"
"
अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? (America Me Naukri Kaise Milti Hai) : संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में हर कोई काम करना चाहता है। भारत में उन्हें जो बड़ा वेतन नहीं मिलता है, वह इसका प्राथमिक कारण है। अमेरिका के कठोर नियम और कानून वहां की यात्रा को पहले से कहीं अधिक कठिन बना देते हैं। इस वजह से, जो लोग सभी नियमों और विनियमों का सही ढंग से पालन करते हैं, उन्हें अमेरिकी सरकार द्वारा अमेरिका में काम करने की अनुमति दी जाती है। अगर आप अमेरिका में भी काम करना चाहते हैं तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है?” अथवा “अमेरिका में जॉब कैसे पाए?”

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है?

अगर आपमें टैलेंट है तो आप अमेरिका में रोजगार पा सकते हैं। चूंकि अमेरिकी व्यवसाय हमेशा कौशल को महत्व देते हैं, वे हर साल दुनिया भर से प्रतिभाशाली व्यक्तियों को नियुक्त करते हैं। अधिकांश भारतीय नौकरी चाहने वाले अमेरिकी व्यवसायों का चयन करते हैं। भारतीय श्रमिकों को थोड़ा वेतन मिलता है। यह देखते हुए कि एक डॉलर भारत में 75 रुपये के बराबर है, भारतीयों को वहां जाने के बाद अधिक भुगतान किया जाता है, और परिणामस्वरूप, उन्हें वहां लंबे समय तक काम करने में कोई परेशानी नहीं होती है।

अमेरिका में रोजगार प्राप्त करने के लिए किन योग्यताओं की आवश्यकता है?

यूएस में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए, आपके पास यूएस के लिए पासपोर्ट और वीज़ा दोनों होने चाहिए, और देश छोड़ने के लिए आपको अपने गृह देश से पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। अमेरिका की यात्रा करने के लिए इन दो आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। ऐसे ही कुछ अन्य चीज़े क्राइटेरिया हो जो अमेरिका जाने के लिए जरुरी है जैसे की:

अंग्रेजी आना: अंग्रेजी एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है जिसे अधिकांश लोग बोलते, पढ़ते और समझते हैं। इसलिए विदेशों में रोजगार खोजने के लिए आपके पास अंग्रेजी भाषा का एक मजबूत आदेश होना चाहिए ताकि आप स्थानीय लोगों के साथ बिना किसी कठिनाई के संवाद कर सकें। यूएस में, नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए।

 सही शिक्षा: आपने अमेरिका में जिस प्रकार के काम की तलाश की है, उसके लिए आपको स्कूली शिक्षा की आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यक्षेत्र में विज्ञान अधिक प्रासंगिक है तो आपने विज्ञान का अध्ययन किया होगा।

USA मैं सरकारी नौकरी की जानकारी: अब अमेरिका में सरकारी रोजगार के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं क्योंकि ये पद विशेष रूप से देश के नागरिकों द्वारा भरे जाते हैं। इस प्रकार आप वहां की निजी कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप एक अमेरिकी महिला से शादी करते हैं, तो आप वहां सरकार के लिए काम करने के भी पात्र हैं।

अमेरिका में जॉब करने के लिए वीजा कैसे अप्लाई करें ?

यदि आप अमेरिका में काम करने के लिए वीजा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आईईएलटीएस और टीओईएफएल जैसी परीक्षाओं में सफल होना चाहिए। यदि आप इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं, तो आपका वीजा ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगा। हालांकि इन दोनों परीक्षाओं को पास करना चुनौतीपूर्ण होता है।

क्योंकि इन दोनों परीक्षाओं में आपसे अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा, प्रत्येक परीक्षा को लगभग 15,000 की कीमत पर प्रशासित किया जाना चाहिए। इसलिए, आप आईईएलटीएस और टीओईएफएल की तैयारी करके दोनों परीक्षाओं को पास कर सकते हैं और अमेरिका में काम करने के लिए वीजा प्राप्त कर सकते हैं। वीजा सलाहकार इस पर जानकारी का एक उपयोगी स्रोत है।

अमेरिका में सैलरी कितनी होती है और हम कितना पैसे कमा सकते है?

अमेरिका में, वेतन नौकरी से नौकरी में भिन्न होता है। अमेरिका में, आप सरकार के लिए काम नहीं कर सकते; आपको इसके बजाय एक निजी कंपनी के लिए काम करना चाहिए। आपका पारिश्रमिक अब इस बात पर भी निर्भर करता है कि व्यवसाय या संगठन आपके निजी कार्य को कितना बड़ा प्रदान करता है।

अमेरिकी डॉलर का मूल्य भारतीय रुपये की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, इस प्रकार यह अनुमान लगाया जाता है कि आप अमेरिका में काम करके हर महीने 50,000 से 80,000 भारतीय रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

इंडिया से अमेरिका जाने का खर्च कितना है?

भारत से अमेरिका की यात्रा में अक्सर 8,00,000 से 12,00,000 रुपये के बीच खर्च होता है। यद्यपि आपको उतनी ही धनराशि की आवश्यकता होगी, कुछ भी निश्चित नहीं है। कुछ अतिरिक्त शुल्क भी हैं, इसलिए हमेशा हाथ में अतिरिक्त नकदी रखना एक अच्छा विचार है। आपके वीजा, पासपोर्ट, भाषा परीक्षा और अन्य कागजी कार्रवाई की लागत भारत से अमेरिका जाने की कीमत में शामिल है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के द्वारा हमने जाने की 2023 में अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है, अमेरिका में जॉब करने के लिए वीजा कैसे बनवाएं? आदि 

"
"

By admin

A professional blogger, Since 2016, I have worked on 100+ different blogs. Now, I am a CEO at Speech Hindi...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *