technology, Gandhinagar DAIICT, Gandhinagar, Gujarat
National Institute of Fashion Technology, Hyderabad Madhapur, Hyderabad, Telangana
National Institute of Fashion Technology, Kolkata Salt Lake City, Kolkata
Pearl Academy – Rajouri Campus Vishal Enclave, Rajouri Garden, New Delhi
Symbiosis Institute of Design Viman Nagar, Pune, Maharashtra


फैशन डिजाइनिंग के लिए जरुरी स्किल्स

  1. क्रिएटिव और आर्टिस्टिक थिंकिंग
  2. बेहतरीन ड्राइंग स्किल
  3. देश- विदेश के नए फैशन ट्रेंड्स में गहरी दिलचस्पी
  4. ठीक हुनर के साथ बेहतरीन विज्युअलाइजेशन स्किल्स
  5. कपड़े, टेक्सचर, रंग आदि की अच्छी सूझबूझ
  6. कॉम्पीटीटिव स्पिरिट
  7. अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स और टीम प्‍लेयर।

एकेडेमिक क्वालिफिकेशन्स

अगर आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने की सोच रहे हैं तो कम से कम 12वीं पास करना जरूरी है। अगर आप डिप्लोमा लेवल कोर्से करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से कोई भी विषय में 12वीं पास करना आवश्यक है। वहीं पोस्टग्रेजुएट लेवल कोर्सेज के लिए किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो या कोई दूसरे समान क्वालिफिकेशन हो।

प्रमुख फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट्स

  1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिजाइन
  2. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  4. इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजीए बॉम्बे
  5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ आर्ट एंड फैशन टेक्नोलॉजी
  6. जेडीडी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  7. आईईसी स्कूल ऑफ आर्ट और फैशन, नई दिल्ली

फैशन डिजाइनर

फैशन उद्योग में डिजाइनर का मुख्‍य काम होता है, सभी प्रकार के नए डिजाइन करना ही इनका काम है, बाजार में कोई भी फैशन का जन्‍म यही देते हैं, इनका मुख्य काम फुटवियर, क्लोथिंग, ज्वैलरी और एक्सेसरीज़ के ऑरिजिनल डिज़ाइन्स को तैयार करना होता है।

फैशन इलस्ट्रेटर

फैशन इलस्ट्रेटर को फैशन डिजाइनर के व्याख्याओं से जुड़ी प्राथमिक रेखाचित्र तैयार करना होता है। एक इलस्ट्रेटर को मानसिक रचनाओं और डिजाइनर के विचारों का पता होना बहुत जरुरी है।

फैशन स्टाइलिस्ट

एक स्टाइलिस्ट को शो में बहुत अच्छी दृश्य प्रस्तुत करने के लिए मेकअप, ड्रेस कोड, हेयरस्टाइल आदि का ध्यान करना होता है।

फैशन सलाहकार

एक सलाहकार को रुझान और बदलाव के बारे में हमेशा मालूम होना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से किसी उत्पाद के विकास से जुड़ी अपने विचार प्रस्तुत करते हैं। साथ ही सलाहकार को सक्रिय पर्यवेक्षक होने की जरुरत होती है, जो बदलते फैशन का तेजी के साथ अनुभव कर सकें।

फैशन मर्चेंडाइजर

मर्चेंडाइजर के पास मार्केटिंग की बड़ी जिम्मेदारी होती है। पिछले और नवीनतम सेल्स डेटा और रुझानों का विश्लेषण प्रमुख वितरणों में से एक मन जाता है। मर्चेंडाइजर खरीदारों से विवरण इकठ्ठा करके डिजाइनरों को सुविधा देता है। बाजार की मांग और उत्पादन प्रक्रियाओं कीसूझबूझ के साथ फैशन व्यापारी, कपड़ो की बनावट से जुड़ी फैशन मर्चेंडाइजर को पता होना चाहिए।

फैशन फोटोग्राफर

फैशन के साथ अगर आपक फोटोग्राफी करना चाहते है तो आप यहां अपने करियर के साथ आगे बढ़ सकते हैं। फैशन फोटोग्राफर्स कोई एक फैशन फर्म के साथ कई फर्म्स के लिए कार्य कर सकते हैं, इस पेशे में फ्रीलांसिंग फैशन प्रोजेक्ट्स की बेहतरीन संभावना है।

फैशन की विदेशो में प्रभावी फैशन फोटोग्राफ्स से न सिर्फ विभिन्न फैशन प्रोडक्ट्स की लोकप्रियता ही बढ़ती है बल्कि उपभोक्ता भी इन फैशन फोटोग्राफ्स के प्रभाव में आकर कई प्रकार के फैशन प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए प्रेरित होते हैं।

फैशन राइटर

किसी भी फैशन न्यूज़पेपर्स, मैगजीन्स, वेबसाइट्स के लिए फैशन से जुड़ी आर्टिकल्स लिखना इनका कार्य है, ज्यादातर फैशन राइटर्स कई दूसरी फैशन डिज़ाइन फर्म्स के एडिटोरियल डिपार्टमेंट्स में कार्य करते हैं। इस फील्ड में फ्रीलांसिंग में भी बहुत अच्छा स्कोप है, ये पेशेवर भारत और दुनिया भर में फैशन के नए ट्रेंड्स ओर कई दूसरी फैशन आइकॉन्स से इंटरव्यू लेकर अपने आर्टिकल तैयार करते हैं।

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *